जनकपुरी की देख सुंदरता हर्षाये रघुराई, देखी सीता मन को भायी

दीपक शर्मा (संवाददाता)

बरेली : बमनपुरी में चल रही 164 वीं रामलीला में कल दिखाया गया था कि ऋषियो का यज्ञ संपन्न कराकर दोनों भाई गुरू विश्वामित्र के साथ आगे बढते है। रास्ते में पति के श्राप से ग्रसित अहिल्या को पाषाण से मुक्ति दिलाकर पति लोक भेज देते हैं। आज गुरु व्यास मुनेश्वर जी ने वर्णन किया कि राजा जनक पत्र भेजकर विश्वामित्र को अपने यहां आमंत्रित करते हैं। तब वो राम और लक्ष्मण को लेकर जनकपुर के लिए प्रस्थान करते है। जनकपुर में गुरु विश्वामित्र का भव्य स्वागत होता है। राम-लक्ष्मण जनकपुर दर्शन करने के लिए निकलते हैं, जहां जनकपुर वासियों द्वारा भी राम, लक्ष्मण का स्वागत होता है। जनकपुरी की अनुपम छटा देख दोनों भाई बहुत प्रफुल्लित होते हैं, यहां पुष्प वाटिका, बाग और वन, जिनमें बहुत से पक्षियों का निवास है, फूलते- फलते और सुंदर पत्तों से लदे हुए नगर के चारों ओर सुशोभित हैं। श्री रामजी ने जब जनकपुर की शोभा देखी, तब वे छोटे भाई लक्ष्मण सहित अत्यन्त हर्षित हुए। वहाँ अनेकों बावलियाँ, कुएँ, नदी और तालाब हैं, जिनमें अमृत के समान जल है। उधर जब राजा जनक को विश्वामित्र के आगमन का ज्ञात होता है तो वो स्वयं सिपहसलारों के साथ उनके दर्शन को आते हैं वहाँ राम लक्ष्मण का तेज़ देख राजा जनक विश्वामित्र से उनके विषय में पूछते हैं और सबको महल में आने का निमंत्रण दे लौट जाते हैं। उधर राम जी लक्ष्मण जी को साथ ले नगर के आंतरिक भ्रमण पर निकलते हैं और एक रमणीय उपवन (फुलवारी) में पहुंचते हैं जहां श्रीराम को गुरू पूजन के लिए पुष्प लेने थे, चारों ओर दृष्टि डालकर और मालियों से पूछकर वे प्रसन्न मन से पत्र-पुष्प लेने लगे। उसी समय जनक पुत्री सीताजी वहाँ आईं। माता ने उन्हें गिरिजाजी (पार्वती) की पूजा करने के लिए भेजा था, सीता जी की सखियां राम लक्ष्मण को देखकर भाव विभोर हो जाती हैं। राम भी सीता जी का अनुपम सौंदर्य देख भाव विह्वल हो जाते हैं, पर मुख से कुछ बोलते नहीं।
“मनु जाहिं राचेउ मिलिहि सो बरु सहज सुंदर साँवरो”
आज रामलीला में अतिथि के रूप मे लवलीन कपूर, दिनेश दद्दा, अखिलेश अग्रवाल, दीपेन्द्र वर्मा, धीरेन्द्र दीक्षित ने स्वरूपों की आरती कर लीला का शुभारंभ किया। प्रवक्ता विशाल मेहरोत्रा ने बताया कि कल श्री राम जी द्वारा भगवान शिव के धनुष तोड़ने की लीला होगी। अध्यक्ष सर्वेश रस्तोगी ने बताया कि परसों एक भव्य राम बारात का आयोजन होगा, हमारी पूरी कमेटी इसी की तैयारी में लगी हुई है। अन्य पदाधिकारियों में महामंत्री अंशु सक्सेना, कोषाध्यक्ष सुनील रस्तोगी, महेश पंडित, पंकज मिश्रा, राजू मिश्रा, राजकुमार गुप्ता, नवीन शर्मा, विवेक शर्मा, गौरव सक्सेना, पंडित सुरेश कटिहा, सत्येंद्र पांडेय, महिवाल रस्तोगी, नीरज रस्तोगी, पंडित विनोद शर्मा, अनमोल रस्तोगी, गिरीश साहू, कमल टण्डन आदि मौजूद रहे।

Read Article

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

शेरे पूर्वांचल दरोगा सरोज को कहार समाज ने माला पहनाकर किया स्वागत

Sat Mar 23 , 2024
आजमगढ़ आज़मगढ़ जनपद के लोकसभा लालगंज सीट से समाजवादी पार्टी द्वारा पूर्वांचल के शेर दरोगा सरोज को प्रत्याशी बनाये जाने पर कहार समाज के लोगों ने दरोगा सरोज के आवास पर पहुंच कर लालगंज लोकसभा के प्रत्याशी का माला पहनाकर स्वागत कर लोकसभा लालगंज से अग्रिम नव निर्वाचित होने की […]

You May Like

Breaking News

advertisement