Election Commission Of India:- आज रुक जाएगा घोषणाओं का शोर,कुछ घंटे बाद आचार संहिता लागू,

नई दिल्ली: चुनाव आयोग (Election Commission of India) आज 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly Elections 2022) की तारीखों का एलान कर सकता है। इस एलान के साथ ही इन पांचों राज्यों में आदर्श आचार संहिता लग जाएगा। उत्तर प्रदेश के अलावा पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनाव होने हैं। जानकारी के मुताबिक आज दोपहर 3:30 बजे चुनाव आयोग तारीखों का एलान करेगा।

देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में 403 विधानसभा सीटें हैं। साल 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी सबसे ज्यादा 312 सीटें जीतकर सत्ता पर काबिज हुई थी। जबकि 2012 में सरकार बनाने वाली समाजवादी पार्टी महज 47 सीटों पर सिमट गई। वहीं बसपा सिर्फ 19 सीटें ही जीत पाई।

पंजाब में 117 विधानसभा सीटें हैं, 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने कैप्टन अमरिंदर सिंह की अगुवाई में 77 सीटें जीतकर 10 साल बाद सत्ता में वापसी की थी। वहीं आम आदमी पार्टी 20 सीटें जीतकर मुख्य विपक्षी दल बना और 10 साल तक सत्ता पर काबिज रही शिरोमणि अकाली दल सिर्फ 18 सीटों पर सिमट गई।

उत्तराखंड में 70 विधानसभी सीटें हैं। साल 2017 में हुए चुनाव में बीजेपी ने सबसे ज्यादा 57 सीटें जीतकर सरकार बनाई थी। जबकि कांग्रेस सिर्फ 11 सीटें ही जीतने में कामयाब रही थी।

2017 में 40 विधानसभा सीटों वाले गोवा में कांग्रेस 17 सीटों पर जीत दर्ज कर सबसे बड़ी पार्टी बनी थी। लेकिन कांग्रेस अपने विधायकों को एकजुट नहीं रख पाई। नतीजतन गोवा में बीजेपी की सरकार बन गई। बीजेपी ने साल 2017 में मात्र 13 सीटें जीती थीं।

मणिपुर में 60 विधानसभा सीटें हैं. 2017 में कांग्रेस ने 28 और बीजेपी ने 21 सीटों पर जीत हासिल की थी। कोई भी दल अपने दम पर सरकार बनाने के लिए जरूरी 31 सीटों का जादुई आंकड़ा नहीं छू पाया। लेकिन मणिपुर में बीजेपी सरकार बनाने में कामयाब रही।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

रुड़की: लापता युवक का शव मिलने से परिजनों में रोष,

Sat Jan 8 , 2022
रुड़की शव मिलने से परिजनों में रोष रुड़की पीर बाबा कॉलोनी के पास गंगनहर से बीती 31 दिसंबर से लापता छात्र का शव गंग नहर से मिलने से सनसनी फैल गई ।सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची गंगनहर कोतवाली पुलिस ने छात्र के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया […]

You May Like

advertisement