केयू के पंचवर्षीय विधि संस्थान में प्रो. बोनो क्लब का हुआ उद्घाटन

केयू के पंचवर्षीय विधि संस्थान में प्रो. बोनो क्लब का हुआ उद्घाटन।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161 91877

कुरुक्षेत्र, 26 नवम्बर : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के पंचवर्षीय विधि संस्थान में शनिवार को प्रो. बोनो क्लब का उद्घाटन हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में हरियाणा के महाधिवक्ता बलदेव राज महाजन, विशेष अतिथि के रूप में मुकेश गर्ग, कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा, कुलसचिव प्रो. संजीव शर्मा, अधिष्ठाता विधि संकाय प्रोफेसर अमित लुदरी, विधि संस्थान के निदेशक प्रोफेसर दिलीप कुमार एवं विश्वविद्यालय के अन्य उच्च प्रशासनिक अधिकारी एवं सभी शिक्षक, छात्र, घराडसी, चंडीगढ़ फॉर्म, संधोला, संधोली, भिवानी खेड़ा, पबनावा आदि के सरपंच, पंच व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने की। कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती वंदना व दीप प्रज्वलन से हुई। कार्यक्रम में सभी अतिथि गणों को अंग वस्त्र, स्मृति चिन्ह एवं पौधा देकर सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि हरियाणा के महाधिवक्ता बलदेव राज महाजन ने विभिन्न कल्याणकारी क़ानूनो व उनकी जागरूकता के महत्व के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि प्रो बोनो क्लब की गतिविधियां किस प्रकार समाज व क्लब के सदस्यों के भविष्य निर्माण में सहायक होती हैं। कुलपति प्रो. सोमनाथ ने संविधान प्रावधानों के अंतर्गत प्रो. बोनो क्लब की आवश्यकता पर विचार प्रकट किए तथा क्लब के माध्यम से विश्वविद्यालय के आसपास के क्षेत्र में कानूनी जागरूकता व कानूनी सहायता प्रदान करवाने के लिए विधि संकाय द्वारा किए गए प्रयासों की प्रशंसा की व भविष्य के लिए प्रेरित किया । उन्होंने विधि संकाय के छात्रों के द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्यों की भी सराहना की।
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि मुकेश गर्ग ने गांव के सरपंचों को प्रो बोनो क्लब की सहायता से गाँवों को मुकदमा मुक्त करने पर ज़ोर दिया व उसका महत्व बताया।
विधि संस्थान के निदेशक डॉ. दिलीप कुमार ने सभी अतिथिगणों का स्वागत करते हुए संस्थान की अन्य गतिविधियों से परिचित करवाया। छात्र संयोजक रितिक खुराना ने प्रो. बोनों की अवधारणा के बारे में सबको बताया। साथ ही बताया की प्रो. बोनो क्लब विधि संस्थान द्वारा गांव मिर्जापुर, ज्योतिसर, जिला कारावास में कानूनी जागरूकता कैंप आयोजित किए गए तथा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सहयोग से मध्यस्थता पर एक कार्यशाला का आयोजन भी किया गया है। तत्पश्चात् क्लब द्वारा तैयार दो नाटकों जिनके विषय दहेज प्रथा, घरेलू हिंसा व नशा मुक्ति अभियान थे, उनकी प्रस्तुति मंच पर की गई।
इस कार्यक्रम में विधि अधिष्ठाता प्रो. अमित लुदरी द्वारा प्रो. बोनो क्लब के इतिहास व उद्देश्य के बारे में विस्तार से बताया गया। अंत में क्लब के संयोजक डॉ. अमित कुमार ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।
इस मौके पर प्रो. प्रीति जैन, प्रो. सी. आर. जिलोवा, प्रो. महावीर रंगा, प्रो. सुशीला चौहान, डॉ. रमेश सिरोही, डॉ. मनजिंदर, डॉ. शालू, डॉ. तृप्ति, डॉ. नीरज बातीश, डॉ. मोनिका, डॉ. कृष्णा, डॉ. सुमित, डॉ. संतलाल, डॉ. जापान व डॉ. सुरेंद्र मौजूद रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अधिकारों के साथ मौलिक कर्तव्यों के प्रति भी रहें सचेत,संविधान दिवस पर विस अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता का आह्वान

Sun Nov 26 , 2023
अधिकारों के साथ मौलिक कर्तव्यों के प्रति भी रहें सचेत,संविधान दिवस पर विस अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता का आह्वान। वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। विधान सभा में भव्य समारोह, डॉ. अम्बेडकर की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित।अधिकारियों-कर्मचारियों को करवाया संविधान की उद्देश्यिका का वाचन। चंडीगढ़, 26 नवंबर :हरियाणा विधान सभा की ओर […]

You May Like

Breaking News

advertisement