बिहार: श्री कुन्दन कुमार (भा०प्र०से०) जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में साप्ताहिक समीक्षात्मक बैठक का आयोजन समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में आहूत की कई

श्री कुन्दन कुमार (भा०प्र०से०) जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में साप्ताहिक समीक्षात्मक बैठक का आयोजन समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में आहूत की कई।

पूर्व बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुपालन को लेकर विभाग वार समीक्षा की गई।

बाढ़ से संबंधित अति संवेदनशील स्थलों पर बाढ़ निरोधात्मक कराएं जा रहें कार्यों एवम् अन्य दिए हुए आवश्यक दिशा निर्देशों के अनुपालन को लेकर गहन समीक्षा की गई।

समीक्षा के दौरान सभी अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा संभावित बाढ़ को ध्यान में रखते हुए अनुमंडल वार किए जा रहें कार्यों की प्रगति की जानकारी से जिला पदाधिकारी महोदय को अवगत कराया गया।

समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी महोदय ने खासकर बायसी अनुमंडल के संबंधित सभी पदाधिकारियों को संभावित बाढ़ को ध्यान में रखते हुए सचेत एवम् अति संवेदनशील स्थलों का सतत निरीक्षण करने का निर्देश दिया गया।

साथ ही साथ जिला पदाधिकारी महोदय द्वारा निर्देश दिया गया है की अगर कहीं से बांध टूटने या बाढ़ की स्थिति की सूचना मिलती है तो उस पर त्वरित संज्ञान लेते हुए बाढ़ निरोधात्मक कार्य समय पर करना सुनिश्चित करें।

इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। किसी भी प्रकार के जानमाल की क्षति नहीं हो इसका पूरा पूरा-पूरा ध्यान रखने का निर्देश दिया गया।

जिला पदाधिकारी महोदय द्वारा सभी अंचल अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा की दैनिक बाढ़ प्रतिवेदन प्रपत्र 1 में ससमय संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी के माध्यम से आपदा प्रबंधन कार्यलय को उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें।

सभी अनुमण्डल पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी को निर्देश दिया गया की नदी कटाव से प्रभावित होने वाले सभी घरों का जियो टैगिंग करना सुनिश्चित करें।

ताकि कटाव के दौरान संबंधित पीड़ित परिवारों को समय पर मुआवजा उपलब्ध कराने में सहुलियत हो ।

समीक्षा के क्रम में सिविल सर्जन द्वारा बताया गया कि स्नेक बाइट की पर्याप्त दवा एवं बोट एंबुलेंस को तैयार कर लिया गया है।

समीक्षा के दौरान एसडीओ बायसी द्वारा बताया गया कि सभी अति संवेदनशील स्थलों क्रमश बायसी अंतर्गत चांदपुर भसिया , डमराहा वार्ड 9,कालू मस्तान टोला (प्राथमिकी विद्यालय बायसी),वैसा अंतर्गत आसाजा शर्मा टोला, मड़वा टोली, अमौर अंतर्गत मल्हाना,प्राथमिक विद्यालय महिंगांव पर बाढ़ निरोधक कार्य करा लिए गए हैं एवं साथ ही अतिरिक्त फ्लड फाइटिंग के मटेरियल उपलब्ध करवा लिया गया है।

संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि जो कार्य पूर्ण हो गया है और उस स्थल पर उपलब्ध कराए गए फ्लड फाइटिंग मटेरियल के जीपीएस फोटोग्राफ भेजना सुनिश्चित करें।

जिला पदाधिकारी महोदय ने सभी संबंधित पदाधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि संभावित बाढ़ के दौरान किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

साथ ही साथ पूर्व बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुपालन को लेकर विभाग वार क्रमशः मुख्यमंत्री सात निश्चय मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट योजना अस्पताल एवं विद्यालय के लिए भूमि की उपलब्धता लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम की प्रगति की समीक्षा, मुख्यमंत्री के जनता दरबार से प्राप्त आवेदनों का निष्पादन, माननीय न्यायालय एवं मानवाधिकार आयोग से संबंधित कार्य प्रगति की समीक्षा, लोक सेवाओं के अधिकार अधिनियम, शिक्षा विभाग आईसीडीएस आपूर्ति विभाग की समीक्षा की गई।

उक्त संबंधित विभागीय पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया कि लंबित मामलों का निष्पादन निर्धारित समय पर गुणवत्तापूर्ण करना चाहिए करें।

बैठक में उप विकास आयुक्त,अपर समाहर्ता, अपर समाहर्ता लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, प्रभारी पदाधिकारी स्थापना, निर्देशक डीआरडीए, सिविल सर्जन,जिला परिवहन पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी,जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आईसीडीएस प्रभारी पदाधिकारी नीलाम पत्र वाद, और अनुमंडल तथा प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़े हुए थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार: जटिल प्रसव से संबंधित महिलाओं की ख़ोज में प्रसव पूर्व जांच निहायत जरूरी

Tue Jul 11 , 2023
, सुरक्षित मातृत्व अभियान-जटिल प्रसव से संबंधित महिलाओं की ख़ोज में प्रसव पूर्व जांच निहायत जरूरी: जिलाधिकारी श्री कुन्दन कुमार के दिशा-निर्देश में शत प्रतिशत स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना पहला लक्ष्य: पीएमएसएमए की शत प्रतिशत सफ़लता को ले  सात टीम बना कर किया जाएगा पर्यवेक्षण: सिविल सर्जन प्रसव पूर्व जांच […]

You May Like

Breaking News

advertisement