सुशासन दिवस पर ऑडिटोरियम में जिला स्तरीय धान बोनस राशि वितरण समारोह का हुआ आयोजन

जिले के 1 लाख 9 हजार 817 किसानों को मिला लगभग 189 करोड़ 86 लाख रुपये धान का बकाया बोनस, सीधे किसानों के खाते में राशि हुई अंतरण

मुख्यमंत्री ने जिले के किसान श्री खम्हन तिवारी से किया संवाद

अतिथियों ने किसानों को प्रमाण पत्र देकर दी बधाई

जांजगीर चांपा 26 दिसंबर 2023/ पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व श्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर सुशासन दिवस मनाया जा रहा है। इस अवसर पर राज्य शासन द्वारा बकाया 2 वर्षों का धान उत्पादन प्रोत्साहन राशि का वितरण सीधे किसानों के खाते में किया गया। जिले के 1 लाख 9 हजार 817 किसानों को लगभग 189 करोड़ 86 लाख रुपये राशि उनके खातों में सीधे अंतरित किए गए। इस अवसर पर जिला स्तरीय धान बोनस राशि वितरण कार्यक्रम का आयोजन नवनिर्मित ऑडिटोरियम में किया गया। जिला स्तरीय कार्यक्रम की शुरूआत पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व श्री अटल बिहारी वाजपेयी की तैलचित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर की गई। इस अवसर पर कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी, पूर्व सांसद श्रीमती कमला देवी पाटले, पूर्व विधायक श्री नारायण चंदेल, पूर्व विधायक श्री अंबेश जांगड़े, श्री गुलाब सिंह चंदेल, श्री कमल देवांगन, श्री कार्तिकेश्वर स्वर्णकार, श्री रामप्रकाश केशरवानी, श्री प्रशांत ठाकुर, श्री अमर सुलतानिया, श्री प्रदीप पाटले, श्री जितेन्द्र देवांगन, जिला पंचायत सीईओ श्री आर के खुंटे सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी नागरिक गण उपस्थित थे।
     मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने अपने उद्बोधन में कहा आज का ये ऐतिहासिक दिन है। 25 दिसंबर को छत्तीसगढ़ के निर्माता भारत रत्न श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी के जयंती सुशासन दिवस के अवसर पर वर्चुअल माध्यम से छत्तीसगढ़ के 12 लाख से ज्यादा किसानों को 37 सौ 16 करोड़ रुपए किसानों के खाते में सीधे अंतरित किया। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के किसानों से जो वादा किया था छत्तीसगढ़ में सरकार बनते ही 2 साल का बकाया बोनस की राशि किसानों को वितरित की है।
     इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री श्री विजय शर्मा ने कहा कि भारत के पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी ने छत्तीसगढ़ राज्य बनाया है। उनके प्रधानमंत्री बनते ही भारत के गांवों तक पक्की सड़कें पहुंची। उनके योगदानों को सम्मान देने के लिए हम सुशासन दिवस मनाते हैं। अटल जी जब प्रधानमंत्री बने तक तब किसानों को क्रेडिट कार्ड मिलना शुरू हुआ।
     कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने कार्यक्रम में बताया कि वित्तीय वर्ष 2014-15 में 53 हजार 106 किसानों को लगभग 92 करोड़ 82 लाख रूपए एवं वित्तीय वर्ष 2015-16 में 56 हजार 711 किसानों को लगभग 97 करोड़ 4 लाख रूपए राशि की वितरण किया जा रहा है। कलेक्टर ने उपस्थित सभी जनप्रतिनिधियों, अधिकारी-कर्मचारियों एवं नागरिकों को सुशासन दिवस पर शपथ दिलाई। इसके साथ ही जिले सभी नगरीय निकाय, जनपद पंचायत एवं ग्राम पंचायतों में धान बोनस वितरण कार्यक्रम एवं सुशासन दिवस को वर्चुअल माध्यम से सुना व देखा।
     पूर्व विधायक श्री नारायण चंदेल ने पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. श्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने 25 दिसंबर को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाता है। सुशासन को जनता के बीच एवं समाज के हर वर्ग तक पहुंचाना है। कार्यक्रम में श्री गुलाब सिंह चंदेल ने कहा कि संकल्प पत्र में जो घोषणा की गई थी, कि किसानों का दो साल का धान का बोनस दिया जाएगा। उस संकल्प को आज मुख्यमंत्री जी के माध्यम से पूरा किया जा रहा है। पूर्व विधायक श्री अम्बेश जांगड़े ने कहा कि संकल्प पत्र के अनुसार आज सुशासन दिवस के अवसर पर धान का बोनस वितरण किया गया है। एक-एक करके पांच साल में सभी संकल्पो को पूरा किया जाएगा। इस अवसर पर श्री कार्तिकेश्वर स्वर्णकार सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन श्री सतीश सिंह ने किया।
मुख्यमंत्री ने किसान से संवाद, किसान ने जताया आभार –
       मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने जिले के ग्राम पंचायत अमोरा के किसान श्री खम्हन तिवारी से संवाद किया। श्री खम्हन तिवारी ने मुख्यमंत्री को बताया कि उन्हें 43 हजार 800 रुपये बोनस की राशि प्राप्त हुआ। जिससे वह बहुत खुश है। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में जिले के ग्राम सरखों के धनराज राठौर, जांजगीर के बिसुन कश्यप, बोडसरा के संजय कुमार साहू, बनारी के लक्ष्मीकांत पाण्डेय, दारंग के प्रभाष सिंह, कोसमंदा के रामाधार, चाम्पा के राजंन गुप्ता, पोंडीशंकर के प्रखर मिश्रा, लखाली के रामप्रकाश को बोनस की राशि का वितरण किया गया।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

विकसित भारत संकल्प यात्रा से दी जा रही योजनाओं की जानकारी, हितग्राहियों को मिला योजनाओं का लाभ

Tue Dec 26 , 2023
नागरिकों ने लिया विकसित भारत बनाने का संकल्प हितग्राहियों ने योजनाओं से आए जीवन में परिवर्तन को किया ग्रामीणों के साथ साझा जांजगीर-चांपा 26 दिसंबर 2023/ कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी के निर्देशन में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत शासकीय योजनाओं का प्रचार वाहन जिले के नवागढ़ जनपद पंचायत […]

You May Like

advertisement