लालकुआ: वन विभाग की तस्करो के खिलाफ बड़ी कार्यवाई, डेढ़ दर्जन से अधिक वाहनों को सीज किया,

स्लग-वन विभाग की कार्यवाही।

रिर्पोटर-जफर अंसारी

स्थान-लालकुआ

एंकर-लालकुआ तराई पूर्वी वन प्रभाग हल्द्वानी गौला रेंज कि वन विभाग टीम ने पिछले 8 महीनों में अवैध खनन व लीसा तस्करी एंव लकड़ी तस्करों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए डेढ़ दर्जन से अधिक वाहनों को सीज कर उनसे 12 लाख से अधिक का जुर्माना वसूल किया है वही वन विभाग की इस कार्यवाही से उक्त तस्करों में हडकंप मचा हुआ है।


बताते चले कि तराई पूर्वी हल्द्वानी गोला रेंज के वन क्षेत्राधिकारी चन्दन सिंह अधिकारी के नेतृत्व में वन विभाग कि टीम लगातार अवैध खनन व लीसा तस्कारी एंव लकड़ी तस्करों के खिलाफ कारवाई करती आ रही हैं वन विभाग की टीम ने पिछले 8 महीनों में डेढ़ दर्जन से अधिक वाहनों को सीज कर उनसे 12 लाख का तक जुर्माना वसूल किया। इसके अलावा वन विभाग की टीम ने अवैध रूप से अभिवहन कर रहे हैं खनन से लदे वाहनों को पकड़कर उनसे 37 करोड़ 78 लाख 64 हजार 6 सौ 79 रूपये का राजस्व वसूल किया है यहां वसूली कुमांऊ की सबसे बड़ी वसूली मानी जा रही है।

वीओ- इधर गौला रेंज के वन क्षेत्राधिकारी चन्दन सिंह अधिकारी ने बताया कि प्रभागीय वनाधिकारी के निर्देशन में डोली रेज कि वन विभाग टीम द्वारा अवैध खनन व लीसा तस्कारी एंव अवैध लकड़ी तस्करों के खिलाफ अभियान जारी है उन्होंने कहा कि उनके द्वारा पिछले 8 महीनों में डेढ़ दर्जन से अधिक वाहनों को सीज किया जिसमें तीन वाहन लीसे के है उन्होने कहा कि पकड़े गये सभी से लाखों रुपये का जुर्माना वसूल किया।उन्होंने कहा कि बाहरी क्षेत्रो को जाने वाले वाहनों की रात्रि में भी जांच की जा रही है तथा जिन वाहनों में अवैध खनन सामग्री पाई जा रही हैं उन वाहनों को सीज कर उनके खिलाफ मुकदमे दर्ज किये जा रहे हैं साथ ही उनसे राजस्व भी वसूल किया जा रहा है उन्होने कहा कि मानसून में वन्य अपराधों में बढ़ोतरी हो जाती है जिसके चलते हमने सभी विभागीय टीमों को चुस्त दुरूस्त कर दिया है और वन में गश्त को बढ़ा दिया है।
उन्होने कहा कि यहा कार्रवाई आगे भी लगातार इसी तरह जारी रहेगी तथा क्षेत्र में किसी भी प्रकार का अवैध खनन व अवैध लकड़ी तस्करी को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अगर इन मामलों में कोई सम्मिलित पाया जाता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

बाईट,चन्दन सिंह अधिकारी वन क्षेत्राधिकारी।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

चार धाम यात्रा: भारी बारिश के चलते यात्रा मार्ग पर रात 8 बजे से सुबह 5 बजे तक आवाजाही बंद रहेगी,

Mon Jul 10 , 2023
सागर मलिक देहरादून: बरसाती सीजन में सुरक्षा को देखते हुए प्रशासन ने रात आठ से सुबह पांच बजे तक ऋषिकेश-बदरीनाथ, रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड, कुंड-ऊखीमठ-चोपता-मंडल-गोपेश्वर हाईवे और गंगोत्री-यमुनोत्री हाईवे पर आवाजाही पर रोक लगा दी है। मात्र आपातकालीन और सैन्य वाहनों की आवाजाही हो सकेंगी। बरसात के चलते हाईवे व संपर्क मार्गां पर गिरते […]

You May Like

Breaking News

advertisement