सावधानी बरतें, डेंगू से बचें : मुख्य चिकित्सा अधिकारी

मच्छरदानी का प्रयोग कर दूर करें डेंगू : जिला मलेरिया अधिकारी

✍️ दिव्या बाजपेई
कन्नौज । डेंगू पर रोकथाम, इसके लक्षण, बचाव के बारे में लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से हर वर्ष 16 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया जाता है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक कर इस बीमारी से बचाया जा सके । इस साल इस दिवस की थीम “डेंगू इज प्रिवेंटेबल लेट्स ज्वाइन हैंड्स” यानी “डेंगू से बचा जा सकता है, आओ मिलकर हाथ मिलाएं” रखी गई है | यह जानकारी दी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनोद कुमार ने। उन्होने बताया कि गर्मी बढ़ते ही मच्छरों की तादाद बढ़ने लगती है।जो कई प्रकार की संक्रामक बीमारियों का कारण है। इन्हीं संक्रामक बीमारियों में एक डेंगू रोग है, जिसकी समय से जांच व इलाज में लापरवाही जानलेवा भी हो सकती है। इससे बचाव के लिए जनपद में पहले से ही डेंगू एवं अन्य वेक्टर जनित रोगों से बचाव एवं रोकथाम के लिए शहरी व ग्रामीण स्तर पर नियमित लार्वीसाइड छिड़काव के साथ प्रचार-प्रसार कर जागरूक किया जा रहा है। जिला मलेरिया अधिकारी डा.हिलाल अहमद खान ने बताया कि पिछले वर्ष 2021 में डेंगू से ग्रसित 1216 मरीज मिलें थे। सभी मरीज स्वस्थ्य भी हुए। इस वर्ष अभी तक जनपद डेंगू से ग्रसित कोई मरीज नहीं मिला है। उन्होंने बताया कि डेंगू एडीज नामक मच्छर के काटने से होता है। यह मच्छर साफ पानी में पनपता है। जैसे कूलर, टंकी या घर में खुले में रखे बर्तन जिसमें कई दिनों से पानी बदला न गया हो या अन्य कोई जगह जहाँ पानी जमा हुआ हो, वहाँ डेंगू के मच्छर पनपते हैं।
उन्होंने बताया कि मानसून आने के साथ ही ऐसे में मच्छर जनित रोग डेंगू का खतरा बढ़ जाता है। डेंगू का असर शरीर में तीन से नौ दिनों तक रहता है। इससे शरीर में अत्यधिक कमजोरी आ जाती है और शरीर में प्लेटलेट्स लगातार गिरने लगता है।

डेंगू होने पर बरतें यह सावधानी

जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया कि डेंगू रोग होने पर खुद से इलाज बिल्कुल न करें, चिकित्सक के परामर्श पर ही दवा लें। शरीर में पानी की कमी न होने दें,पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ लें। छाछ, ताजे फलों का रस ,सूप पिएं। साफ पानी में जीवन रक्षक घोल (ओ आर एस)मिलाकर पिएं। तेज बुखार होने पर सामान्य तापमान वाले पानी की पट्टी रखें। पर्याप्त आराम करें। दिन हो या रात मच्छरदानी लगाकर सोएं क्योंकि डेंगू का वायरस मरीज के खून में होता है। ऐसे में अगर उसको मच्छर काट लेगा तो वह मच्छर भी इससे इनफेक्ट हो जाएगा और बीमारी को आगे फैलायेगा।

यह लक्षण दिखे तो हो सकता है डेंगू*

• तेज बुखार
• त्वचा पर चकत्ते
• तेज सिर दर्द
• पीठ दर्द
• आंखों में दर्द
• मसूड़ों से खून बहना
• नाक से खून बहना
• जोड़ों में दर्द
• उल्टी
• डायरिया

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अजमेर: अजमेर के जिला कलेक्ट्रेट पर आज विश्व हिंदू परिषद की जानिब से अजमेर जिले कलेक्टर को ज्ञापन

Mon May 16 , 2022
ब्यूरो चीफ सैयद हामिद अलीअजमेर के जिला कलेक्ट्रेट पर आज विश्व हिंदू परिषद की जानिब से अजमेर जिले कलेक्टर को ज्ञापन दिया गया। परिषद मेम्बरान ने बताया कि आज राजस्थान में सभी जगह विहिप की जानिब से एक साथ ज़िला कलेक्टरों को ज्ञापन दिए जा रहे है। मेम्बरान ने कहा […]

You May Like

advertisement