उत्तराखंड: विवादित जमीन को हड़पने मे करोड़ो रूपये की धोखाधडी का मामला,

सागर मलिक

देहरादून: दिनांक 17 मई 2023 को वादी मुकदमा श्री अशोक अग्रवाल निवासी लक्ष्मण झूला जिला पौड़ी गढ़वाल द्वारा थाना क्लेमेंनटाउन पर लिखित तहरीर दी की उनके परिचित श्री विजय कुमार गुप्ता एवं राधावल्लभ गुप्ता को भटनागर एवं वर्मा ने क्लेमनटाउन में मुख्य सहारनपुर रोड पर एक जमीन दिखाई और बताया कि उक्त जमीन बिक्री के लिए है और काफी फायदे का सौदा है। इन दोनों व्यक्तियों ने यह भी बताया कि उक्त जमीन डील / विक्रय हम करा देगे इसलिए जमीन की डील 11.50 करोड़ में तय की तथा दिनांकः- 01 दिसंबर 2022 को ₹25 लाख बयाने के रूप में समीर कामयाब के खाते में ट्रांसफर किए गए और ₹ 5 लाख नगद दिए गए क्योंकि रोहित पांडे द्वारा बताया गया था कि उक्त संपत्ति फातिमा बेगम के नाम है और समीर कामयाब फातिमा का बेटा है, डील तय होने के बाद समीर कामयाब व अन्य लोगो ने हमें जमीन दिखाने ले गए, वहाँ जमीन का मुआयना कराते समय उन्होने जमीन की रजिस्ट्री के लिए फोटो खिंचवाई, जिसके बाद वह सभी लोग हमें वकील सहगल के पास उनके चेंबर में ले गए। वकील साहब द्वारा हमें जमीन से संबंधित सभी कागज दिखाएं और बताया कि कागज सब सही है, आप जमीन खरीद लो, फिर हमने इन सभी लोगों पर विश्वास करके दिनांक 14 फरवरी 2023 को रजिस्ट्री टाइप करवाई और दिनांक 15 फरवरी को समीर कामयाब द्वारा हमारे नाम रजिस्ट्री कराई गई और हमारे द्वारा समीर कामयाब के खाते में कुल 2 करोड़ 40 लाख और 01 करोड़ 85 लाख रुपए सारस्वत जी को व पांडे जी को नगद दिए गए और बाकी हमारे द्वारा जमीन पर कब्जा होने के बाद देना बताया लेकिन जब जमीन पर कब्जा दिलाने के लिए कहा तो यह सभी लोग इधर-उधर की बातें करने लगे। शक होने पर हमने आसपास के लोगों से जानकारी की गई तो पता चला कि उक्त जमीन पूर्व से विवादित है, जिसमें पहले भी मुकदमे चल रहे हैं तथा जमीन स्व0 श्री डी0के0 मित्तल की है, जब हमने यह बात इन लोगों को बताई तो कहने लगे डी0के0 मित्तल की जमीन इससे 1 किलोमीटर आगे है, आप लोग किसी के बहकावे में ना आए, आपको जमीन पर कब्जा दिला देंगे लेकिन आज तक कब्जा नहीं मिला तो हमें पूर्ण यकीन हो गया कि इन लोगों द्वारा हमारे साथ धोखाधड़ी कर पैसे हड़प लिए हैं क्योंकि उक्त जमीन पर पहले भी मुकदमा चल रहा है तथा जमीन मालिक समीर कामयाब के खिलाफ गैंगस्टर सहित कई अभियोग दर्ज हैं, जिसका काम जमीन के फर्जी कागजात तैयार कर लोगों से पैसा हड़पना है, जिस पर उक्त सभी लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की कृपा करें ।
श्रीमान पुलिस उप-महानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून महोदय के निर्देशानुसार जनपद में जमीन की खरीद-फरोख्त मे धोखाघडी कर भोले-भाले लोगो से रूपये ठगने वाले भूमाफियाओ को चिन्हित कर उनके विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही करने व भूमि सम्बन्धी धोखाघडी के प्रकरणो पर प्रभावी अंकुश लगाये जाने हेतु वर्तमान मे प्रचलित अभियान के अन्तर्गत प्राप्त निर्देशों के क्रम में तत्काल प्राप्त तहरीर के आधार पर थाना क्लेमेंटाउन पर अपराध संख्या – 53/2023 धारा 420, 467 ,468 ,471, 120 बी IPC बनाम समीर कामयाब , फातिमा आदि अभियुक्तगणो के विरुद्ध पंजीकृत किया गया, विवेचना उपनिरीक्षक अमरीश रावत के सुपुर्द की गई तथा अभियुक्तों की गिरफ्तारी के लिए टीम गठित कर तुरंत अभियुक्त समीर कामयाब की तलाश की गई तो जानकारी मिली है, कि अभियुक्त समीर खाते में काफी पैसे हैं तथा वह भागने की फिराक में है, जिस पर अभियुक्त समीर कामयाब को उसके घर से पूछताछ हेतु लाया गया तथा बाद पूछताछ साक्ष्य संकलित कर अभियुक्त समीर को गिरफ्तार किया गया। अभियुक्त समीर कामयाब एक शातिर किस्म का अभियुक्त है, जिसके खिलाफ पूर्व में भी जमीन संबंधी धोखाधड़ी के अभियोग पंजीकृत हैं तथा थाना पटेलनगर में गैंगस्टर के तहत भी अभियोग पंजीकृत है यदि अभियुक्त तत्काल गिरफ्तार नहीं किया जाता तो फरार हो सकता था।
उक्त जमीन थाना क्षेत्र अंतर्गत सहारनपुर रोड से लगी हुई है जो श्री डी0के0 मित्तल निवासी क्लेमेंटाउन देहरादून की है, जिनकी पत्नी स्व0 सुशीला मित्तल की मृत्यु 2021 में कोरोना के कारण हो गई थी, जिनके कोई वारिस ना होने के कारण अभियुक्त गणों द्वारा षड्यंत्र के तहत कूट रचित दस्तावेज तैयार कर धोखाधड़ी की गई है तथा पूर्व में भी उक्त जमीन के अभियुक्त बाबर हुमायूं द्वारा भी फर्जी दानपात्र के माध्यम से कूट रचित दस्तावेज तैयार कर 9 विक्रय पत्र निष्पादित किए गए थे, जिस संबंध में स्व0 श्री डी0के0 मित्तल द्वारा भी वर्ष 2021 में अभियोग पंजीकृत कराया गया था, जिसमें अभियुक्त बाबर हुमायूं को गिरफ्तार किया गया था। उक्त जमीन के सम्बन्ध में कई भू- माफियाओ द्वारा अपना –अपना होना बताया जा रहा है तथा इसके अलावा भी कई भू- माफियाओ द्वारा कब्जा करने की नियत से फर्जी दस्तावेज तैयार करना प्रकाश में आया है, जिसके सम्बन्ध में गहनता से जाँच / विवेचना की जा रही है।

