बरेली: 28 से शुरू होगा पोलियो अभियान जिलाधिकारी ने दिए संबंधित विभागों को अभियान को सफल बनाने के निर्देश समस्त प्राथमिक/ उच्च प्राथमिक विद्यालय प्रातः आठ से शाम चार बजे तक खुले रहने के लिए निर्देश

28 से शुरू होगा पोलियो अभियान जिलाधिकारी ने दिए संबंधित विभागों को अभियान को सफल बनाने के निर्देश समस्त प्राथमिक/ उच्च प्राथमिक विद्यालय प्रातः आठ से शाम चार बजे तक खुले रहने के लिए निर्देश

दीपक शर्मा (संवाददाता)

बरेली : जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी ने 28 मई से शुरू होने वाले पल्स पोलियो अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए शुक्रवार को कलेक्ट्रेट में बैठक की। उन्होंने विभिन्न विभागों के अधिकारी/कर्मचारियों को अभियान के दौरान सक्रिय योगदान देने के निर्देश दिए।
डीएम ने बेसिक शिक्षा विभाग को निर्देशित किया कि पल्स पोलियो बूथ दिवस 28 मई के दिन समस्त प्राथमिक/ उच्च प्राथमिक विद्यालय प्रातः आठ से शाम चार बजे तक खुले रखे जाएं। प्रातः रैली निकाली जाए एवं बुलावा टोली के माध्यम से पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों को बूथ पर बुलवाकर पोलियो खुराक पिलवाई जाए। जो शिक्षक पल्स पोलियो अभियान में सुपरवाइजर/वैक्सीनेटर के रूप में लगे है, वे प्रभारी चिकित्साधिकारी के निर्देशन में निर्धारित डयूटी के अनुसार कार्य करना सुनिश्चित करें। समस्त विद्यालय जहां पल्स पोलियो बूथ का आयोजन किया जा रहा है, वहां मिड-डे मील बनबाना सुनिश्चित करें।
डीएम ने आईसीडीएस के अधिकारियों से कहा कि केंद्र के अंतर्गत पंजीकृत 3-5 वर्ष के समस्त बच्चों को आंगनबाड़ी सहायिका के माध्यम से बूथ पर दवा पिलाना सुनिश्चित किया जाए। तीन वर्ष से कम आयु के बच्चों को बूथ पर दवा पिलवाने के लिए उनकी माताओं को प्रेरित किया जाए। जो आगनबाड़ी कार्यकर्ता पल्स पोलियो अभियान में सुपरवाइजर/वैक्सीनेटर के रूप में लगी हैं, वे प्रभारी चिकित्साधिकारी के निर्देशन में निर्धारित डयूटी के अनुसार कार्य करना सुनिश्चित करें। समस्त विद्यालय जहां पल्स पोलियो बूथ का आयोजन किया जा रहा है वहां पुष्टाहार बंटवाना सुनिश्चित करें।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. प्रशांत रंजन ने बताया कि अभियान में 2823 बूथ, 1657 टीम, 205 ट्रांजिट टीम, 58 मोबाइल टीम, 539 सुपरवाइजर 7,26,372 बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाएंगे। बैठक में सीडीओ, समस्त उपजिलाधिकारी, नगर आयुक्त, समस्त अधिशासी अधिकारी, सीएमओ डॉ. बलबीर सिंह और डब्लूएचओ, यूनिसेफ, यूएनडीपी, जेएसआई, सीएचएआई, एड्रा के जनपद प्रतिनिधि मौजूद थे।
इन विभागों को भी दिया निर्देश–
पंचायती राज विभाग-
• प्रधान बूथ का उद्घाटन करें।
• मंदिर/ मस्जिद में लगे अनाउंसमेंट सिस्टम के माध्यम से 5 वर्ष कम आयु के बच्चों को बूथ पर दवा पिलाने के सन्दर्भ में निरंतर सन्देश प्रसारित कराना सुनिश्चित करें।
• बच्चों को पोलियो दवा पिलवाने से इंकार करने वाले परिवारों को स्थानीय प्रभावशाली व्यक्तियों के सहयोग से दवा पिलवाना सुनिश्चित करें।
नगर निगम/ नगर पालिका परिषद्/ नगर पंचायत क्षेत्र-
• वार्ड मेंबर बूथ का उद्घाटन करें।
• मंदिर/ मस्जिद में लगे अनाउंसमेंट सिस्टम के माध्यम से 5 वर्ष कम आयु के बच्चों को बूथ पर दवा पिलाने के सन्दर्भ में निरंतर सन्देश प्रसारित कराना सुनिश्चित करें।
• बच्चों को पोलियो दवा पिलवाने से इंकार करने वाले परिवारों को स्थानीय प्रभावशाली व्यक्तियों के सहयोग से दवा पिलवाना सुनिश्चित करें। आपूर्ति विभाग- कोटेदार बच्चों को पोलियो दवा पिलवाने से इंकार करने वाले परिवारों को स्थानीय प्रभावशाली व्यक्तियों के सहयोग से दवा पिलवाना सुनिश्चित करें। राजस्व विभाग- लेखपाल बच्चों को पोलियो दवा पिलवाने से इंकार करने वाले परिवारों को स्थानीय प्रभावशाली व्यक्तियों के सहयोग से दवा पिलवाना सुनिश्चित करें। स्वास्थ्य विभाग-
• पल्स पोलियो अभियान में लगी टीम व् स्थानीय आशाएं पहले से ही बेसिक शिक्षा विभाग के अध्यापक एवं शिक्षामित्र, प्रधान/ वार्ड मेंबर, मंदिर/ मस्जिद में अनाउंसमेंट के लिए उत्तरदायी व्यक्ति/ धर्मगुरु एवं आंगनवाड़ी कार्यकत्री से संपर्क एवं समन्वय स्थापित करते हुए उक्त गतिविधियों का क्रियान्वयन सुनिश्चित करें।
• पल्स पोलियो अभियान में लगे सुपरवाइजर बेसिक शिक्षा विभाग, पंचायती राज/ स्थानीय शहरी निकाय, आपूर्ति विभाग, राजस्व विभाग एवं आई0सी0डी0एस0 विभाग से अपेक्षित गतिविधियों का क्रियान्वयन सुनिश्चित कराने हेतु पोलियो टीम एवं स्थानीय आशा का फॉलोअप सुनिश्चित करेंगे और साथ ही साथ जहाँ समस्या हो वहां स्वयं सम्बंधित विभाग के ग्राम/मोहल्ला स्तरीय कर्मचारियों के साथ समन्वय कर उक्त गतिविधियों का अनुपालन सुनिश्चित कराएंगे।
• उक्त गतिविधियों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बरेली: जे.सी.पालीवाल ने कल्चरल एसोसिएशन के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया नई कार्यकारिणी का हुआ गठन

Fri May 19 , 2023
जे.सी.पालीवाल ने कल्चरल एसोसिएशन के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया नई कार्यकारिणी का हुआ गठन दीपक शर्मा (संवाददाता) बरेली : वरिष्ठ रंगकर्मी, समाजसेवी एवं राष्ट्रपति द्वारा पुरस्कृत जे.सी. पालीवाल ने अपने स्वास्थ्य कारणों की वजह से ऑल इंडिया कल्चरल एसोसिएशन के अध्यक्ष पद से एवं अन्य संस्थाओं से इस्तीफा दिया। […]

You May Like

Breaking News

advertisement