उतराखंड: 10 जनवरी से मिलेगी वैक्सीन की तीसरी डोज,

नई दिल्ली : COVID-19 वैक्सीन की एहतियाती खुराक यानी डीसरी डोज के लिए नए सिरे से रजिस्ट्रेशन कराने की आवश्यकता नहीं है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार हेल्थकेयर, फ्रंट लाइन वर्कर और 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को 10 जनवरी से COVID-19 वैक्सीन की तीसरी डोज दी जाएगी। इसके लिए नए रजिस्ट्रेशन की कोई आवश्यकता नहीं है. जिन्होंने COVID-19 वैक्सीन की दो खुराक ली हैं, वे सीधे किसी भी टीकाकरण केंद्र में अपॉइंटमेंट ले सकते हैं या जाकर तीसरी डोज ले सकते हैं।

इसके लिए 8 जनवरी को शिड्यूल बताई जाएगी। 10 जनवरी को वैक्सीन लेने के लिए हेल्थकेयर, फ्रंट लाइन वर्कर और 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोग शनिवार से ही ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ले सकते हैं। बता दें कि भारत सरकार ने वैक्सीन की तीसरी डोज को बूस्टर डोज नहीं माना है, इसे एहितायती खुराक (precautionary dose) बताया गया है। केंद्र सरकार पहले ही स्पष्ट कर चुकी है कि तीसरे डोज में भी वही वैक्सीन दी जाएगी, जो पहले दो खुराक में दी गई थी। नीती आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉलने कहा कि जिन लोगों को पहले कोवैक्सीन की डोज ली है, उन्हें कोवैक्सीन ही मिलेगी। जिन्होंने कोविशील्ड की प्राथमिक दो डोज लगवाई है, उन्हें कोविशील्ड ही दी जाएगी। भारत सरकार मिक्स वैक्सीनेशन को खारिज कर चुकी है।

बता दें कि भारत में अब तक वैक्सीन की 1,50,65,91,995 खुराक लोगों को दी गई है. 88,01,65,891 लोग वैक्सीन की एक डोज ले चुके हैं जबकि 62,64,26,104 लोगों ने दोनों खुराक ली है। 15 से 17 आयुवर्ग में 2,19,94,301 बच्चों को वैक्सीन की पहली डोज दी गई है।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी के के 10 पदों पर अस्थाई भर्ती के लिए आवेदन 25 जनवरी तक आमंत्रित

Sat Jan 8 , 2022
जांजगीर-चांपा, 08 जनवरी, 2022/ जिले में विभागीय पशु चिकित्सा संस्थाओं में रिक्त पदों की पूर्ति के लिए जिला प्रशासन के डी.एम.एफ. मद के अंतर्गत सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी के 10 पदों पर निश्चित मानदेय पर (अस्थाई) भर्ती  के लिये पात्र अभ्यर्थियों से निर्धारित प्रारूप में आवेदन पत्र आमंत्रित किए […]

You May Like

advertisement