नाम पता गिरफ्तार अभियुक्त 

मोहम्मद समीर कामयाब पुत्र स्व0 मोहम्मद इसराइल निवासी इंद्रलोक कॉलोनी थाना पटेल नगर, देहरादून
मूल निवासी – ग्राम दधेडू थाना चरथावल जिला मुजफ्फरनगर, उत्तर प्रदेश, उम्र 43 वर्ष।

आपराधिक इतिहास

1- मु0अ0स0 783/22 धारा 2/3 गैंगेस्टर अधिनियम थाना पटेल नगर देहरादून
2- मु0अ0स0 151/22 धारा 323/504/506 IPC थाना पटेल नगर देहरादून
3- मु0अ0स0 174/21 धारा 147/148/323/504/506/452/427 IPC थाना सेलाकुई देहरादून
4- मु0अ0स0 346/18 धारा 420/ 467/ 468/ 471/ 506 /120B IPC थाना विकास नगर देहरादून
5- मु0अ0स0 53/23 धारा 420/ 467/ 468/ 471 /120B IPC थाना क्लेमेंट टाउन देहरादून

नोटः- अभियुक्त के खातो की जानकारी हासिल करने पर अभियुक्त के खाते में 30 लाख रुपये होना पाया गया जनको की फ्रीज किया गया है।

मार्गदर्शक अधिकारी ….

1-श्री सर्वेश पंवार , पुलिस अधीक्षक अपराध जनपद देहरादून।
2-श्रीमती सरिता डोभाल पुलिस अधीक्षक नगर जनपद देहरादून ।
3- श्री पंकज गैरोला, क्षेत्राधिकारी सदर जनपद देहरादून ।

पुलिस टीम ….

1-श्रीमान शिशुपाल राणा ,थानाध्यक्ष क्लेमेंटाउन देहरादून।
2- व0उ0नि0 दुर्गेश कोठियाल
3- उ0नि0 अमरीश रावत
4- हे0का0 भूपेन्द्र
5-का0 पवन, का0 ईदू खान, का0 कृष्णा रतूड़ी, का0 मनोज कपिल,
6- म0का0 पिंकी भण्डारी
7- का0 किरण SOG

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड कैबिनेट की बैठक खत्म, इन प्रस्तावों पर लगी मुहर,

Thu May 18 , 2023
सागर मलिक देहरादून: धामी सरकार की कैबिनेट बैठक खत्म हो गई है। कैबिनेट बैठक में 16 प्रस्तावों पर मुहर लगी है। कैबिनेट बैठक में शिक्षा विभाग में बीआरसी और सीआरसी के पदों को मंजूरी दी गई है। आउटसोर्स के माध्यम से ये पद भरे जाएंगे। इसके साथ ही ईको टूरिज्म […]

You May Like

Breaking News

advertisement