एजुकेशन अपडेट: कक्षा 3 से लेकर 12 वी तक की परीक्षाओ का बदला पेटर्न,

वी वी न्यूज

उत्तराखंड में शिक्षा विभाग से बड़ी खबर आ रही है। बताया जा रहा है कि प्रदेश में अब 12वीं तक के छात्र-छात्राओं की परीक्षाओं में बड़ा बदलाव किया गया है। जिसके लिए नया शेड्यूल जारी किया है। साथ ही निर्देश में अधिकारियों को कहा गया कि मासिक, अर्द्धवार्षिक व वार्षिक परीक्षाएं तय समय में कराई जाएं। अब हर महीने मासिक परीक्षा के स्थान पर साल में चार परीक्षाएं होंगी। आइए जानते है कैसे और कब..

मिली जानकारी के अनुसार सरकारी विद्यालयों में कक्षा तीन से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं की अब हर महीने मासिक परीक्षा नहीं होगी। इसके स्थान पर अब साल में बस चार परीक्षाएं होंगी। जिसमें दो परीक्षाएं अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं  से पहले और दो इसके बाद होंगी। इस संबंध में सभी मुख्य शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किया है।

बताया जा रहा है कि शिक्षा निदेशक ने परीक्षा कार्यक्रम जारी करते हुए कहा, कक्षा तीन से पांचवीं तक के छात्रों की पहली परीक्षा मई माह में मासिक परीक्षा के स्थान पर पहली इकाई परीक्षा होगी।इसके बाद अगस्त में दूसरी इकाई परीक्षा होगी। फिर अक्तूबर में अर्द्धवार्षिक परीक्षा के बाद नवंबर व दिसंबर में तीसरी और चौथी परीक्षा होगी।

वहीं बताया जा रहा है कि इसी तरह कक्षा छह से 10वीं तक के छात्र-छात्राओं की अक्तूबर में अर्द्धवार्षिक परीक्षा से पहले मई व अगस्त में परीक्षा होगी, जबकि दो अन्य परीक्षाएं नवंबर व दिसंबर में होगी। वहीं, कक्षा 11वीं एवं 12 वीं के छात्रों की पहली परीक्षा जुलाई एवं दूसरी परीक्षा अगस्त में होगी। अक्तूबर में अर्द्धवार्षिक परीक्षा के बाद तीसरी परीक्षा नवंबर व चौथी दिसंबर में होगी।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: फर्जी रजिस्ट्री फर्जीवाड़े का मास्टर माइंड केपी सिंह की जेल में मौत,

Thu Oct 19 , 2023
वी वी न्यूज सहारनपुर जेल में बंद देहरादून में हुए रजिस्ट्री फर्जीवाड़े के मास्टरमाइंड केपी सिंह की गुरुवार को मौत हो गई। जेल प्रशासन ने मौत को सामान्य बताया है। सुबह केपी की तबीयत बिगड़ने पर पहले उसे जेल के चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। वहां से उसे एसबीडी जिला […]

You May Like

Breaking News

advertisement