उच्च प्राथमिक विद्यालय कंपोजिट के साथ कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में मीना मंच का हुआ पुनर्गठन

उच्च प्राथमिक विद्यालय कंपोजिट के साथ कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में मीना मंच का हुआ पुनर्गठन

दीपक शर्मा (संवाददाता)

बरेली : बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, कंपोजिट विद्यालय के साथ कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में सोमवार से नए शैक्षिक शसत्र 2024-25 का आरंभ हो गया है। इसी के साथ उच्च प्राथमिक विद्यालयों, कम्पोजिट विद्यालयों तथा कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में मीना मंच के पुनर्गठन तथा साप्ताहिक गतिविधियों एवं प्रमुख दिवसों के आयोजन के लिए राज्य परियोजना निर्देशक कंचन वर्मा द्वारा जिले के जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, खण्ड शिक्षा अधिकारी, जिला समन्वयक बालिका शिक्षा के साथ सभी कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों की वार्डेन के लिए मीना मंच कार्यक्रम का वार्षिक कैलेण्डर जारी कर दिया गया है। वार्षिक कार्ययोजना एवं बजट 2024-25 में स्पेशल प्रोजेक्ट फॉर इक्विटी के अंतर्गत लाइफ स्किल एजूकेशन फॉर एडोलेसेंट गर्ल्स कार्यक्रम स्वीकृत किया गया है। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य नई शिक्षा नीति 2020 के समतामूलक और समावेशी शिक्षा के अंतर्गत किशोर और किशोरियों में जीवन-कौशल विकसित करना, अपवंचित समुदाय की किशोरी बालिकाओं को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ना एवं सभी किशोर और किशोरियों को सशक्त बनाना शामिल है। इसी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पिछले कई वर्षों में सभी उच्च प्राथमिक विद्यालयों, कम्पोजिट विद्यालयों तथा कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में गठित मीना मंच अत्यधिक प्रभावशाली मंच के रूप में उभर कर आया हैं। शैक्षिक सत्र 2024-25 में प्रदेश के साथ जिले के समस्त उच्च प्राथमिक विद्यालयों, कम्पोजिट विद्यालयों तथा कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में मीना मंच का पुनर्गठन करते हुये अप्रैल 2024 से मार्च 2025 तक प्रत्येक शनिवार एवं प्रमुख दिवसों पर आयोजित की जाने वाली गतिविधियों से सम्बन्धी सप्ताहवार कार्ययोजना को विस्तृत रूप से वार्षिक कैलेण्डर में शामिल किया गया है।
राज्य परियोजना निदेशक कंचन वर्मा द्वारा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को आदेशित किया गया है कि जारी वार्षिक कैलेण्डर के अनुसार समस्त उच्च प्राथमिक विद्यालयों, कम्पोजिट विद्यालयों तथा कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में सम्मिलित की गई गतिविधियों का सफलतापूर्वक आयोजन कराया जाए। इसी के साथ जिला समन्वयक बालिका शिक्षा के दायित्वों को तय करते हुए कहा गया है कि सभी उच्च प्राथमिक विद्यालयों, कम्पोजिट विद्यालयों एवं कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में मीना मंच के वार्षिक कैलेण्डर को विद्यालय की दीवारों पर चस्पा करवाते हुये कैलेण्डर में अंकित गतिविधियों का नियमित संचालन एवं अनुश्रवण कराया जाए। इसके साथ ही प्रत्येक माह के प्रथम सप्ताह में पिछले माह की रिपोर्ट राज्य परियोजना कार्यालय को उपलब्ध कराई जाए।

Read Article

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

प्राथमिक पाठशाला बनी कबाड़ का अड्डा, शिक्षा विभाग व प्रशासन बना हुआ अंजान

Wed Apr 3 , 2024
दीपक शर्मा (संवाददाता) बरेली। सरकार की मंशा पर बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालय और उनके संचालन के लिए तैनात शिक्षक और अधिकारी अपने कार्य को लेकर कितने सजग हैं इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है की सरकारी विद्यालयों के परिसर में आए दिन कोई न कोई […]

You May Like

Breaking News

advertisement