80 मास्टर ट्रेनर्स को दिया गया एक दिवसीय प्रशिक्षण

महासमुंद 31 मार्च 2024/ लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए जिले के सभी विकासखण्ड मुख्यालयों में मतदान दलों का प्रशिक्षण 31 मार्च से प्रारम्भ होगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रभात मलिक द्वारा जिले में कुल 80 मास्टर ट्रेनर्स की नियुक्ति की गई है। इन मास्टर ट्रेनर्स के लिए वन प्रशिक्षण शाला महासमुंद में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया।
इस अवसर पर अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री निर्भय साहू ने बताया कि मतदान दलों को प्रशिक्षण के दौरान निर्वाचन कर्तव्य प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए प्रपत्र 12 क भरवाया जाना है। इसके लिए उन्हें अपना मतदाता परिचय पत्र की फोटो कॉपी तथा चुनाव ड्यूटी आदेश की कापी लाना होगा। प्रशिक्षण कक्ष में सभी को उनके मोबाइल में वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड कर अपना नवीनतम भाग संख्या तथा सरल क्रमांक पता कर फ़ार्म में भरना होगा।
इस अवसर पर जिला मास्टर ट्रेनर तोषण गिरि गोस्वामी ने पावर पॉइंर्ट प्रेजेंटेशन के माध्यम से प्रशिक्षण देते हुए मतदान दलों को मतदान के पूर्व, मतदान के दौरान तथा मतदान के पश्चात किए जाने वाले कार्यों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दिया। उन्होंने बताया कि इस बार मतदान प्रारंभ होने का समय प्रातः 7ः00 बजे से है। इसके डेढ़ घंटे पहले अर्थात 5.30 बजे मतदान दलों को मॉकपोल की प्रक्रिया प्रारंभ करना होगा। मॉक पोल में कम से कम 50 वोट डाले जाएंगे। मतदान समाप्ति के पश्चात पीठासीन अधिकारी कंट्रोल यूनिट का क्लोज बटन दबाना बिल्कुल ना भूले। सामग्री वापसी स्थल पर मतपत्र लेखा की दो प्रतियां तथा पीठासीन अधिकारी की डायरी की दो प्रतियां जांच करवाने के बाद ही सामग्री जमा की जाएगी। उन्होंने कहा कि यह दोनों सर्वाधिक महत्वपूर्ण दस्तावेज है अतः इन्हें बहुत ही सावधानीपूर्वक तैयार किया जाना चाहिए और इन पर ओवर राइटिंग या काट छांट बिल्कुल ना हो।
प्रशिक्षण के दौरान सभी मास्टर ट्रेनर को मॉक पोल की प्रक्रिया, सी आर सी करना, वास्तविक मतदान के लिए मशीन की सीलिंग करना, हरी पत्र मुद्रा तथा स्पेशल टैग लगाने की विधि को प्रैक्टिकल करके बताया गया। इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी श्री सावंत, प्रशिक्षण नोडल अधिकारी श्री नंदकिशोर सिन्हा, श्री संजय मांझी, श्री आर के बारले उपस्थित थे।

Read Article

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मतदाता जागरूकता रैली एवं स्वीप गुड मॉर्निंग महासमुंद का आयोजन

Sun Mar 31 , 2024
मानव श्रृंखला बनाकर हजारों लोगों ने ली शपथ जिले में शत प्रतिशत मतदान के लिए चलाया जा रहा है अभियान महासमुंद 31 मार्च, 2024/ लोकसभा निर्वाचन 2024 में मतदान प्रतिशत में वृद्धि के उद्देश्य से स्वीप कार्यक्रम अंतर्गत मतदान जागरूकता रैली एवं स्वीप गुड मॉर्निंग महासमुंद का आयोजन स्थानीय मिनी […]

You May Like

Breaking News

advertisement