उतराखंड/हरिद्वार: गंगा के बहाव में बहे 7 कांवड़िए, सेना और पुलिस ने मिलकर बचाया,

हरिद्वार: उत्तराखंड के हरिद्वार में गंगा नदी का बहाव तेज है। गुरुवार को तेज बहाव के चलते सात कावड़िए गंगी नदी में बह गए। इन्हें आनन-फानन में सेना और पुलिस टीम के संयुक्त अभियान में बचाया गया। जानकारी के अनुसार, सभी कांवड़िए उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के रहने वाले हैं। उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में हो रही लगातार बारिश की वजह से नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ गया है। नदी भी उफान पर है।

सावन का महीना चल रहा है। लगभग दो साल बाद कांवड़ यात्रा की अनुमति मिली है। ऐसे में भारी संख्या में लोग भगवान भोलेनाथ को जल अर्पित करने के लिए हरिद्वार पहुंच रहे हैं। जिला प्रशासन भी सतर्क है। अनहोनी से बचने के लिए चप्पे-चप्पे की निगरानी की जा रही है। सेना के तैराक दल ने अबतक 18 कांवड़ियों को नदी में बहने से बचाया है। जोनल मजिस्ट्रेट ने कहा कि हम घाटों पर लोगों से तेज प्रवाह में ना जाने की अपील करते हैं।

आठ दिन के कांवड़ मेले में अभी तक एक करोड़ 87 हजार कांवड़िए पहुंच गए हैं। गुरुवार को सबसे अधिक 35 लाख कांवड़ियों ने गंगा जल भरा। कांवड़ मेला सेल के प्रभारी बीएल भारती ने बताया कि गुरुवार को 35 लाख कांवड़िए गंगा जल भरकर अपने गंतव्यों की ओर रवाना हुए।

धर्मनगरी में चारों तरफ शिवभक्तों की भीड़ नजर आ रही है। कांवड़ पटरी से पैदल जाने वाले शिवभक्त रवाना हो रहे हैं। वहीं बड़ी संख्या में डाक कांवड़ियों ने भी डेरा डाल दिया है। लाखों डाक कांवड़िए हरिद्वार पहुंच गए हैं। बैरागी कैंप पर हजारों बड़े वाहन खड़े हैं। हर तरफ बम-बम भोले के जयकारों की गूंज से शहर शिवमय हो गया है। हाईवे समेत शहर के अंदरूनी मार्गों पर भी कांवड़ियों की भीड़ नजर आ रही है।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उतराखंड: दो पर्वतीय जिलों में भारी बारिश की चेतावनी,

Fri Jul 22 , 2022
देहरादून : मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार आज शुक्रवार को प्रदेश के दो जिलों में भारी हो सकती है। पहाड़ से लेकर मैदान तक कहीं-कहीं हल्की बौछार पड़ने की ही सूचना है। वहीं देहरादून में सुबह से बादल छाए हुए हैं और ऋषिकेश में बीती देर रात तक मूसलधार बारिश […]

You May Like

advertisement