पौधारोपण के साथ हुआ एन.एस.एस. शिविर का समापन

पौधारोपण के साथ हुआ एन.एस.एस. शिविर का समापन।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

जरूरतमंद की मदद करने वाला ही सच्चा वालंटियर : डाॅ. ड्रोलिया।

कुरुक्षेत्र, 25 दिसंबर : गुरुकुल कुरुक्षेत्र में चल रहे सात दिवसीय एन.एस.एस. शिविर का आज भव्य समापन हुआ। प्रख्यात काउंसलर डाॅ. सी. आर. ड्रोलिया मुख्य अतिथि के रूप में पधारे और उन्होंने सभी वालंटियर्स को एन.एस.एस. शिविर में सिखाई गई सभी एक्टिविटीज को अपने जीवन में आत्मसात करने के लिए प्रेरित किया। शिविर का समापन पौधारोपण के साथ हुआ, मुख्य अतिथि डाॅ. ड्रोलिया सहित गुरुकुल के निदेशक, प्राचार्य एवं शिविर संयोजक द्वारा एन.एस.एस. वालंटियर्स के सहयोग से गुरुकुल परिसर में नीम के पौधे रोपित किये गये। इस अवसर पर गुरुकुल के निदेशक ब्रिगेडियर डाॅ. प्रवीण कुमार, प्राचार्य सूबे प्रताप, मुख्य संरक्षक संजीव आर्य, डीपीई देवी दयाल सहित शिविर संयोजक नवदीप मान मौजूद रहे।
डाॅ. ड्रोलिया ने कहा कि हर जरूरमंद को मदद पहुंचाने वाला ही सच्चा वालंटियर होता है। एन.एस.एस. शिविरों की सार्थकता तभी है जब एक-एक वालंटियर इसके उद्देश्यों को अपने जीवन में आत्मसात करते हुए मुसीबत में फंसे लोगों की यथासंभव सहायता करें। कहीं सड़क हादसा हो जाए तो दुर्घटनाग्रस्त लोगों को अस्पताल पहुंचाए। पर्यावरण की रक्षा हेतु पेड़े-पौधे लगाएं और उनका संरक्षण करें, साथ ही दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि एन.एस.एस. शिविरों में छात्रों के व्यक्तित्व विकास पर अधिक बल इसीलिए दिया जाता है ताकि उनके अन्दर मानवीय जीवन-मूल्यों का निवेश हो और वे समाज में अपनी अलग पहचान बनाएं। उन्होंने कहा कि एन.एस.एस. कार्यकर्ता दूसरों की सहायता के लिए हमेशा तत्पर रहता है, जो एन.एस.एस. का ध्येय वाक्य भी है। अन्त में एन.एस.एस. वालंटियर्स द्वारा अतिथियों का स्मृति-चिन्ह भेंट कर अभिनन्दन किया गया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आदेश मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस स्टूडेंटस की की हुई फ्रेशर पार्टी

Mon Dec 25 , 2023
आदेश मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस स्टूडेंटस की की हुई फ्रेशर पार्टी। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।ब्यूरो चीफ – संजीव कुमारी दूरभाष – 9416191877 डॉक्टर बनने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करें विद्यार्थी : डा. गिल। कुरुक्षेत्र आदेश : मोहड़ी स्थित आदेश मेडिकल कॉलेज में […]

You May Like

advertisement