18 बरस का हुआ कुवि धरोहर, कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा

18 बरस का हुआ कुवि धरोहर, कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

युवा पीढ़ी को अपनी सांस्कृतिक विरासत से जोड़ने का उत्कृष्ट माध्यम है धरोहर संग्रहालयः प्रो. सोमनाथ सचदेवा।
कुवि के धरोहर म्यूजियम की स्थापना दिवस के अवसर पर हवन यज्ञ आयोजित।

कुरुक्षेत्र, 28 अप्रैल : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय स्थित धरोहर हरियाणा संग्रहालय के स्थापना दिवस के अवसर पर शुक्रवार को हवन यज्ञ किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्यातिथि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने हवन यज्ञ में आहुति डाली।
इस मौके पर कुवि कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि धरोहर हरियाणा संग्रहालय हरियाणा ही नहीं अपितु पूरे भारत का एकमात्र ऐसा संग्रहालय है जिसके माध्यम से हरियाणा की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाया गया है। यह युवा पीढ़ी को अपनी सांस्कृतिक विरासत से जोड़ने का एक माध्यम है। उन्होंने कहा कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय देश का एकमात्र ऐसा विश्वविद्यालय है जिसने अपनी संस्कृति को संरक्षित करने के लिए धरोहर जैसे संग्रहालय को स्थापित किया। यह एक ऐसा अद्भुत म्यूजिय़म है जिसमें पूरे हरियाणा की संस्कृति के दर्शन किए जा सकते हैं। इस अवसर पर कमांडर विजय गौड द्वारा फिलिप्स 1947 मॉडल कुरुक्षेत्र की पहली साईकिल भी धरोहर संग्रहालय के लिए कुलपति प्रो. सोमनाथ को भेंट की।
कुलपति ने कहा कि 28 अप्रैल 2006 को जिस पौधे को कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने लगाया था आज वह हरियाणा की सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक बनते हुए नई पीढ़ी को अपनी गौरवशाली संस्कृति के बारे में बता रहा है। आज कुरुक्षेत्र की पहचान का एक प्रतीक धरोहर संग्रहालय बन चुका है। कुवि कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने धरोहर म्यूजियम के सही रखरखाव के लिए क्यूरेटर डॉ. विवेक चावला व उनकी पूरी टीम की सराहना भी की। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में कुलसचिव प्रो. संजीव शर्मा ने यज्ञ में आहुति डाली व सभी को बधाई दी।
संग्रहालय के क्यूरेटर डॉ. विवेक चावला ने कुवि कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा व कुलसचिव डॉ. संजीव शर्मा का स्वागत किया। डॉ. विवेक चावला ने बताया कि पिछले 18 वर्षो में धरोहर हरियाणा संग्रहालय को पिछले वर्षो में देश-विदेश के लाखों पर्यटकों ने देखा है इसके अतिरिक्त 100 से अधिक देशों के प्रतिनिधियों ने हरियाणा की इस सांस्कृतिक विरासत का अवलोकन किया है।
इस मौके पर कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि कुलसचिव प्रो. संजीव शर्मा, छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो. शुचिस्मिता, प्रो. अनिल मित्तल, डॉ. विवेक चावला, प्रो. परमेश कुमार, प्रो. कुसुम लता, प्रैस मैनेजर डॉ. एमके मोदगिल, प्रो. अनिल गुप्ता, कुटा प्रधान डॉ. आनन्द कुमार, प्रो. अनिता दुआ, लोक सम्पर्क विभाग के उप-निदेशक डॉ. दीपक राय बब्बर, डॉ. महासिंह पूनिया, डॉ. पवन दिवान डॉ. विवेक गौड, डॉ. जितेन्द्र खटकड़, डॉ. आबिद अली, डॉ. गुरचरण सिंह, डॉ. हरविन्दर सिंह लोंगोवाल, डॉ. रामचन्द्र, अनिल लोहट सहित शिक्षक व कर्मचारी मौजूद थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मानव शरीर में साधना और तप से साक्षात भगवान के दर्शन पाना संभव : महंत राजेंद्र पुरी

Fri Apr 28 , 2023
मानव शरीर में साधना और तप से साक्षात भगवान के दर्शन पाना संभव : महंत राजेंद्र पुरी। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 पंच धूणी अग्नि तपस्या के दूसरे दिन सत्संग में महंत राजेंद्र पुरी ने बताया तप का महत्व। कुरुक्षेत्र, 28 अप्रैल : जग ज्योति दरबार […]

You May Like

Breaking News

advertisement