उत्तराखंड: मोबाइल पर आए आपदा का अलर्ट, तो घबराएं नहीं ये अलर्ट नियोजित परीक्षण का हिस्सा है,

वी वी न्यूज़

अगर आज आपके मोबाइल पर आपातकालीन अलर्ट प्राप्त हो तो घबराएं नहीं दरअसल, दूरसंचार विभाग की ओर से राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सहयोग से आपदाओं के दौरान आपातकालीन संचार को बढ़ाने और नागरिकों की सुरक्षा के लिए एक सेल ब्रॉडकास्ट अलर्ट सिस्टम का परीक्षण किया जाना है और ये अलर्ट नियोजित परीक्षण प्रक्रिया का हिस्सा है।

कहते हैं डूबते को तिनके का सहारा ऐसे में आपदा के समय या उससे पहले नागरिकों को मोबाइल पर अलर्ट मिल जाए तो उससे सुरक्षा में मदद मिल सकती है। उत्तराखंड में आपदा आने पर अब तत्काल मोबाइल पर अलर्ट आएगा। दूरसंचार विभाग इस तकनीक को अपनाने के लिए ब्रॉडकास्ट अलर्ट सिस्टम लगाने जा रहा है। आज यानी बुधवार को दूरसंचार विभाग सेल विभिन्न संचार कंपनियों के साथ इसका ट्रायल कर रहा है। देहरादून क्षेत्र में यह अलर्ट बुधवार को सभी के मोबाइल पर जारी किया जाएगा।

विभाग सभी संचार कंपनियों बीएसएनएल, एयरटेल, जियो और वीआई के साथ मिलकर यह तकनीकी परीक्षण किया जा रहा है। दूरसंचार विभाग के डिप्टी डायरेक्टर जनरल अशोक कुमार रावत बताते हैं कि परीक्षण अवधि के दौरान, लोगों को उनके मोबाइल पर कृत्रिम आपातकालीन अलर्ट प्राप्त होगा। ऐसे में इस दौरान घबराएं नहीं। ये अलर्ट नियोजित परीक्षण प्रक्रिया का हिस्सा है। अलर्ट का परीक्षण राजपुर रोड स्थित बीएसएनएल के भवन में किया जाएगा। इसकी खास बात यह भी है कि यह बाहर से आए यात्रियों के मोबाइल पर भी उन्हें अलर्ट करेगा।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज़मगढ़: ग्राम पंचायत अधिकारी एसोसिएशन ने फर्जी एफआईआर दर्ज करने का लगाया आरोप

Wed Oct 18 , 2023
ग्राम पंचायत अधिकारी एसोसिएशन ने फर्जी एफआईआर दर्ज करने का लगाया आरोप आजमगढ़ जिले के कलेक्ट्रेट पहुंच ग्राम विकास अधिकारी एसोसिएशन ने तहबरपुर में ग्राम पंचायत अधिकारी सहित अन्य पर फर्जी एफआईआर दर्ज कराने का आरोप लगाते हुए जिलाधिकारी से शिकायत की है। बुधवार को जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे ग्राम पंचायत […]

You May Like

Breaking News

advertisement