राज्य स्तरीय इंडिया स्किल कॉम्पिटिशन आयोजित

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में पांच घंटे चली ऑटोनोमस मोबाइल रोबोटिक्स स्किल पर आधारित प्रतियोगिता।
तीन राउंड में विद्यार्थियों ने रोबोट बनाने से लेकर उसके तकनीकी इस्तेमाल की प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

पलवल : श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय में राज्य स्तरीय इंडिया स्किल कॉम्पिटिशन का आयोजन किया गया। ऑटोनोमस मोबाइल रोबोटिक्स स्किल पर आधारित यह प्रतियोगिता हरियाणा स्किल डेवलपमेंट मिशन, श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस तथा डिपार्टमेंट ऑफ इंडस्ट्री 4.0 के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित हुई। मिथिला भवन में आयोजित इस प्रतियोगिता में तीन टीमों ने हिस्सा लिया। प्रतियोगिता के अंतर्गत आयोजित तीन राउंड में प्रतिभागियों ने रोबोट को बनाने, टेली ऑपरेशन और टेली ऑपरेशन नो डायरेक्ट लाइन ऑफ साइट में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। इसके माध्यम से विद्यार्थियों ने रोबोट बनाने से लेकर उसके इस्तेमाल तक के अपने कौशल का प्रदर्शन किया। टीम एक में बलदेव और वासु शर्मा, टीम दो में जय और अजय तथा टीम तीन में रितिका गोयल और भूमिका शर्मा शामिल थी।
श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के डिपार्टमेंट ऑफ इंडस्ट्री 4.0 के चेयरमैन प्रोफेसर कुलवंत सिंह ने बताया कि पांच घंटे चले इस राज्य स्तरीय स्किल कॉम्पिटिशन में विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिभा दिखाई है। इसमें वायरलैस टेक्नोलॉजी, कैमरा मॉड्यूल और मोबाइल एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया गया। प्रोफेसर कुलवंत सिंह ने इस राज स्तरीय स्किल कंपीटीशन की मेजबानी देने के लिए हरियाणा स्किल डेवलपमेंट मिशन के डिप्टी डायरेक्टर मनोज भारद्वाज का आभार ज्ञापित किया। उन्होंने कहा कि कुलपति डॉ. राज नेहरू की प्रेरणा से हम यह पहली इस प्रकार की प्रतियोगिता आयोजित करने में सक्षम हो पाए हैं।
हीरो मोटर कॉर्प की ओर से रवि कुमार, विश्वविद्यालय की ओर से मास्टर स्किल इंस्ट्रक्टर जगबीर सिंह और स्किल असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. नितिन मित्तल ने निर्णायक मंडल की भूमिका निभाई। आयोजन समिति में शामिल सीनियर स्किल इंस्ट्रक्टर शंशबीर डागर ने बताया कि इस प्रतियोगिता का परिणाम बाद में घोषित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता से विद्यार्थियों में उत्साह बढ़ा है। इसके लिए उन्होंने कुलपति डॉ. राज नेहरू का आभार ज्ञापित किया।
राज्य स्तरीय इंडिया स्किल कॉम्पिटिशन में भागीदारी करते प्रतिभागी एवं आयोजन मंडल के सदस्य।

Read Article

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

देहरादून: निशुल्क चिकित्सा शिविर नागरिक सुरक्षा संगठन देहरादून पोस्ट 11 द्वारा आयोजित किया गया,

Fri Mar 29 , 2024
सागर मलिक प्रो0 डॉ0 कमल घनशाला, चीफ वार्डन जी के मार्गदर्शन तथा श्री श्यामेन्द्र, डिप्टी कंट्रोलर, नागरिक सुरक्षा के कुशल पर्यवेक्षण एवं देख-रेख में स्थान- परथेश्वर बाबा खेड़ा मंदिर, पथरीबाग, देहरादून में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर परामर्श एवं जांच शिविर का सफल आयोजन दिनांक 29.03.2024 को प्रातः 11:00 बजे से सांय […]

You May Like

Breaking News

advertisement