जनसम्पर्क के क्षेत्र में करिअर की असीम संभावनाएंः डॉ. नरेद्र कुमार

जनसम्पर्क के क्षेत्र में करिअर की असीम संभावनाएंः डॉ. नरेद्र कुमार।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

विद्यार्थी लेखन, भाषा, एवं तकनीकी कौशल में सक्षम बनें : डॉ. नरेेद्र कुमार।
केयू के जनसंचार विद्यार्थियों ने किया जिला सूचना जनसम्पर्क विभाग, कुरुक्षेत्र का शैक्षणिक भ्रमण।

कुरुक्षेत्र, 18, कुरुक्षेत्र : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरुक्षेत्र के जनसंचार एवं मीडिया प्रौद्योगिकी संस्थान के विद्यार्थियों ने जिला सूचना जनसम्पर्क विभाग, कुरुक्षेत्र का शैक्षणिक भ्रमण किया। इस शैक्षणिक भ्रमण का मुख्य उद्देश्य जिला सूचना जनसंपर्क विभाग की कार्यप्रणाली, सरकारी जनकल्याणी नीतियों के सूचनाओं के प्रचार-प्रसार में उपयोगी मीडिया माध्यमों और जनसंपर्क के क्षेत्र में करियर की असीम संभावनाओं की जानकारी प्राप्त करता था।
इस अवसर पर जिला सूचना जनसम्पर्क विभाग, कुरुक्षेत्र डॉ. नरेद्र कुमार ने जनसंचार एवं मीडिया प्रौद्योगिकी संस्थान के विद्यार्थियों एवं शिक्षकों डॉ. अभिनव, डॉ. तपेश किरण, डॉ. प्रदीप कुमार, मोनिका दुआ का ऑफिस में पहुुंचने पर औपचारिक स्वागत किया। इस अवसर पर डॉ. नरेद्र कुमार ने जनसंचार के विद्यार्थियों को अपने कार्यालय की स्थापना शाखा की कार्यप्रणाली, लाइब्रेरी एवं मीडिया सेंटर, दैनिक कार्यों, मासिक रिपोर्ट से संबंधित कार्यों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।
डॉ. नरेद्र कुमार ने बताया कि जन सम्पर्क के क्षेत्र में कॅरियर की असीम संभावनाएं हैं इसके लिए विद्यार्थियों को लेखन कौशल, भाषा कौशल, तकनीकी कौशल और भाषा पर पकड़ बनानी होगी। जनसंचार के विद्यार्थियों को सरकारी क्षेत्र में जनसम्पर्क में आने के लिए जनसंचार में मास्टर डिग्री के बाद सहायक जन सूचना अधिकारी, जिला सूचना जन सम्पर्क अधिकारी के पद पर नियुक्ति हो सकती है बशर्तें वे इसके लिए कड़ी मेहनत करें।
डॉ. नरेद्र कुमार, जिला सूचना जनसम्पर्क विभाग, कुरुक्षेत्र ने विद्यार्थियों के द्वारा पूछे गये प्रश्नों जनसम्पर्क में करियर, सरकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार में विभाग की भूमिका, सोशल मीडिया पर फेक न्यूज के नकारात्मक प्रभाव को रोकने, किसानों द्वारा पराली जलाने संबंधित का प्रतिउत्तर दिया।
इस अवसर पर जनसंचार एवं मीडिया प्रौद्योगिकी संस्थान की निदेशिका प्रोफेसर बिंदु शर्मा ने कहा कि विद्यार्थियोें के इस प्रकार के शैक्षणिक भ्रमणों से उन्हें ओर अधिक सीखने की ओर प्रेरित करना होता है जिससे वे अपने स्वर्णिम भविष्य में आने वाली चुनौतियों का पूर्ण रूप से सामना कर सके।
जनसंचार एवं मीडिया प्रौद्योगिकी संस्थान के शिक्षक डॉ. अभिनव ने कहा कि जिला सूचना सम्पर्क विभाग सरकार और जनता के बीच एक कड़ी का कार्य करता है जिससे दोनों तरफ की सूचनाओं से दोनों ही लाभाविंत होते हैं।
इस अवसर पर संस्थान के बी.ए.एम.सी. पांचवें सेमेस्टर, एम.ए. जनसंचार के तृतीय सेमेस्टर, एम.एम.सी. तृतीय सेमेस्टर के विद्यार्थीगण सम्मिलित थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

शिक्षा के साथ भारतीय संस्कृति एवं संस्कारों का ज्ञान भी होना चाहिए : ब्रह्मस्वरूप ब्रह्मचारी

Wed Oct 18 , 2023
शिक्षा के साथ भारतीय संस्कृति एवं संस्कारों का ज्ञान भी होना चाहिए : ब्रह्मस्वरूप ब्रह्मचारी। वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। श्री जयराम संस्थाएं हरियाणा व उत्तराखंड सहित अन्य राज्यों में महत्वपूर्ण योगदान दे रही हैं : देवेंद्र सिंह।केसरी देवी जयराम पब्लिक स्कूल का वार्षिक उत्सव उद्भव 2023 आयोजित किया गया। कुरुक्षेत्र, […]

You May Like

Breaking News

advertisement