आयुष विवि के अस्पताल में दूरबीन द्वारा नाक, कान और गला के मरीजों के लिए निःशुल्क जांच सुविधा उपलब्ध

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

दूरबीन पद्धति से मरीजो के रोगों की तुरंत कर ली जाती है जांच।

कुरुक्षेत्र : श्रीकृष्ण आयुष विश्वविद्यालय के आयुर्वेद अध्ययन एवं अनुसंधान संस्थान के अस्पताल में नाक, कान और गला के मरीजों की जांच के लिए अब नई आधुनिक ईएनटी दूरबीन मशीन की निःशुल्क सुविधा हो गई है। इस मशीन से मरीजों के रोग की जांच तुरंत कर ली जाती है और संबंधित मरीज को तुरंत समस्या भी बता दी जाएगी। अत्याधुनिक वर्क स्टेशन मशीन को अस्पताल के वार्ड नं 50 में इंस्टॉल कर दिया गया है।
ईएनटी विशेषज्ञ एवं विभागाध्यक्ष डॉ. आशु विनायक ने बताया कि सरकारी अस्पताल में लगने वाली संभवतया यह पहली अत्याधुनिक मशीन है। इससे सारी जांचें होंगी और तुरंत रिजल्ट भी सामने आएगा। उन्होंने बताया कि पहले जांच करने में परेशानी होती थी, एंडोस्कोपी से लेकर सारी जांचें अलग-अलग करानी पड़ती थीं, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, दूरबीन मशीन से ही पूरी जांच हो जाएगी। सहायक प्राध्यापक डॉ. मनोज तंवर ने कहा कि ईएनटी वर्क स्टेशन मशीन आने के बाद लगातार मरीजों का ग्राफ बढ़ रहा है। इस मशीन के द्वारा नाक बंद रहना, गले में रुकावट, गले में भारीपन, आवाज बैठ जाना, नाक की हड्डी टेढ़ी होना, नाक में मांस बढ़ना एवं बच्चों के गले में गांठ बनने की भी जांच दूरबीन द्वारा मुफ्त की जाती है। उन्होंने बताया कि ईएनटी विभाग में आंखों की जांच की सुविधा भी उपलब्ध है खासतौर पर काला मोतिया का इलाज भी आयुर्वेदिक पद्धति से किया जा रहा है। डॉ. दीपक सांगवान ने कहा कि निश्चित रूप से इस मशीन का लाभ जनसमान्य को होगा।
कुलपति प्रो. करतार सिंध धीमान ने बताया कि विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा अस्पताल में अत्याधुनिक सुविधाओं को जुटाने की पूरी कोशिश जारी है। निसंदेह ईएनटी वर्क स्टेशन मशीन का लाभ मरीजों को मिलेगा। जांच के लिए अलग से राशि भी मरीजों को खर्च नहीं करनी पड़ेगी। मशीन द्वारा जांच होने के बाद रोगियों को बड़ी राहत मिलेगी। एडवांस टेक्नोलॉजी से जांच होने के साथ-साथ यह रोगी और डॉक्टर दोनों के हित में रहेगा।

Read Article

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

गिरदावर को पैमायश की इतनी जल्दी क्यों ? दिन में लिखा नोटिस रात 8 बजे व्हाट्सप्प से सर्व- सुबह लाव-लश्कर के साथ पहुंचे पैमाइश के लिए

Thu Mar 28 , 2024
वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। कुरुक्षेत्र : किसानों की समस्याओं को सुलझाने के लिए नियुक्त अधिकारी किसानों के लिए खुद समस्या बन जाएँ तो इसे विडंबना ही कहेंगे ! किसानों की परेशानी का सबब बनने वाले फैसले जितनी फुर्ती के साथ ये अफसर लेते हैं उतनी फुर्ती अगर किसान की भलाई […]

You May Like

Breaking News

advertisement