साईबर अपराध घटित होनें पर तुरन्त 1930 डॉयल करें : एस एस भोरिया

साईबर अपराध घटित होनें पर तुरन्त 1930 डॉयल करें : एस एस भोरिया।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

साईबर अपराधो से बचने के लिये पुलिस ने जारी की एडवाईजरी।

कुरुक्षेत्र : इन्टरनेट के बढ़ते उपयोग के चलते साईबर अपराधी आसानी से लोगो को अपना शिकार बना रहे हैं । कोरोना काल के बाद बच्चो के बीच इन्टरनेट का उपयोग बढ़ा है । ऐसे में साईबर अपराधी बच्चो को आसानी से शिकार बना रहे हैं । इस प्रकार बच्चो और युवाओं के साथ हनी ट्रैप के मामले भी संचालित हो रहे हैं ।
जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र सिंह भोरिया ने बताया कि साईबर अपराधियों से बचने का सबसे बड़ा उपाय जागरूकता है । यदि हम जागरूक और सचेत होंगे तो साईबर अपराधी अपने मंसूबो में कामयाब नहीं हो सकते । उन्होंने बताया कि पुलिस महानिदेशक के निर्देशानुसार जिला कुरुक्षेत्र में साईबर थाना की स्थापना की गई है । इसके साथ-साथ सभी थानो में साईबर हेल्प डेस्क बनाएं गये है जिनके माध्यम से साईबर पीडितो की सहायता की जाती है। समय समय पर पुलिस द्वारा साईबर अपराधो से बचनें हेतु जागरुकता कार्यक्रम आयोजित करके आमजन को साईबर अपराधो से बचनें हेतु जागरुक किया जा रहा है। एडवाईजरी जारी कर पुलिस अधीक्षक नें कहा कि आज की इस डिजिटल दुनिया में किसी अन्जान व्यक्ति के साथ अपनी निजी जानकारी शेयर ना करें। अगर किसी भी प्रकार की कोई वारदात घटित हो जाती है तो तुरन्त राष्ट्रीय साईबर हेल्पलाईन नम्बर 1930 पर कॉल करके सूचित करें । इसके अलावा साईबर अपराधी अलग-2 तरीके अपनाकर लोगो को किसी प्रकार का लालच देकर अपनें जाल में फँसाकर उनके साथ ठगी को अन्जाम देते है ऐसे अपराधियो से बच कर रहें । किसी भी प्रकार के आनलाईन जॉब , फ्री रिचार्ज, लुभावनें आफर से बचें औऱ साईबर अपराधो से जागरुक रहें, किसी भी प्रकार के लालच औऱ डर से बचें । क्योकि साईबर अपराध या तो किसी लालच में होता है या फिर डर में इसलिये हम सावधान रहकर ही इन अपराधियो से बच सकते हैं।
ठगी का शिकार होने से बचने के उपाय । धोखाधडी होने पर यहां करें शिकायत ।
इस बारे में जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक ने बताया कि साईबर अपराधियों द्वारा लाटरी, एनी डेस्क एप, टीम व्यूवर, एसएमएस फावर्डिंग एप, लोन एप, फेक कस्टमर केयर नंबर आदि के माध्यम से लोगों को ठगी से बचने के तरीके बताए । साथ ही बताया कि ऑनलाइन जॉब, क्रेडिट और डेबिट क्रार्ड की डिटेल प्राप्त कर भी साईबर ठग खातों से रुपये उड़ा रहे है। पुलिस ने लोगों से अपील की कि लोग झूठे प्रलोभन से बचें। यदि इसके बावजूद साइबर क्राइम के शिकार होते हैं तो तुरंत भारत सरकार द्वारा जारी साइबर क्राइम हेल्प लाईन नंबर 1930 पर काल करें। साथ ही बताया की साइबर धोखाधड़ी के मामलों में अपनी शिकायत नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल https//www.cybercrime.gov.in पर या नजदीकी थाना/चौंकी में शिकाय़त दर्ज करवा सकते हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अयोध्या: अनाथों के नाथ भोलेनाथ की शूटिंग अयोध्या में शुरू

Sun Jul 9 , 2023
अयोध्या:——अनाथों के नाथ भोलेनाथ की शूटिंग अयोध्या में शुरूमनोज तिवारी ब्यूरो चीफ अयोध्याराम मंदिर निर्माण के साथ ही साथ जनपद में भोजपुरी अवधी फिल्मों व अवधी एल्बम की शूटिंग शुरू हो गई है। जनपद के सुपरस्टार गायक अवधी पावर स्टार चिंटू सागर ने भगवान भोलेनाथ को लेकर एक बेहतरीन शानदार […]

You May Like

advertisement