हरियाणा:शिक्षकों के लिए गर्व का क्षण और युवा वैज्ञानिक के लिए प्रेरक कदमः प्रो. सोमनाथ सचदेवा

शिक्षकों के लिए गर्व का क्षण और युवा वैज्ञानिक के लिए प्रेरक कदमः प्रो. सोमनाथ सचदेवा।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के प्रोफेसर व जीजेयू के कुलसचिव डॉ. अवनेश वर्मा व उनकी टीम को मिला पेटेंट पुरस्कार।

कुरुक्षेत्र, 4 नवम्बर : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के प्रोफेसर तथा साथ ही गुरु जम्भेश्वर विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय हिसार के रजिस्ट्रार प्रो अवनेश वर्मा तथा गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय साइंस एंड टेक्नोलॉजी की उनकी टीम को पेटेंट 2022 से सम्मानित किया गया है।
कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा ने इस उपलब्धि के लिए डॉ. अवनेश वर्मा व उनकी पूरी टीम को बधाई दी। प्रो सोमनाथ ने कहा कि यह हम सभी के लिए गर्व का क्षण है कि यह टीम शिक्षाविदों में उत्कृष्ट है और विश्वविद्यालय में शोध के माहौल को जीवित रख रहे हैं। यह सभी युवा वैज्ञानिक और संकाय सदस्यों के लिए एक प्रेरक कदम है। कुलपति ने कहा कि पेटेंट का उद्देश्य नवाचार और नई प्रौद्योगिकियों के विकास को बढ़ावा देना है। सबसे पहले तो ये समझने की ज़रूरत है कि पेटेंट एक अधिकार है जो उस व्यक्ति या संस्था को किसी बिल्कुल नई सेवा, प्रक्रिया, उत्पाद या डिज़ाइन के लिए प्रदान की जा सकती है ताकि कोई उनकी नकल नहीं तैयार कर सके।
जीजेयू हिसार, कुलसचिव डॉ. अवनेश वर्मा ने बताया कि इस पेटेंट को मूड मॉनिटरिंग सिस्टम और उसके तरीके के रूप में नामित किया गया है। इस आविष्कार में सरदुल सिंह धयाल, डॉ अवनेश वर्मा, डॉ. सत्य देव, डॉ. अनुपमा सांगवान, श्रीमती ममता, जीजेयू हिसार की सुश्री भारती शर्मा, मोदी विश्वविद्यालय राजस्थान से सुश्री सोनू, डीटीयू, दिल्ली से आर्यन और पीईसी चंडीगढ़ से मिस शेरोन की महत्वपूर्ण भूमिका है। पेटेंट के आवेदक सरदुल सिंह धयाल, डॉ. अवनेश वर्मा, डॉ. सत्य देव और सुश्री सोनू हैं।
उन्होंने बताया कि पेटेंट के सार से पता चलता है कि जैविक क्वांटम डॉट्स आधारित इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की बहुलता को नियोजित करने वाली मनोदशा निगरानी प्रणाली का खुलासा किया गया है। एक पहनने योग्य उपकरण जिसे उपयोगकर्ता की कलाई के चारों ओर पहनने के लिए कॉन्फ़िगर किया गया है, जिससे कहा जा सकता है कि पहनने योग्य उपकरण में कार्बनिक सेंसर की बहुलता होती है जो हृदय गति (बीपीएम) और एक पल्स मॉनिटर के माध्यम से उक्त उपयोगकर्ता के मूड का पता लगाने और/या समझने के लिए कॉन्फ़िगर किया गया है।
इस मौके पर कुलसचिव डॉ. संजीव शर्मा, प्रो. ब्रजेश साहनी, प्रो. सुनील ढींगरा व डॉ. दीपक राय बब्बर मौजूद थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार: पुलिसिया दबंगई के खिलाफ आप कार्यकर्ताओं ने दिया धरना

Fri Nov 4 , 2022
पुलिसिया दबंगई के खिलाफ आप कार्यकर्ताओं ने दिया धरना । दोषी पुलिस कर्मी पर कार्रवाई नहीं होने पर करेंगे आंदोलन , फोटो, धरना पर बैठे आप कार्यकर्ता , अररिया आम आदमी पार्टी अररिया के जिला प्रभारी राजेश कुमार बहरदार और उनके परिवार के साथ बीते 27 अक्तूबर को जोकीहाट प्रखंड […]

You May Like

advertisement