हरियाणा:आने वाली पीढिय़ों को भी जल सरंक्षण के प्रति होना होगा जागरुक : शांतनु शर्मा

आने वाली पीढिय़ों को भी जल सरंक्षण के प्रति होना होगा जागरुक : शांतनु शर्मा।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

कुरुक्षेत्र 23 मई : उपायुक्त शांतनु शर्मा ने कहा कि पानी की एक-एक बूंद बचाना हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी है। जल संरक्षण का विषय जहां भविष्य के जीवन से जुड़ा है वहीं जल संसाधनों और प्रभावी जल प्रबंधन के बिना विकास संभव नहीं है। समय रहते जल संरक्षण को लेकर सचेत होने और पानी बचाने का संकल्प लेना जरूरी है। जल संरक्षण करने और लोगों के घर द्वार पर स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से ही हरियाणा सरकार ने जल जीवन मिशन के तहत हर घर जल योजना को भी क्रियान्वित किया है।
उपायुक्त शांतनु शर्मा ने कहा कि जल प्रबंधन करके हम आने वाली पीढिय़ों के लिए जल संचय करने में अपना योगदान दे सकेंगे। जल एक ऐसा दुर्लभ प्राकृतिक संसाधन है, जो सिर्फ कृषि कार्यों के लिए ही नहीं बल्कि पृथ्वी पर जीवन के लिए भी बेहद महत्वपूर्ण है। लेकिन चिंतनीय स्थिति यह है कि जल की कमी का संकट न केवल भारत बल्कि दुनिया के लगभग सभी देशों की एक विकट समस्या बन चुका है। उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि कहीं पर भी नल को खुला ना छोड़े, व्यर्थ के कार्यों में पानी को ना बहाए, बरसात के पानी को एकत्रित करके भूजल के पानी को रिचार्ज करने के प्रबंध करें ताकि जल संरक्षण की कड़ी में अपना अहम योगदान दिया जा सके।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हरियाणा : डा. जय भगवान सिंगला की हरि का हरियाणा एवं तेरी याद सताती है दो पुस्तकों का हुआ विमोचन

Tue May 23 , 2023
डा. जय भगवान सिंगला की हरि का हरियाणा एवं तेरी याद सताती है दो पुस्तकों का हुआ विमोचन। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 हरियाणा प्रादेशिक हिन्दी साहित्य सम्मेलन के अवसर पर डा. जय भगवान सिंगला की पुस्तकों का हुआ विमोचन। कुरुक्षेत्र, 23 मई : धर्मनगरी कुरुक्षेत्र […]

You May Like

Breaking News

advertisement