कला कीर्ति भवन में लगेगा तीन दिवसीय तीज मेला, 28 जुलाई से होगा शुरु

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

हरियाणा कला परिषद के तीज मेले में तेलंगाना, राजस्थान, उत्तरप्रदेश तथा हरियाणा के कलाकार देंगे प्रस्तुतियां,।

कुरुक्षेत्र 21 जुलाई : हरियाली तीज महिलाओं के लिए विशेष महत्व रखता है। पहले सावन महीने का तीज त्योहार मनाने के लिए नव विवाहिताएं बेसब्री से इंतजार करती थीं और यह त्योंहार गांव के नहरों, रजबाहों के किनारों व अन्य जगहों पर जाकर अपने सखियों के साथ मनाती थीं तथा पींग झूलती थी। उसी समय को फिर से लाने के लिए हरियाणा कला परिषद द्वारा 28 जुलाई से तीन दिवसीय तीज मेला आयोजित किया जा रहा है। आजादी के अमृतमहोत्सव के अंतर्गत आयोजित होने वाले इस मेले में जहां शिल्प बाजार आयोजित किया जाएगा, वहीं हरियाणवी सांस्कृतिक, पारम्परिक तथा धार्मिक झलक के साथ-साथ अन्य प्रदेशों के सांस्कृतिक कार्यक्रम भी देखने को मिलेगें। तीज मेले के उपलक्ष्य में कला कीर्ति भवन में निदेशक संजय भसीन की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया, जिसमें तीज मेले के प्रारुप पर चर्चा करते हुए महोत्सव को भव्य बनाने के लिए कार्यवाही प्रारम्भ की गई।
हरियाणा कला परिषद के निदेशक संजय भसीन ने बताया कि 28 से 30 जुलाई तक आयोजित होने वाले इस मेले में उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र, प्रयागराज तथा कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग, हरियाणा का विशेष सहयोग रहेगा। उन्होंने बताया कि शिल्प बाजार लगाने हेतु स्थानीय शिल्पकारों को निशुल्क आमंत्रित किया गया है। भसीन ने बताया कि कला कीर्ति भवन के छह एकड़ के परिसर में एक ओर शिल्प बाजारा लगाया जाएगा, वहीं दूसरी ओर बच्चों के लिए झूलों की व्यवस्था भी जाएगी। महिलाओं के झूलने के लिए पींग डालने के साथ-साथ हरियाणवी पकवान सुहाली, गुलगुले, घेवर, फिरनी आदि की व्यवस्था भी की जाएगी। संजय भसीन ने बताया कि तीन दिन चलने वाले मेले में प्रत्येक दिन विद्यालय स्तरीय प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाएगा। जिसमें 28 जुलाई को बेस्ट आऊट ऑफ वेस्ट, 29 जुलाई को चित्रकला तथा 30 जुलाई को मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। प्रत्येक प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ तीन-तीन विजेताओं को 2100 रुपये प्रति विजेता पुरस्कार राशि तथा प्रशस्ति पत्र प्रदान किए जाएगें। इसके अतिरिक्त प्रत्येक दिन शाम साढ़े 6 बजे सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएगें, जिसमें पहले दिन तेलंगाना के कलाकार कुचीपुड़ी नृत्य की प्रस्तुति देंगे। वहीं 29 व 30 जुलाई को हरियाणा, राजस्थान तथा उत्तरप्रदेश के कलाकार अपने लोकनृत्यों तथा लोकगायन से दर्शकों का मनोरंजन करेंगे। संजय भसीन ने बताया कि मेले का उद्घाटन विधायक सुभाष सुधा द्वारा किया जाएगा तथा दर्शकों के लिए प्रवेश निशुल्क रहेगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सावन में पृथ्वी का वातावरण शिव शक्ति और शिव भक्ति से ओत प्रोत होता है : ब्रह्मस्वरूप ब्रह्मचारी

Thu Jul 21 , 2022
सावन में पृथ्वी का वातावरण शिव शक्ति और शिव भक्ति से ओत प्रोत होता है : ब्रह्मस्वरूप ब्रह्मचारी। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 सावन महीने में भगवान शिव और माता पार्वती भू लोक पर वास करते हैं : ब्रह्मस्वरूप ब्रह्मचारी। कुरुक्षेत्र, 21 जुलाई : ब्रह्मसरोवर के […]

You May Like

advertisement