विद्या भारती के तत्वधान में होने वाला विश्व के पहले शिक्षा महाकुंभ में देशभर के शिक्षाविद् करेंगे चिंतन-मंथन

विद्या भारती के तत्वधान में होने वाला विश्व के पहले शिक्षा महाकुंभ में देशभर के शिक्षाविद् करेंगे चिंतन-मंथन

शिक्षा महाकुंभ में होगी फिरोजपुर की अहम भागीदारी-विशाल गर्ग

फिरोजपुर 13 मई [कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता]:=

विद्या भारती के तत्वावधान में NIT जालंधर में 9-11 जून को होने जा रहे विश्व के पहले शिक्षा महाकुंभ की तैयारियों के सिलसिले में विशाल गर्ग पूर्व अतिरिक्त महाधिवक्ता हरियाणा ने श्री प्रदीप कुमार आरएसडी कॉलेज के साथ हंसराज पब्लिक स्कूल में पत्रकार बंधुओं के साथ वार्ता में बताया कि इस महाकुंभ में समस्त देश के शिक्षा मंत्रियों, राज्यपालों, मुख्यमंत्रियों एवं केंद्र के शिक्षा एवं युवा कार्यों के मंत्रियों के साथ-साथ 1476 विश्वविद्यालयों के कुलपतियों, 161 नैशनल इम्पॉर्टन्स के संस्थानों निदेशकों को आमंत्रित किया रहा है जिसमें से कई दर्जन राज्यपाल, शिक्षा मंत्री, मुख्य मंत्री एवं केंद्रीय मंत्री अब तक आने की स्वीकृति दे चुके है। सेकडों उपकुलपति एवं निदेशक आने की स्वीकृति दे चुके है। ये महाकुंभ वार्षिक होगा और देश के बड़े संस्थानों जैसे कि IIT, NITTTR, AIIMS, IIM, IISER, NIT आदि के साथ मिलकर किया जाएगा। उन्होंने आगे जानकारी दी कि इस महाकुंभ में पूरे देश से लगभग 6 लाख शिक्षक, अभिभावक, शिक्षार्थी, उद्योगपति, वैज्ञानिक, आदि ऑनलाइन मोड़ में जुड़ेंगे और 20000 के आसपास ऑफ़्लाइन मोड़ में भाग लेंगे।

विशाल गर्ग ने बताया कि इस महाकुंभ में पाँच बिंदुओं – स्कूल की शिक्षा राष्ट्रीय विषय बने, शिक्षा में जन भागीदारी के लिए वार्षिक शिक्षा महाकुंभ लगे, गुरुकुल पद्धति को जिवांत करके आधुनिक शिक्षा के साथ जोड़कर सस्टैंबल शिक्षा पद्धति विकसित की जाए, स्कूल की शिक्षा कौशल युक्त बने और उच्च शिक्षा संस्थानों का इंटेग्रेशन एलेमेंटरी शिक्षा संस्थानों के साथ हो पर चिंतन मंथन किया जाएगा।

शिक्षा में जन भागीदारी हो इसलिए इस शिक्षा महाकुंभ में पहली बार शिक्षा के ऊपर पत्र सभी से मँगवाए जा रहे, बच्चों की प्रतिभा को मंच मिले उसके लिए देशभर के सभी बच्चे अपने किसी भी तरह के टैलेंट को इस शिक्षा महाकुंभ में प्रदर्शित कर सकते है और समाज में अच्छा कार्य करने वालों को सम्मान मिले इसके लिए विशेष व्यवस्था की है। इन सब की जानकारी शिक्षमहाकुंभ की अधिकृत वेब्सायट www.rase.co.in से प्राप्त की जा सकती है।

इस मौक़े पर श्री प्रदीप कुमार ने बताया कि इस महाकुंभ में देश के हर प्रांत का हर स्कूल एवं संस्थान भाग ले इसके लिए फिरोजपुर ज़िले में भी 25-30 टीमें बनाई गयी है जो व्यक्तिगत रूप से जाकर सभी संस्थानों को निमंत्रण देंगी। विद्या भारती पंजाब की इस शिक्षा महाकुंभ को लेकर विशेष तैयारियाँ चल रही है जिसमें फिरोजपुर ज़िले की अहम भागीदारी होगी।

इस मौक़े पर उपस्थित श्री उदय प्रकाश प्राचार्य सर्वहितकारी विद्या मंदिर फिरोजपुर ने कहा कि ये महाकुंभ नए भारत की नयी शिक्षा का इतिहास बनाएगा और इस महाकुंभ में पूर्ण सहयोग की बात कही। ग़ौरतलब हो कि इस समागम में विद्या भारती के अलावा आधे दर्जन से ज़्यादा संगठन एवं संस्थान सहयोग कर रहे है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अमृतवेला प्रभात सोसायटी की ओर से सत्संग के उपरांत प्रभात फेरी निकाली गई

Sat May 13 , 2023
अमृतवेला प्रभात सोसायटी की ओर से सत्संग के उपरांत प्रभात फेरी निकाली गई सत्संग करवा कर बेटी माही शर्मा का जन्मदिन सादगी तरीके से मनाया गया। फ़िरोज़पुर 13 मई [कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता]:- अमृत वेला सोसायटी द्वारा बेदी कलोनी विक्रम शर्मा जी के गृह निवास पर बेटी माही शर्मा […]

You May Like

Breaking News

advertisement