लालकुआ: दुर्लभ प्रजाति के तीन दर्जन से अधिक कछुओ के साथ एक आरोपी को गिरफ्तार किया गया वन विभाग द्वारा,

जफर अंसारी

रूद्रपुर/लालकुआं तराई केन्द्रीय वन प्रभाग कि टाड़ा रेंज की वन विभाग टीम ने दुर्लभ प्रजाति के तीन दर्जन से अधिक कछूओं के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है जबकि एक आरोपी टीम को चकमा देकर फरार हो गया वन विभाग की टीम ने वन अधिनियम के तहत दोनों आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।
इधर मामले की जानकारी देते हुए तराई केन्द्रीय वन प्रभाग कि टाड़ा रेंज के वन क्षेत्राधिकारी रूप नारायण गौतम ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली की कालीनगर क्षेत्र में एक मीट की दुकान पर चोरी छिपे दुर्लभ प्रजाति के कछूओं की बिक्री की जा रही है जिसके बाद मुखबिर द्वारा मिली सूचना के आधार पर टाड़ा रेंज के वन क्षेत्राधिकारी रूप नारायण के नेतृत्व में वन विभाग की टीम ने बताई गई मीट की दुकान पर छापेमारी की इस दौरान वन विभाग की टीम ने दुकान पर मौजूद एक व्यक्ति को धर दबोच लिया जबकि एक अन्य तस्कार टीम को चकमा देकर फरार हो गया वही टीम द्वारा दुकान की तलाशी लेने पर एक खाद के कट्टे में से जींदा 42 कछूए बरामद हुए।जिसपर टीम कछूवे एंव आरोपी को पकड़कर कार्यालय पहुची जहां आरोपी से पुछताछ की तो उसने अपना मनोज गोलदार निवासी कलीनगर बताया।जबकि फरार आरोपी की पहचान जयदेव के रूप में हुई है ।वन विभाग की टीम ने दोनों आरोपियों के खिलाफ वन अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है। इधर वन क्षेत्राधिकारी रूप नारायण गौतम ने बताया कि कछूवे जिंदा और संरक्षित प्रजाति के है उन्होने कहा कि फरार आरोपी को पकड़ने के लिए दबिश दी जा रही है।
उन्होने चेतवानी देते हुए कहा कि वन जीव व अवैध खनन एंव अवैध लकड़ी तस्कारी किसी भी किमत पर बर्दाश्त नही कि जायेगी।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

धर्म और संस्कृति की जानकारी और खुद की रक्षा के लिए रहना होगा तैयार : महंत राजेंद्र पुरी

Thu Jul 6 , 2023
धर्म और संस्कृति की जानकारी और खुद की रक्षा के लिए रहना होगा तैयार : महंत राजेंद्र पुरी। संवाददाता – राजकुमार कौशिक। सावन महीने में हरियाणा को नशा मुक्त करने का अभियान।नशा मुक्त हरियाणा अभियान की यात्रा और शिविर लगातार जारी। कुरुक्षेत्र, 6 जुलाई : सावन महीने में जहां विभिन्न […]

You May Like

advertisement