घर घर स्थापित हों रहें पंचमुखी हनुमान, लहरा रहें कपिध्वजजनसमाज में जागरूकता के बाद दिख रहा खासा उत्साह

घर घर स्थापित हों रहें पंचमुखी हनुमान, लहरा रहें कपिध्वज
जनसमाज में जागरूकता के बाद दिख रहा खासा उत्साह

फ़िरोज़पुर 4 जुलाई [कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता]:=

अमृत वेला प्रभात सोसायटी सदस्यों द्वारा चलाये गए अभियान घर घर कपिध्वज के बाद अब पंचमुखी हनुमान स्थापित करने को लेकर समाज में खासा उत्साह है रोज़ परिवार फोन कर पंचमुखी हनुमान घर में स्थापित करवा रहें है। सनातन धर्म पौराणिक कथाओं के अनुसार हनुमान जी देवो में देव हैं, चिरंजीवी है आज भी सूक्ष्म रूप में जहाँ भक्त प्रेम से पुकारे प्रभु राम की कथा का गायन करें वहाँ उपस्थित होते है, किसी न किसी रूप में । उनके समान इस दुनिया में कोई और बलशाली नहीं है। ऐसा कोई भी कार्य नहीं है जो हनुमान जी नहीं कर सकते हैं। मान्यता है कि हनुमान जी ने पंचमुखी रूप में अवतार लेकर रावण के भाई अहिरावण का वध किया था।
हनुमानजी के पंचमुखी अवतार में पहला मुख वानर, दूसरा गरूड़, तीसरा वराह, चौथा अश्व और पांचवां नृसिंह का मुख है। पंचमुखी रूप द्वारा हनुमान जी अपने भक्तो के सभी दुखों को दूर करते हैं और हर मुख का अपना अलग महत्व है।
पहले वानर मुख से सारे दुश्मनों पर विजय मिलती है। दूसरे गरुड़ मुख से सारी परेशानियां दूर होती हैं। तीसरे उत्तर दिशा के वराह मुख से प्रसिद्धि ,शक्ति और लंबी आयु मिलती है। चौथे नृसिंह मुख से मुश्किलें, तनाव और डर दूर होते हैं। प्रतिमा के पांचवें अश्व मुख से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।
हनुमान जी की पंचमुखी अवतार वाली तस्वीर घर के मुख्य द्वार में लगाने से सभी तरह के सुख और आनंद की प्राप्ति होती है। जिसमें संस्था के राजेश वासुदेवा, लोकेश तलवाड़, प्रदीप चानना, गुलशन चावला, मोहित कुमार अभिषेक शर्मा, कुलवंतराय सलूजा, सचिन नारंग अन्य सेवादारों का ख़ास योगदान है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार: अंजुमन इस्लामिया के पूरे हुए सौ साल,फिर भी हालात जर्जर और बेहाल

Wed Jul 5 , 2023
अंजुमन इस्लामिया के पूरे हुए सौ साल,फिर भी हालात जर्जर और बेहाल ? पूर्णिया जिला के सबसे बड़ी संस्था अंजुमन इस्लामिया की बुनियाद सन 1924 मे रखी गई थी सौ वर्ष पूरे होने के बावजूद संस्था की हालात पूरी तरह जर्जर बनी हुई है ।जबकि पहले ऐसे हालात नही थे।लेकिन […]

You May Like

advertisement