बिहार: इंडियन मेडिकल एसोसिएशन अररिया ब्रांच द्वारा फ्री हेल्थ कैंप

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन अररिया ब्रांच द्वारा फ्री हेल्थ कैंप
अररिया
इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ब्रांच द्वारा बैरगछी स्कूल में फ्री हेल्थ कैंप एवं दवा वितरण रविवार को किया गया । सचिव सह फिजिशियन डा सुदर्शन झा, कोषाध्यक्ष आईएमए, आईसीसी सह फिजिशियन एवं डायबेटोलॉजिस्ट डा अभय कुमार ,उपसचिव डा आशिफ रशीद,डा पी के झा, डा अमीर अली, डा प्रेम प्रकाश, राजद प्रदेश उपाध्यक्ष डा शत्रुघ्न मंडल ने कैंप में मरीजों को देखा।
सुबह 8 बजे से 11 बजे तक कैंप में लगभग 250 के करीब मरीजों का रजिस्ट्रेशन हुआ। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के चिकित्सकों द्वारा आओ गांव चले के तहत यह कैंप का आयजन हुआ। भारत के सभी जिलों में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन द्वारा ऐसे कैंप लगाने है। आज रविवार को पहला कैंप बैरगाछी में अत्यंत पिछड़े इलाके में ये कैंप लगाया गया। प्रत्येक माह ये कैंप लगाया जाना है ।इसमें आईएमए के अररिया के वरिष्ठ चिकित्सकों ने योगदान देना सुनिश्चित किया है।
डा सुदर्शन झा ने सामान्य रोगियों को देखते हुए कहा की बरसात में कई तरह के संक्रम रोग बढ़ रहे ।साफ सफाई बहुत जरूरी है। टायफाइड मलेरिया बरसात में ज्यादा हो गए हैं।
डा अभय कुमार ने कहा आजकल के बदलते खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से डायबिटीज एक आम समस्या हो गई है।यह स्‍वास्‍थ्‍य के लिए काफी हानिकारक है। इसलिए डब्‍लूएचओ लोगों को हर वर्ष जागरूक करता है और इससे होने वाले नुकसान, इसके सही इलाज और सावधानी को लेकर लोगों में जागरूकता फैलाता है। दुनिया में हर 5 सेकंड में एक व्यक्ति डायबिटीज के कारण अपनी जान गंवाता है. प्रत्येक 70 सेकंड में पैरों (डायबिटीज फुट) में होने वाली बीमारी गैंगरीन के चलते एक टांग काटनी पड़ती है. 50 से 70 प्रतिशत पीड़ितों को यह नहीं मालूम कि उन्हें डायबिटीज है. अंधेपन, लकवे, ह्रदयाघात के सबसे अधिक मामले डायबिटीज की देन हैं. पिछले वर्ष दुनिया भर में डायबिटीज के कारण 67 लाख इंसानों की मौत हुई है ,जो उसके पिछले साल से 22 लाख ज्यादा (45 लाख) है. लोगों को समय से डा के पास जाना चाहिए।
डा आशिफ रशीद,डा अमीर अली,डा प्रेम प्रकाश ने शिशु रोग को देखा एवं सबों को साफ सफाई के लिए बताया।संतुलित आहार बच्चों को जरूरी है। शिशुओं को 6 माह तक मां का दूध देना चाहिए।

इसमें कंपाउंडर चंदन,रंजन कुमार आदि का सहयाग हुआ।ऐसे कार्यक्रम इंडियन मेडिकल एसोसिएशन द्वारा होता रहेगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: मंगलौर नगर निगम के अध्यक्ष और अधिकारियों की मनमानी के चलते अब लोगों के घरों में बरसात का पानी भरने से लोगों में भारी रोष व्याप्त है,

Sun Jul 9 , 2023
अरशद हुसैन मंगलौर के टोली मोहल्ला में नगर पालिका परिषद के अधिकारियों व पालिका अध्यक्ष की मनमानी के चलते अब लोगों के घरों में भी पानी घुस गया जिसको लेकर लोगो मे भारी रोष व्यप्त हो गया है आपको बता दे कि पिछले कई वर्षों से नगर पालिका अध्यक्ष की […]

You May Like

advertisement