बालघर में हुआ मातृ गोष्ठी का आयोजन

बालघर में हुआ मातृ गोष्ठी का आयोजन।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

अभिभावकों के संस्कारों से ही पोषित होते हैं बच्चे : राज विज।

कुरुक्षेत्र, 8 मई : बच्चों के जीवन में अभिभावकों के संस्कारों का विशेष महत्व होता है। इसी विषय को लेकर श्रीमद भगवद प्राथमिक विद्यालय (बालघर) कुरुक्षेत्र में एक मातृ गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस गोष्ठी में कक्षा अरुण और उदय की माताओं ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर राज विज उपाध्यक्षा हिन्दू शिक्षा समिति सहित डा. शिवानी विद्यालय प्रबंध समिति की महिला प्रतिनिधि, सुमन सैनी विद्यालय प्रबंध समिति की प्रांत प्रतिनिधि, विद्यालय के प्रबंधक जय प्रकाश पंवार, विद्यालय के प्रधानाचार्य सुखबीर व छात्र-छात्राओं की माताएं शामिल हुई।
इस कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन कर मां सरस्वती की वंदना के साथ किया गया। सबसे पहले डा. शिवानी ने माताओं को बच्चों में अच्छी आदतें विकसित करने पर बल दिया। मुख्य अतिथि राज विज ने बताया कि अच्छे माता-पिता ही अपनी संतान को अच्छे संस्कार देने में सक्षम होते हैं। प्रधानाचार्य ने कहा कि शिशु के लिए कर्मेंद्रियों एवं ज्ञानेंद्रियों का विकास प्रथम सोपान है तथा अक्षर ज्ञान दूसरा सोपान है। उन्होंने कहा कि बच्चों को मोबाइल फोन से जितना हो सके दूर रखा जाए। सुमन सैनी ने वसुधैव कुटुंबकम् की नीति को अपनाने पर बल दिया तथा अपने धार्मिक चिन्ह व त्योहारों से अपने बच्चों को अवगत करवाने के लिए कहा। प्रबंधक ने कहा कि माता से ही संसार का निर्माण होता है, एक महिला ही मां, बहन, बेटी, बहू बनकर सभी संबंधों को निभाती है। इसके साथ ही माताओं को बच्चों से संबंधित प्रश्नोत्तरी करवाई गई। माताओं ने कई खेल जैसे रस्साकशी, कला प्रतियोगिता इत्यादि खेलों में भाग भी लिया। विजेताओं को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया गया।
बालघर में मातृ गोष्ठी के अवसर पर माताएं एवं वक्तागण।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बरेली: शीशगढ़ थाने में महिला सिपाही को पीटा और फाड़ी वर्दी मामला दर्ज पुलिस ने भेजा जेल

Mon May 8 , 2023
शीशगढ़ थाने में महिला सिपाही को पीटा और फाड़ी वर्दी मामला दर्ज पुलिस ने भेजा जेल दीपक शर्मा (संवाददाता) बरेली : शीशगढ़ में गिरफ्तारी से नाराज स्वजन ने थाने में घुसकर महिला सिपाही की पिटाई कर दी। जब तक कोई कुछ समझ पाता आरोपितों का दुस्साहस बढ़ गया। महिला सिपाही […]

You May Like

Breaking News

advertisement