उतराखंड: केदारनाथ में भारी बर्फबारी में भी ललित महाराज तपस्या में लीन,

रुद्रप्रयाग: विश्व विख्यात केदारनाथ धाम में एक बार फिर से मौसम ने करवट बदल दी है। केदारनाथ धाम में जमकर बर्फबारी हो रही है। धाम में अभी तक डेढ़ फीट तक बर्फ गिर चुकी है। केदारनाथ धाम में चल रहे पुनर्निर्माण कार्य भी अब बर्फबारी के कारण ठप पड़ गये हैं, जबकि कार्यों में लगे मजदूर भी नीचे लौटने लगे हैं। बर्फबारी के कारण धाम के तापमान में भारी गिरावट आ गई है। दो दिनों से धाम में बर्फ गिर रही है। बर्फबारी के बीच यहां मौजूद बर्फानी बाबा ललित महाराज भोले की तपस्या में लीन हैं।

में भी जमकर बर्फबारी हो रही है। बर्फबारी के बावजूद भी यहां भारी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं। हिमालय में स्थापित ग्यारहवें ज्योतिर्लिंग विश्व विख्यात केदारनाथ धाम में मौसम खराब होने के बाद बर्फबारी शुरू हो गई है। धाम में दो दिनों से बर्फबारी हो रही है। धाम में अभी तक एक फीट से अधिक बर्फ गिर चुकी है। बर्फबारी के बाद पूरी केदारपुरी चांदी सी चमक रही है। बर्फबारी के चलते धाम में चल रहे पुनर्निर्माण कार्य भी ठप पड़ गये हैं। इसके अलावा अब पुनर्निर्माण कार्यों में लगे मजदूर भी नीचे आने लगे हैं। बर्फबारी के बाद धाम में अत्यधिक ठंड पड़ रही है।

धाम में आपदा के बाद से पूरे सालभर रहने वाले बर्फानी बाबा ललित महाराज भोले की तपस्या में लीन हैं। बाबा की भक्ति के साथ ही यहां पर पालतू जानवरों की सेवा में जुटे हुए हैं। वहीं केदारनाथ धाम के अलावा तृतीय केदार तुंगनाथ में भी जमकर बर्फबारी हो रही है। बर्फबारी के बावजूद भी यहां बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं। हालांकि तुंगनाथ धाम के कपाट बंद हैं, लेकिन मिनी स्विटजरलैंड चोपता पहुंचने वाले पर्यटक तुंगनाथ भी जा रहे हैं। चोपता, देवरियाताल सहित अन्य स्थलों में भी बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है, जबकि निचले क्षेत्रों में बारिश हो रही है। बारिश होने से काश्तकारों ने भी राहत की सांस ली है।

पर्यटक स्थलों में बर्फबारी के बाद पर्यटक भी पहुंचने लगे हैं। पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल ने बताया कि केदारनाथ धाम में पुलिस के जवान मौजूद हैं, जो सुरक्षा व्यवस्थाए संभाले हुए हैं। धाम में पुनर्निर्माण कार्यो में लगे कुछ मजदूरों के साथ ही साधु-संत मौजूद हैं। अगर धाम में ज्यादा बर्फबारी होती है तो मजदूरों के साथ ही पुलिस जवान भी वापस लौट आयेंगे।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अयोध्या :हैदरगंज: गड्ढे की जमीन के विवाद को लेकर बुजुर्ग की हत्या हैदरगंज थाना क्षेत्र के सिहोरिया गांव का मामला

Wed Jan 5 , 2022
अयोध्या:———हैदरगंज: गड्ढे की जमीन के विवाद को लेकर बुजुर्ग की हत्याहैदरगंज थाना क्षेत्र के सिहोरिया गांव का मामलामनोज तिवारी ब्यूरो चीफ अयोध्याहैदरगंज थाना क्षेत्र के सिहोरिया गांव में बीती मंगलवार की रात गड्ढे की जमीन को लेकर दो पक्षों के मध्य हुआ विवाद। मारपीट में 60 वर्षीय बुजुर्ग राजित राम […]

You May Like

advertisement