राजस्व प्रकरणों पर समयबद्ध कार्यवाही सुनिश्चित करें – कमिश्नर डॉ संजय अलंग

संभागायुक्त ने ली राजस्व अधिकारियों की बैठक

जांजगीर-चांपा, 21 जुलाई 2022/ बिलासपुर संभाग के कमिश्नर डॉ. संजय अलंग ने जिले के राजस्व विभाग के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने जिले में राजस्व अधिकारियों एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदारों को निर्देशित किया कि राजस्व प्रकरणों के निराकरण में गंभीरता दिखाते हुए समय पर कार्यवाही सुनिश्चित करें। शासन द्वारा प्रक्रिया को सरल बनाया गया है। आम नागरिकों को भी शासन के मंशानुसार प्रक्रिया का पालन करते हुए उनके प्रकरणों पर समयबद्ध कार्यवाही सुनिश्चित की जानी चाहिए। इस दौरान कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा भी उपस्थित थे।
शिवरीनारायण नगर पंचायत कार्यालय के सभाकक्ष में जिले के राजस्व अधिकारियों की बैठक लेते हुए कमिश्नर डॉ. संजय अलंग ने अविवादित, विवादित नामांतरण, बंटवारा,सीमांकन, डायवर्सन, वृक्ष कटाई हेतु प्राप्त आवेदनों का निराकरण, भूमि आबंटन, जाति, निवास, आय प्रमाण पत्र, पटवारी की उपलब्धता और अभिलेख दुरुस्तीकरण, भू-राजस्व वसूली, राजस्व पुस्तक परिपत्र, लंबित प्रकरणों की विस्तार से समीक्षा की।
बैठक में कमिश्नर डॉ अलंग ने निर्देशित किया कि सभी एसडीएम अपने संबंधित तहसील क्षेत्र के प्रकरणों की समीक्षा समय-समय पर सुनिश्चित करें। राजस्व से संबंधित प्रकरण पंजीकृत होने चाहिए। अविवादित बटवारा के लंबित प्रकरणों में कारणों का उल्लेख किया जाना चाहिए। उन्होंने सीमांकन के प्रकरणों पर कार्यवाही से पूर्व बटांकन के प्रकरणों को निराकृत करने के निर्देश दिए हैं। संभागायुक्त डॉ अलंग ने जाति प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया को सरल बनाने शासन के निर्देशानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने इस संबंध में आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में ग्राम सभा के माध्यम से हुई कार्यवाही के आधार पर प्रमाण पत्र जारी करने के निर्देश दिए हैं। कमिश्नर ने पटवारियों को मुख्यालय में रहना सुनिश्चित कराने, अभिलेख सुधार, नक्शा दुरुस्तीकरण का अपडेट प्रतिदिन करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने आदेश पारित होने के पश्चात् पारित आदेश की प्रति पोर्टल में अपलोड करने, रीडर के स्तर पर सूचना जारी करने, नोटिस समय पर भेजा जा रहा है या नहीं, नोटिस की तामील हुई है या नहीं, पटवारी प्रतिवेदन उपलब्ध है या नहीं आदि के संबंध में राजस्व अधिकारियों को समीक्षा करने के निर्देश दिए। बैठक में सभी एसडीएम, तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

<strong>पेंशन प्रकरण तैयार करने और आपत्तियों की निराकरण करने दी गई जानकारी</strong>

Thu Jul 21 , 2022
शासकीय कार्यालयों के आहरण अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण जांजगीर-चांपा 21 जुलाई 2022/ पेंशन प्रकरण तैयार करने मे होने वाली व्यवहारिक कठिनाइयों के निराकरण हेतु जांजगीर-चांपा जिला के अंतर्गत आने वाले आहरण अधिकारियों के यहां से पेंशन प्रकरण तैयार करने वालों का जिला पंचायत सभाकक्ष में प्रशिक्षण आयोजित किया गया। […]

You May Like

advertisement