बरेली: कार्तिक पूर्णिमा पर आस्था की डुबकी लगाने पहुंचे हजारों की संख्या में श्रद्धालु

कार्तिक पूर्णिमा पर आस्था की डुबकी लगाने पहुंचे हजारों की संख्या में श्रद्धालु

दीपक शर्मा (संवाददाता)

बरेली : सीबीगंज , कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर सीबीगंज तथा फतेहगंज पश्चिमी क्षेत्र के गांव गौतारा राम गंगा के तीर लोगों ने देर रात से ही पहुंचना शुरू कर दिया।
कार्तिक पूर्णिमा पर रामगंगा घाटों पर आस्था की डुवकी लगाने और इस उत्सव में शामिल होने सीबीगंज क्षेत्र के आस पास के गांवों से लोग पहुँचने लगे थे। सोमवार ब्रह्म मुहूर्त से
लोगों ने हर- हर गंगे, जय गंगे मइया उद्घोष के साथ रामगंगा में डुबकी लगाई। वहीं चौबारी घाट पर भी भारी संख्या में लोगों ने आस्था की डुबकी लगाई। इस कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर पुलिस प्रशासन अलर्ट मोड पर रहा, हर जगह भीड़ को नियंत्रित करने के लिए बैरिकेटिंग की गई । वही किसी प्रकार का जाम न लग पाए इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा भारी वाहनों के लिए रूट डायवर्जन का प्लान पहले ही जारी कर दिया गया था। चौबारी घाट पर तो रात से ही स्नान शुरू हो गया। सुबह होते ही भीड़ बढ़ गई। गौतारा घाट पर कई लोगों ने कुश हाथ में लेकर स्नान किया। स्नान के बाद गंगा मईया की पूजा अर्चना किया गया। वहीं श्रद्धालु दान करते हुए भी दिखाई दिए। गौतारा घाट पर सुंदराशि, सनैयारानी, सर्वोदय नगर, खलीलपुर, सरनिया , चंद्पुर जोगियान, चंद्पुर काजियान, जौहरपुर, मथुरापुर, बादशाह नगर, बल्लाकोठा, पचा गौटिया, परसाखेड़ा गौटिया, रोठा, अटरिया, पस्तौर,ठिरिया ठाकुरान, आदि गांवों से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु गंगा स्नान को पहुंचे। वहीं फतेहगंज पश्चिमी से भी सैकड़ो लोग ट्रैक्टर ट्रालियों से रामगंगा घाट गौतारा पहुंचे तथा स्नान किया। जिस से घाट पर स्नानार्थियों का तांता लगा रहा। लोगों ने गंगा स्नान कर सूर्यदेव को अर्घ्य दिया और दूध चढ़ाया। पूजन कर दान भी दिया । तीर्थ पुरोहितों के शिविरों पर धर्म-ध्वजाएं लहराती रहीं। दुकानों पर प्रसाद व पूजा के सामान की खूब बिक्री हुई।
भीड़ रहने से नाविकों की भी चांदी रही।
कार्तिक पूर्णिमा को त्रिपुरारी व त्रिपुरी पूर्णिमा भी कहा जाता है। इस दिन लक्ष्मी जी व भगवान विष्णु के पूजन का भी विशेष महत्व है। कार्तिक पूर्णिमा का स्नान देव दीपावाली से भी जुड़ा है। श्रद्धालुओं के वाहन घाट से एक किलोमीटर दूर ही खड़े किये गए वहाँ से स्नान के लिए श्रद्धालु पैदल ही चल कर गए। किसी के हाथ में झोला तो कोई कपड़े व सामान की गठरी सिर पर रखे दिखाई दिया। कोई अपने बच्चों का हाथ पकड़कर आगे बढ़ता तो कोई बच्चे को कंधे पर ही बिठाए था। गंगा तट की ओर बढ़ते कदम के साथ पैर में चप्पल, तो कोई नंगे पैर ही चल रहा था। कुछ यही नजारा आस्था के उत्सव को श्रद्धा में सराबोर कर रहा था। घाट पर तीर्थ पुरोहितों के आसनों पर धर्म ध्वजाएं लहरा रही थी। तो वहीं थाना फतेहगंज पश्चिमी के ग्राम गौतारा के मौजूदा प्रधान पंकज गंगवार द्वारा दूर दराज से गौतारा गंगा घाट पर स्नान करने पहुंचे समस्त श्रद्धालुओं को गर्मागरम कॉफी व आयुष फिल्टर वाटर शुद्ध पानी तथा खिचड़ी भोज का वितरण कराया गया ।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बरेली:श्री हरि मंदिर में एक माह से कार्तिक मास के चल रहे प्रोग्राम/कीर्तनों का हुआ समापन

Tue Nov 28 , 2023
श्री हरि मंदिर में एक माह से कार्तिक मास के चल रहे प्रोग्राम/कीर्तनों का हुआ समापन दीपक शर्मा (संवाददाता) बरेली : कार्तिक मास की पूर्णिमा के शुभ अवसर पर श्री हरी मंदिर बरेली में पिछले 1 माह से कार्तिक मास के चल रहे प्रोग्राम/ कीर्तनों का समापन हुआ। इस अवसर […]

You May Like

Breaking News

advertisement