शिक्षा प्रणाली में नए विचारों एवं दृष्टिकोण को शामिल करना समय की मांग : प्रो. सोमनाथ सचदेवा

शिक्षा प्रणाली में नए विचारों एवं दृष्टिकोण को शामिल करना समय की मांग : प्रो. सोमनाथ सचदेवा।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

कुवि के मालवीय मिशन शिक्षण प्रशिक्षण केंद्र व पंचवर्षीय विधि संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में द्वि-साप्ताहिक रिफ्रेशर कोर्स का हुआ शुभारम्भ।

कुरुक्षेत्र, 16 अक्टूबर : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के मालवीय मिशन शिक्षण प्रशिक्षण केंद्र के संयुक्त तत्वावधान में पंचवर्षीय विधि संस्थान द्वारा ‘ह्यूमन ट्रांसपोर्टेशन लॉ एंड ह्यूमन राइट्स’ विषय पर आयोजित रिफ्रेशर कोर्स का शुभारंभ अवसर पर बतौर मुख्यातिथि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि शिक्षा प्रणाली में नए विचारों और दृष्टिकोण को शामिल समय की मांग है जिससे युवा पीढ़ी को उन मूल्यों से अवगत कराया जा सके जिससे वे उभरते परिदृश्य को अपनाने सक्षम हो सके। उन्होंने कहा कि रिफ्रेशर कोर्स के प्रशिक्षण का उद्देश्य वर्तमान शैक्षणिक ज्ञान या प्रक्रियात्मक कौशल को नवीनीकृत और पुनर्निर्देशित करना है ताकि शैक्षणिक क्षेत्र में हुए नए परिवर्तन के साथ तालमेल हो सके।
ऑनलाइन रिफ्रेशर कोर्स में केयू के मालवीय मिशन शिक्षक प्रशिक्षण केंद्र की निदेशिका प्रोफेसर प्रीति जैन ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए केंद्र द्वारा अद्यतन ज्ञान एवं अंतर्दृष्टि प्रदान करने में रिफ्रेशर कोर्स की भूमिका को रेखांकित किया। कार्यक्रम के समन्वयक डॉ. रमेश सिरोही ने कार्यक्रम की प्रासंगिकता एवं रूपरेखा प्रस्तुत की।
इस अवसर पर बतौर विशिष्ट अतिथि प्रोफेसर मनोज सिंह, निदेशक इंडियन लॉ इंस्टीट्यूट न्यू दिल्ली ने भारतीय न्यायपालिका के परिवर्तनकारी प्रभाव और राज्य की विधायी शाखा के साथ इसके तुलना पर प्रकाश डाला। उद्घाटन सत्र के समापन अवसर पर विधि संस्थान के निदेशक प्रोफेसर दिलीप कुमार ने सभी धन्यवाद ज्ञापित किया। इस दो सप्ताह चलने वाले रिफ्रेशर कोर्स में हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, कर्नाटक, असम, ओडिशा से प्रतिभागी सहभागिता कर रहे हैं। उद्घाटन सत्र का सफल संचालन कार्यक्रम की को-कंवीनर डॉ. मनजिन्द्र गुलियानी ने किया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: राष्टीय सामूहिक गायन प्रतियोगिता में एस जी आर पब्लिक स्कूल रेसकोर्स स्कूल रहा प्रथम,

Mon Oct 16 , 2023
वी वी न्यूज़ देहरादून । नगर निगम टाउन हॉल में आयोजित शाखा स्तरीय राष्ट्रीय गायन प्रतियोगिता में विभिन्न स्कूलों ने भाग लिया और श्री गुरु राम राय पब्लिक स्कूल, रेस कोर्स ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। कार्यक्रम का प्रारम्भ दीप प्रज्ज्वलन, वन्दे मातरम एवँ मां सरस्वती की वन्दना से हुआ। […]

You May Like

Breaking News

advertisement