वीर बलिदानियों की बदौलत ही भारत फिर से दुनिया का सिरमौर बनने की ओर अग्रसर : प्रो. वैद्य करतार सिंह धीमान

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

शहीदी दिवस पर श्रीकृष्ण आयुष विश्वविद्यालय में वीर सपूतों को किया नमन।

कुरुक्षेत्र : श्रीकृष्ण आयुष विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. वैद्य करतार सिंह धीमान ने कहा कि अमर शहीद भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव तीनों नायक ऐसे सच्चे राष्ट्रवादी थे, जिनके खून में देशभक्ति का भाव कूट-कूट कर भरा हुआ था। उनके बलिदान से देश की युवा शक्ति में क्रांति के एक नए जोश का संचार हुआ, जिसके चलते अंग्रेजो को देश छोड़कर जाना पड़ा व देश को स्वतंत्रता मिली।
उन्होंने यह बात शुक्रवार को श्रीकृष्ण आयुष विश्वविद्यालय के प्रांगण में आयोजित शहीदी दिवस समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए कही। शहीदी दिवस के अवसर पर युथ एंड वेलफेयर विभाग द्वारा पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता भी रखी गई। प्रतिभागी विद्यार्थी को कुलपति व मुख्य वक्ता 48 कोस तीर्थ कमेटी के अध्यक्ष मदन मोहन छाबड़ा द्वारा सम्मानित किया गया। कुलपति ने शहीद भगत सिंह, राजगुरु व सुखदेव के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करने उपरांत अपने संबोधन में कहा कि यह हमारे वीर बलिदानियों की शहादत का ही परिणाम है, कि हर भारतवासी स्वच्छंद रूप से जीवन व्यतीत कर रहा है, इसके साथ ही भारत आजादी के अमृत काल में फिर से दुनिया का सिरमौर बनने की ओर अग्रसर है। इसलिए विशेष रूप से युवा पीढ़ी को वीर भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव के जीवन को जरूर पढ़ना चाहिए। मुख्य वक्ता 48 कोस तीर्थ कमेटी के अध्यक्ष मदन मोहन छाबड़ा ने कहा कि देश के पहले स्वतंत्रता संग्राम से लेकर आज तक देश सेवा में जो भी सर्वोच्च बलिदान दिए गए, उसमे हरियाणा के शूरवीरों का भी विशेष योगदान रहा है। वीर बलिदानी राव तुलाराम, किशन सिंह व गोपाल देव देश के पहले स्वतंत्रता संग्राम के मुख्य सूत्रधार रहे हैं। वहीं क्षेत्रफल का लगभग दो प्रतिशत भाग होने के बावजूद सैनिकों और अर्द्धसैनिकों के लगभग 10 प्रतिशत नौजवान हरियाणा से आते हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार सहित प्रदेश सरकार भी वीर बलिदानियों को सम्मान देने की परंपरा को आगे बढ़ा रही हैं। हरियाणा सरकार विभिन्न योजनाओं के द्वारा युद्ध के दौरान शहीद हुए सेना के जवानों व केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के जवानों के कल्याण के लिए सराहनीय कार्य कर रही है। इस अवसर पर कुलसचिव डॉ. नरेश भार्गव ने कहा का कि देश के लिए अपने प्राणों का बलिदान देने वाले वीर सपूतों को कभी भुलाया नहीं जा सकता। वे आज भी करोड़ो देशवासियों के दिलों में राज करते हैं। इस अवसर डायरेक्टर यूथ वेलफेयर डॉ. रवि राज, डॉ. सचिन, डॉ. लसिता, डॉ. बृजेंद्र सिंह तोमर, सहायक कुलसचिव विकास शर्मा, अतुल गोयल, अधीक्षक अरविंद कुमार, रामनिवास व विश्वविद्यालय के सभी अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

Read Article

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जल बिना संभव नहीं कल, श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय में विश्व जल दिवस आयोजित

Fri Mar 22 , 2024
वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। पलवल : श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय में शुक्रवार को विश्व जल दिवस मनाया गया। इस उपलक्ष्य में आयोजित सिम्पोजियम में पर्यावरण विशेषज्ञों ने जल संकट और इससे पार पाने के प्रयासों पर मंथन किया। विद्यार्थियों में जल और पर्यावरण के प्रति जागरूकता प्रसारित करने के उद्देश्य […]

You May Like

Breaking News

advertisement