योग के प्रति लोगों का बढ़ा उत्साह, भारतीय योग संस्थान के अंतर्गत योग शिविर का आयोजन

योग के प्रति लोगों का बढ़ा उत्साह, भारतीय योग संस्थान के अंतर्गत योग शिविर का आयोजन।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

योग शिविर में बड़ी संख्या में लोगों ने लिया भाग।

करुक्षेत्र, 10 मई : भारतीय योग संस्थान के अंतर्गत कुरुक्षेत्र के कर्ण जिला द्वारा बुधवार को एक योग शिविर का आयोजन महालक्ष्मी सीनियर सैकेंडरी स्कूल में किया गया। इस मौके पर योग साधकों के साथ बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया।
कर्ण जिला के प्रधान के.के. कौशल ने जानकारी देते हुए बताया कि योग शिविर में मुख्य अतिथि तौर पर हरियाणा योग आयोग के सदस्य डा. मुनीष कुकरेजा एवं वशिष्ठ अतिथि के तौर पर डा. सचिन्द्र कौड़ा शामिल हुए।
डा. मुनीष कुकरेजा ने बताया कि आज के आधुनिक जीवन में योग के माध्यम से कई प्रकार की बीमारियों एवं समस्याओं से मुक्ति पाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति में योग को महत्व दिया गया है। आज भी हर आयु वर्ग के लोग एवं महिलाएं योग से जुड़ रही हैं।
शिविर में योग साधकों एवं साधिकाओं को विभिन्न आसन और प्राणायाम का अभ्यास करवाया गया। योग आसनों से पहले गहरे लम्बे श्वास व सूर्य नमस्कार के बारे में बताया गया।
के.के. कौशल ने बताया कि योग शिविर में भाग लेने वाले साधकों के लिए उष्ट्रासन, अर्ध चंद्रासन, पशु विश्राम आसन, वक्रासन, मंडूकासन, शशक आसन और बहुत से सूक्ष्म व्यायाम जोकि कमर दर्द, सर्वाइकल, गर्दन में दर्द, कंधों का जाम होना, मोटापा वात, वायु विकार, शुगर, थायराइड, टॉन्सिल्स की समस्या आदि में बहुत ही लाभदायक हैं।
योग करती हुई महिलाएं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कंस मामा (सीएम) का नाश करने की शक्ति दे कृष्ण भगवान : जयहिन्द

Wed May 10 , 2023
कंस मामा (सीएम) का नाश करने की शक्ति दे कृष्ण भगवान : जयहिन्द। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। फरसे के दम पर ली है पहरावर की जमीन सरकार के रहम पर नही : जयहिन्द।नवीन जयहिंद ने ब्रह्मसरोवर में किया स्नान और प्रभु से की प्रार्थना। कुरुक्षेत्र 10 मई […]

You May Like

Breaking News

advertisement