पंचकूला में मेडिकल कॉलेज का रास्ता साफ, विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय बैठक में बनी सहमति

पंचकूला में मेडिकल कॉलेज का रास्ता साफ, विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय बैठक में बनी सहमति।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

सेक्टर 6 स्थित एसआईएचएफडब्ल्यू में चलेगी कक्षाएं।
सिविल अस्पताल होगा नर्सरी घग्गर से सटे सेक्टर 32 में बनेगी भव्य इमारत, बाद में उसी में शिफ्ट होगा मेडिकल कॉलेज।

चंडीगढ़, 8 मई : पंचकूला में मेडिकल कॉलेज बनने का रास्ता साफ हो गया है। कॉलेज के लिए जल्द ही सेक्टर 6 स्थित राज्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण संस्थान में कक्षाएं शुरू होंगी और इसके लिए यहां का नागरिक अस्पताल नर्सरी के तौर पर प्रयोग होगा। इसके साथ ही मेडिकल कॉलेज के लिए घग्गर से सटे सेक्टर 32 में भव्य इमारत बनेगी, जहां इस मेडिकल कॉलेज को शिफ्ट कर दिया जाएगा। चंडीगढ़ के सेक्टर 3 स्थित एमएलए हॉस्टल में सोमवार को विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय बैठक में इसके लिए सहमति बनी है। अब इस बारे में मुख्यमंत्री को अवगत करवाया जाएगा।
गौरतलब है कि हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता अरसे से पंचकूला में मेडिकल कॉलेज बनवाने के लिए प्रयासरत हैं। इसके लिए वे मुख्यमंत्री मनोहर लाल से भी बात कर चुके हैं। मुख्यमंत्री के निर्देश पर ही सोमवार को हरियाणा सरकार के वरिष्ठ अधिकारी प्रस्तावित मेडिकल कॉलेज की तमाम साइटों का ब्योरा लेकर विस अध्यक्ष के साथ बैठक करने पहुंचे।
चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के निदेशक आदित्य दहिया ने पीपीटी प्रेजेंटेशन के माध्यम से जिले में उपलब्ध 5 साइटों की विस्तृत जानकारी दी। ये साइटें चंडी मंदिर, सेक्टर 32, खटौली और जलौली गांवों में मौजूद हैं। विस्तृत चर्चा के बाद तय हुआ कि घग्गर से सटे सेक्टर 32 में मेडिकल कॉलेज बनाया जाएगा। जब तक यहां इमारत का निर्माण नहीं होता तब तक इसकी कक्षाएं सेक्टर 6 स्थित राज्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण संस्थान (एसआईएचएफडब्ल्यू) में चलाई जाएंगी।
गौरतलब है कि सेक्टर- 32 में मेडिकल कालेज बनाने के लिए हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण ने सेक्टर-32 में 30.20 एकड़ भूमि पहले ही चिन्हित की हुई है। विभाग इसे जल्द ही चिकित्सा शिक्षा विभाग को सौंप देगा। इसके लिए एसटीपी से रिपोर्ट चीफ टाउन प्लानर और उसके बाद फाइनल अप्रूवल के लिए एचएसवीपी के चीफ एडमिनिस्ट्रेटर के पास फाइल भेजी जाएगी। एचएसवीपी ने मेडिकल कालेज की साइट पर साइन बोर्ड भी लगा दिया है। कुल एरिया तीन अलग-अलग पॉकेट्स में है। यह भूमि माजरी चौक से पंचकूला-यमुनानगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर जाते वक्त घग्गर पुल पार कर बायीं ओर मुख्य सड़क से करीब एक किलोमीटर की दूरी पर है।
गौरतलब है कि गत वर्ष 10 अप्रैल को पंचकूला में आयोजित जन विकास महारैली में विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता की मांग पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शहर में मेडिकल कालेज बनाने की घोषणा की थी। उसके बाद से ही विस अध्यक्ष इस परियोजना को सिरे चढ़ाने के लिए प्रयास कर रहे हैं। ज्ञान चंद गुप्ता ने कार्य में तेजी लाने के लिए गत वर्ष विधानसभा सचिवालय में स्वास्थ्य विभाग के तत्कालीन अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा और चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव जी अनुपमा के साथ भी बैठक की थी।
हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने बताया कि प्रदेश सरकार पंचकूला में मेडिकल कालेज के निर्माण के लिए पूरी तरह से गंभीर है और जल्द ही यहां एमबीबीएस की कक्षाएं शुरू करने की तैयारी में हैं। सेक्टर-6 स्थित सिविल अस्पताल को नए मेडिकल कालेज के साथ जोड़ा जाएगा। मेडिकल कालेज पंचकूला की बड़ी महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इसके बनने से पूरे क्षेत्र में विकास की नई बयार बहेगी। इससे जहां लोगों को उच्च स्तर की चिकित्सीय सेवा उपलब्ध होगी, वहीं चंडीगढ़ पीजीआई, जीएमसीएच-32 और जीएमएसएच-16 का बोझ भी कम होगा।
बैठक में मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डीएस ढेसी, चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुमिता मिश्रा, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. अमित अग्रवाल, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक अजीत बाला जी जोशी, चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के निदेशक आदित्य दहिया, स्वास्थ्य विभाग की महानिदेशक डॉ. सोनिया त्रिखा, पंचकूला की उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी, मेयर कुलभूषण गोयल भी उपस्थित रहे।
चंडीगढ़ के सेक्टर 3 स्थित एमएलए हॉस्टल में सोमवार को उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बालघर में हुआ मातृ गोष्ठी का आयोजन

Mon May 8 , 2023
बालघर में हुआ मातृ गोष्ठी का आयोजन। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 अभिभावकों के संस्कारों से ही पोषित होते हैं बच्चे : राज विज। कुरुक्षेत्र, 8 मई : बच्चों के जीवन में अभिभावकों के संस्कारों का विशेष महत्व होता है। इसी विषय को लेकर श्रीमद भगवद […]

You May Like

Breaking News

advertisement