हरियाणा एक-हरियाणवी एक मेरे लिए केवल नारा नहीं, मेरा संकल्प है : मुख्यमंत्री

हरियाणा एक-हरियाणवी एक मेरे लिए केवल नारा नहीं, मेरा संकल्प है : मुख्यमंत्री।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

ढांचागत विकास के साथ जनहितकारी योजनाओं से लाभान्वित हो रहे हैं प्रदेशवासी : मुख्यमंत्री।
पूर्व सरकारों व मौजूदा सरकार के तुलनात्मक आंकड़े में हमारे साढ़े 8 साल रहे भारी-मनोहर लाल।
गांव झांसा में जन संवाद कार्यक्रम में ग्रामीणों से मुख्यमंत्री ने किया सीधा संवाद।

इस्माईलाबाद 1 मई : हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि स्वास्थ्य-शिक्षा सहित अंत्योदय की भावना से हरियाणा सरकार जनहित पर विशेष ध्यान दे रही है। हरियाणा एक-हरियाणवी एक मेरे लिए केवल नारा नहीं, मेरा संकल्प है और पिछले 8 सालों से इसी मूल मंत्र को लेकर हरियाणा की सेवा कर रहा हूं। उन्होंने कहा कि हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोलते हुए स्वास्थ्य सुरक्षा का मजबूत तंत्र विकसित किया जा रहा है। पूर्व सरकारों की तुलना में मौजूदा सरकार के साढ़े 8 साल में आधारभूत ढांचागत विकास सहित अन्य जनहितकारी योजनाओं में आमजन को सीधा लाभ दिया जा रहा है।
मुख्यमंत्री सोमवार को कुरुक्षेत्र जिला के अपने तीन दिवसीय जन संवाद कार्यक्रम की श्रृंखला के पहले दिन गांव झांसा में आयोजित जन संवाद कार्यक्रम में बोल रहे थे। गांव में पहुंचने पर मुख्यमंत्री का राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह ने स्वागत किया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि गांव झांसा में हाल ही में एक करोड़ रुपये के विकास कार्य हुए हैं। उन्होंने गांव में 8 लाख रुपये की राशि से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में स्वास्थ्य उपकरण उपलब्ध कराने के साथ ही रेडियोग्राफर की नियुक्ति करने के निर्देश दिए।
साल 2014 में एमबीबीएस की 750 सीट थी, मौजूदा सरकार में बढ़ी एमबीबीएसी की सीटें।
सीएम मनोहर लाल ने कहा कि पूर्व सरकारों के प्रतिनिधि विकास कार्यों का झूठा पुलिंदा जनते के समक्ष रख रहे हैं जबकि वास्तविकता यह है कि साल 2014 तक प्रदेश में एमबीबीएस की 750 ही सीटें उपलब्ध थी जबकि मौजूदा सरकार के साढ़े 8 साल के कार्यकाल में अब तक नए मेडिकल कॉलेज खोलते हुए 1850 एमबीबीएस की सीटें उपलब्ध हो गई हैं। वहीं सभी जिलों में नए मेडिकल कॉलेज के खुलने के साथ ही प्रदेश भर में करीब 3000 एमबीबीएस की सीटें उपलब्ध होंगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ग्रामीण विकास पर फोकस कर रही है और ई टेंडरिंग के माध्यम से पारदर्शी ढंग से विकास कार्य करवाये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा में इन साढ़े 8 सालों में पूर्व की सरकारों के अधूरे विकास कार्यों को भी पूरा करने का काम किया गया है।
एक करोड़ की राशि से अधिक विकास कार्य हुए अब तक गांव झांसा में
जन संवाद कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने बताया कि करीब 1840 परिवारों की आबादी वाले झांसा गांव में 3452 लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाये गए हैं और उनमें से अब तक 411 लोगों ने आयुष्मान चिरायु योजना के तहत करीब 71 लाख रुपये की राशि का इलाज मुफ्त करवाया है। उन्होंने बताया कि परिवार पहचान पत्र के तहत 1.80 लाख रुपये की कम आय वालों के स्वत: ही नए राशन कार्ड बन रहे हैं। उन्होंने बताया कि योग्यता के आधार पर नौकरी लग रही है औऱ झांसा में अब तक इस सरकार के कार्यकाल में 62 युवाओं को सरकारी नौकरी मिली है। सरकार की ओर से अब 60 साल से अधिक आयु होने पर अपने आप ही पेंशन बन रही है। मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत गांव झांसा में 2685 लोगों को विभिन्न विभागीय योजनाओं से जोड़ते हुए स्वरोजगार प्रदान किया है और आत्मनिर्भरता की दिशा में सरकार ने सराहनीय कदम उठाए हैं। इस अवसर पर मुद्रण एवं लेखन सामग्री राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह, विधायक रामकरण काला, मुख्यमंत्री के ओएसडी जवाहर यादव, राजनीतिक सलाहकार भारत भूषण भारती, पूर्व चेयरमैन हरपाल सिंह चीका, हरियाणा पशुधन एवं डेयरी विकास निगम के चेयरमैन धर्मवीर मिर्जापुर, भाजपा जिला अध्यक्ष रवि बतान, भाजपा के प्रदेश महामंत्री डॉ पवन सैनी, उपाध्यक्ष जय सिंह पाल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज़मगढ़: रेलवे स्टेशन ऑटो यूनियन कार्यालय पर मनाया गया मई मजदूर दिवस संरक्षक प्रभु प्रेमी का किया गया स्वागत सम्मान समारोह

Mon May 1 , 2023
रेलवे स्टेशन ऑटो यूनियन कार्यालय पर मनाया गया मई मजदूर दिवस संरक्षक प्रभु प्रेमी का किया गया स्वागत सम्मान समारोह आजमगढ़ ऑटो यूनियन कार्यालय रेलवे स्टेशन पर1मई को मजदूर दिवस मनाया गया ऑटो यूनियन के जिला अध्यक्ष कृपाशंकर पाठक की अध्यक्षता में ऑटो यूनियन के संरक्षक प्रभु नारायण पान्डेय प्रेमी […]

You May Like

Breaking News

advertisement