बिहार: पूर्णिया शहरी क्षेत्र अंतर्गत खासमहाल भूमि का होगा डिजिटल सर्वे- जिलाधिकारी

पूर्णिया शहरी क्षेत्र अंतर्गत खासमहाल भूमि का होगा डिजिटल सर्वे- जिलाधिकारी
-भू माफियों के चंगुल से मुक्त होगा खासमहाल की भूमि- जिलाधिकारी

Purnia:- 02 November (Rajesh Kumar Jha) अपर समाहर्ता केडी पौज्जवल द्वारा उक्त आशय की जानकारी देते हुए बताया गया कि आयुक्त महोदय के आदेश के आलोक में पूर्णिया शहरी क्षेत्र अंतर्गत खासमहाल की जमीन का डिजिटल सर्वे जिला पदाधिकारी सुहर्ष भगत की निगरानी में वरीय पदाधिकारी की टीम गठित कर निर्धारित समय सीमा के अंदर निष्पादन का कार्य जिला प्रशासन द्वारा तीव्र गति से किया जा रहा है।

अपर समाहर्ता द्वारा बताया गया कि :
:—वर्ष 1912-13 में खास महल का सर्वेक्षण खतियान के अनुसार खास महल कि भूमि का कुल रकबा 813. 35 एकड़ है।

जिस पर सरकारी कार्यालय,सड़क,नाला, जिला परिषद भवन, डाकबंगला, लीज पर दी गई भूमि, अतिक्रमण आदि का रकबा की जानकारी है।

:—-लीज पर दी गई खासमहाल की भूमि 374.02 एकड़ (क्षेत्रफल )लीज धारियों की संख्या 57 तथा लीज का उद्देश आवासीय एनेक्सर 01 और समय सीमा सहित लीज 41.70 एकड़ और लीज धारियों की संख्या 192 आवासीय (एनेक्सर 02) है।

:—1989 में नगरपालिका सर्वे में खास महल की जमीन का भी सर्वे हुआ था। इसके अनुसार खास महल की जमीन कुल 21 वार्ड के विरुद्ध आठ यानी 3,5,8,9,10 11,12 एवं 13 वार्ड में खास महल की कुल भूमि 763. 56 एकड़ पता चला है।

नगरपालिका सर्वे के अनुसार जमीन का रकबा कुल 781.11 एकड़,डिसमिल ही पता चल सका है। उक्त विवरण के अनुसार 813. 35 एकड़ भूमि के स्थान पर 781.11एकड की जानकारी मिलती है। जिसमें 102.87 एकड़ जमीन का खाता विभिन्न विभाग, गैरमजरूआ आम, खास रैयतों के नाम से बन गया है।जबकि 32. 40 एकड़ भूमि का खाता 96 रैयतों के नाम से ही खुला है।

1984 के बाद लीज नवीकरण नहीं हो पाने, लीज की शर्तों का उल्लंघन, अनियमित अंतरण अवैध नामांतरण आदि के कारण सरकार का अहित होने की आशंका से वसूली कार्य बंद कर दिया गया। राजस्व विभागीय आदेश से सर्वेक्षण:-राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के पत्रांक 25,दिनांक 25 अक्टूबर 96 के आलोक में टीम गठित कर सर्वेक्षण कार्य संपन्न कराया गया।

इस सर्वेक्षण में लीज बंदोबस्ती शर्तों का उल्लंघन,वैध, अवैध अंतरण,खास महल जमीन पर खतियानी रैयतों के नामों की प्रविष्टि,अतिक्रमण,सरकारी एवं अर्द्ध सरकारी कार्यालयों, आवास, बाजार इत्यादि के मामले प्रकाश में आए। इस प्रकार पूर्णिया शहरी क्षेत्र में खासमहाल की भूमि को लेकर समाचार पत्रों एवं अन्य माध्यमों से शिकायतें है कि खास महल की जमीनों पर भू-माफियों द्वारा गैरकानूनी ढंग से कब्जा एवं लीज पर लिए गए जमीन का गलत तरीके से बिक्री एवं जमाबंदी खोल लिया गया है।

श्री गोरखनाथ,आयुक्त पूर्णिया प्रमंडल के आदेश के आलोक में जिलाधिकारी के मार्गदर्शन में जिला प्रशासन पूर्णिया द्वारा टीम गठित कर निर्धारित समय सीमा के अंदर खास महल की भूमिका का डिजिटल सर्वेक्षण का कार्य कराया जा रहा है। डिजिटल सर्वेक्षण कार्य वरीय पदाधिकारी की निगरानी में अमीन, राजस्व कर्मी, राजस्व पदाधिकारी एवं संबंधित पदाधिकारी की टीम गठित कर डिजिटल सर्वे का कार्य निर्धारित समय सीमा के अंदर पारदर्शिता के साथ जिला प्रशासन द्वारा कराया जा रहा है।

ऐसा ज्ञात हुआ है कि खास महल की जमीन लीज पर लिया हुआ जमीन को भू माफियों द्वारा गैर कानूनी ढंग से बिक्री किया गया है और गैरकानूनी ढंग से जमाबंदी खुलवाया गया है। डिजिटल सर्वेक्षण के माध्यम से सत्यता की जानकारी प्राप्त होने पर खास माल की जमीन को अवैध ढंग से भू माफियों द्वारा दखल कब्जा एवं जमाबंदी को निरस्त किया जाएगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार: कासिफ अदील बने कस्टम डिपार्टमेंट में टेक्स असिस्टेंट

Thu Nov 3 , 2022
कासिफ अदील बने कस्टम डिपार्टमेंट में टेक्स असिस्टेंट।,कासिफ के गांव पचैली पलासी में खुशी का माहौल।अररियाजिले के पलासी प्रखंड स्थित पेचैली गांव के वार्ड नंबर 6 के रहने वाले शिक्षक मु सलाह उद्दीन के पुत्र मु कासिफ अदील का चयन इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में टेक्स असिस्टेंट के रूप में हुआ […]

You May Like

advertisement