श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय स्थापित करेगा उत्तर भारत की सबसे बड़ी लॉजिस्टिक स्किल एकेडमी

श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय स्थापित करेगा उत्तर भारत की सबसे बड़ी लॉजिस्टिक स्किल एकेडमी।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

हर साल तीन हजार युवाओं को प्रशिक्षण देने का लक्ष्य, ड्राइविंग लाइसेंस धारक आठवीं और दसवीं पास युवाओं के लिए खुलेंगे रोजगार के अवसर।
टीवीएस लॉजिस्टिक कंपनी होगी एकेडमी में एसवीएसयू की भागीदार, जल्द होगा दोनों के बीच एमओयू।

पलवल : श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय उत्तर भारत की सबसे बड़ी लॉजिस्टिक स्किल एकेडमी स्थापित करेगा। इस एकेडमी में हर साल लगभग 3000 युवाओं को लॉजिस्टिक हब के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। इस परियोजना में टीवीएस लॉजिस्टिक कंपनी श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय की भागीदार होगी। बुधवार को टीवीएस लॉजिस्टिक कंपनी के प्रतिनिधिमंडल ने विश्वविद्यालय परिसर का दौरा किया और एकेडमी की स्थापना पर कुलपति डॉ. राज नेहरू के साथ बैठक की। इस बैठक में टीवीएस सप्लाई चेन सॉल्यूशंस के रीजनल चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर ऋषि दीवान और जोनल जनरल मैनेजर धीरज शर्मा शामिल थे।
लॉजिस्टिक क्षेत्र में कुशल कामगारों की मांग को देखते हुए श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने लॉजिस्टिक स्किल एकेडमी स्थापित करने का निर्णय लिया है। कुलपति डॉ. राज नेहरू ने कहा कि यह रोजगार का बहुत तेजी से उभरता क्षेत्र है। लॉजिस्टिक क्षेत्र में ट्रेंड लोगों की कमी है। इस एकेडमी के माध्यम से लॉजिस्टिक कंपनियों के लिए बड़ी संख्या में युवाओं को ट्रेंड किया जा सकेगा। कुलपति डॉ. राज नेहरू ने बताया कि इस एकेडमी के माध्यम से आठवीं और दसवीं पास उन युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे, जिनके पास ड्राइविंग लाइसेंस हैं। उन्हें लॉजिस्टिक स्किल एकेडमी में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए लॉजिस्टिक सेक्टर की जरूरत के हिसाब से कोर्स डिजाइन किया जाएगा। इसमें लॉजिस्टिक क्रेन ऑपरेटर के जॉब रोल के साथ-साथ अन्य माल वाहक वाहनों को ऑपरेट करने की ट्रेनिंग होगी। कुलपति डॉ. राज नेहरू ने कहा कि लॉजिस्टिक स्किल एकेडमी में ट्रेनिंग करने वाले युवाओं को टीवीएस लॉजिस्टिक्स में रोजगार के अवसर मिलेंगे। सालाना लगभग दो लाख रुपए के पैकेज से यह शुरुआत होगी।
कुलपति डॉ. राज नेहरू ने बताया कि जल्दी ही श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय और टीवीएस सप्लाई चेन सॉल्यूशंस कंपनी के बीच एक एमओयू होगा। इसके माध्यम से प्रशिक्षण लेने वाले युवाओं की प्लेसमेंट का रास्ता साफ हो जाएगा। इसके अलावा दूसरी लॉजिस्टिक्स कंपनियों को भी इस लॉजिस्टिक स्किल एकेडमी के माध्यम से कुशल कामगार ऑपरेटर मिल पाएंगे। कुलपति डॉ. राज नेहरू ने कहा कि इससे एनसीआर के जिलों के साथ-साथ प्रदेश के दूसरे जिलों के युवाओं को भी रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।
टीवीएस सप्लाई चेन सॉल्यूशंस के रीजनल चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर ऋषि दीवान ने कहा कि श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय अलग-अलग स्किल जोड़ रहा है। इसी कड़ी में लॉजिस्टिक स्किल एकेडमी अपने आप में एक नया अध्याय होगा। इसके माध्यम से युवा शक्ति को प्रशिक्षित करके उसकी ऊर्जा का देश हित में सदुपयोग होगा। ऋषि दीवान ने कहा कि विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय की यह लॉजिस्टिक स्किल एकेडमी इंडस्ट्री को आगे बढ़ाने में काफी मददगार साबित होगी। लॉजिस्टिक के क्षेत्र में वैश्विक स्तर पर बड़ी स्पर्धा है और इसमें आगे निकलने के लिए हमें स्किल की बहुत ज्यादा आवश्यकता है। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाने जा रहा है। इससे देश में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।
बैठक में श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के डीन एकेडमिक अफेयर्स प्रो. आर एस राठौड़ और स्किल इनोवेटर्स फाउंडेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रो. जॉय कुरियाकोजे, डीन प्रो. आशीष श्रीवास्तव, प्रो. सुरेश कुमार, इंडस्ट्री इंटीग्रेशन के संयुक्त निदेशक विनीत सूरी, प्रो. डीके गंजू और प्रो. ए के वाटल भी उपस्थित थे।
टीवीएस सप्लाई चैन सॉल्यूशंस के अधिकारियों के साथ श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. राज नेहरू व अन्य अधिकारी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हांसी की गोल्डी संगीत अकादमी पर गीत - संगीत के बीच लगे कैम्प में डॉ. महक ने की दातों की जांच

Wed Jun 28 , 2023
हांसी की गोल्डी संगीत अकादमी पर गीत – संगीत के बीच लगे कैम्प में डॉ. महक ने की दातों की जांच। ब्यूरो चीफ – संजीव कुमारी। संगीतकार विनोद गोल्डी के नेतृत्व में एस. एच. ओ. उदयभान व वरिष्ठ पत्रकार संजय भुटानी विशेष रूप से हुए शामिल। हांसी : मंगलवार सुबह […]

You May Like

advertisement