मीडिया प्रतिनिधियों को दी गई एमसीएमसी एवं पेड़ न्यूज की जानकारी

बलौदाबाजार 20 अक्टूबर/ विधानसभा निर्वाचन 2023 के दौरान मीडिया कवरेज, रिपोर्टिं, प्रसारण से सम्बंधित भारत निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देशों की जानकारी देने हेतु जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्री चंदन कुमार एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री दीपक झा की उपस्थिति में गुरुवार को संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में मीडिया प्रतिनिधियों के लिए एक दिवसीय बैठक सह कार्यशाला का आयोजन किया गया। बैठक में एमसीएमसी के कार्य, प्रिंट,इलेक्ट्रॉनिक एवं सोशल मीडिया में राजनीतिक विज्ञापन, पेड़ न्यूज का प्रकाशन, लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 126,127,मीडिया प्राधिकार पत्र तथा मीडिया प्रतिनिधियों को दी जाने वाली सुविधाओं के सम्बंध में विस्तार से जानकारी दी गई।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कुमार ने कहा कि निर्वाचन के दौरान मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। मीडिया वस्तुपरक रिपोर्टिंग को महत्व दें।भ्रामक और अनर्गल समाचार, पेड़ न्यूज से दूरी बनाये। सभी मीडिया प्रतिनिधि निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए अपने कार्यों का संपादन करें । इलेक्ट्रॉनिक एवं सोशल मीडिया में राजनीतिक विज्ञापनों का पूर्व प्रमाणन आवश्यक है। जिला स्तरीय एमसीएमसी एवं मीडिया अनुवीक्षण इकाई द्वारा लगातार निगरानी की जा रही है। मीडिया प्रतिनिधियों को मतदान केंद्रों एवं मतगणना स्थल में प्रवेश एवं कवरेज के लिए प्राधिकार पत्र आयोग द्वारा जारी किया जाएगा।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री दीपक झा ने कहा कि 9 अक्टूबर से जिले में आदर्श आचरण संहिता प्रभावी हो गया है। इस दौरान विभिन्न मीडिया प्लेट फार्म में फेक न्यूज या हेट स्पीच को बिल्कुल भी स्थान नहीं देना है। इस प्रकार की सामग्री को अपने ब्लाग्स में भी पोस्ट न करें। उन्होंने बताया कि आचार संहिता उल्लंघन एवं अन्य मामले पर पुलिस की कड़ी नजर है। सोशल मीडिया में साम्प्रदायिक सद्भाव या सामाजिक ताने -बाने को दूषित करने वाले पोष्ट पर भी पुलिस निगरानी कर रही है। दोषियों पर समुचित धाराओं के तहत तत्काल कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने निर्वाचन के दौरान मीडिया को सकारात्मक भूमिका निभाने की अपील की।
मास्टर ट्रेनर श्री तिवारी के द्वारा पीपीटी के माध्यम निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों की विस्तार से जानकारी दी गई।

बैठक में एमसीएमसी के सदस्य डॉ एसएम पाध्ये सहित जनसम्पर्क विभाग के अधिकारी, प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधि बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

विधानसभा आम निर्वाचन 2023 - नाम निर्देशन 21 अक्टूबर से प्रारंभआवश्यक तैयारियां करने दिए दिशा-निर्देश

Fri Oct 20 , 2023
जांजगीर-चांपा, 20 अक्टूबर 2023/ कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी के निर्देशन में अपर कलेक्टर श्री एसपी वैद्य ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में नाम निर्देशन संबंधी बैठक में सभी रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं कर्मचारियों को आवश्यक तैयारियां करने संबंधित एवं निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों से अवगत कराया।बैठक में अपर कलेक्टर […]

You May Like

Breaking News

advertisement