कुलपति डॉ. राज नेहरू को मिला आईसीजे ग्लोबल अवार्ड

कुलपति डॉ. राज नेहरू को मिला आईसीजे ग्लोबल अवार्ड।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

उच्च शिक्षा के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान के लिए
इंटरनेशनल काउंसिल फॉर जर्नलिस्ट, न्यूज़ पेपर एसोसिएशन ऑफ इंडिया और एसजीटी यूनिवर्सिटी ने अवार्ड से नवाजा।

गुरुग्राम : श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. राज नेहरू को आई सी जे ग्लोबल अवार्ड-2023 से नवाजा गया है। उन्हें यह सम्मान उच्च शिक्षा के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान के लिए इंटरनेशनल काउंसिल फॉर जर्नलिस्ट, न्यूज़ पेपर एसोसिएशन ऑफ इंडिया और एसजीटी यूनिवर्सिटी के संयुक्त तत्वावधान में दिया गया। इससे पहले भी उन्हें राष्ट्रीय स्तर के कई अवार्ड मिल चुके हैं। कुलपति डॉ. राज नेहरू देश के पहले कौशल विश्वविद्यालय के संस्थापक कुलपति हैं। उन्होंने कौशल शिक्षा में नवाचार के साथ एक आदर्श स्थापित किया है। अनुभव आधारित विद्या को औपचारिक शिक्षा के साथ समन्वित कर कुलपति डॉ. राज नेहरू ने रिकॉग्निशन ऑफ प्रायर लर्निंग (आरपीएल) की शुरुआत की है। देश के पहले कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति होने के नाते उन्होंने क्लासरूम और इंडस्ट्री को एकीकृत किया है। शिक्षा के इस दोहरे मॉडल को काफी सराहना मिली है। शिक्षा जगत में उनके इस विशिष्ट योगदान को देखते हुए आई सी जे ग्लोबल अवार्ड 2023 से नवाजा गया है।
कुलपति डॉ. राज नेहरू ने इसका श्रेय श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय की पूरी टीम को दिया है। उन्होंने कहा कि श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय युवा शक्ति को कौशल प्रदान कर राष्ट्र एवं समाज के लिए उपयोगी बनाने की दिशा में कार्यरत है। भारत उच्च शिक्षा में ग्रॉस इनरोलमेंट रेशो (जीईआर) के मामले में 30 फीसद के साथ काफी नीचे है। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने आरपीएल के माध्यम से इसे बेहतर बनाने का एक मॉडल प्रस्तुत किया है। उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा के क्षेत्र में हमें काफी काम करने की आवश्यकता है। इस अवार्ड के लिए उन्होंने इंटरनेशनल काउंसिल फॉर जर्नलिस्ट के महासचिव विपिन गौड़ और एसजीटी यूनिवर्सिटी के डीन प्रो. सुशील मानव का आभार ज्ञापित किया। इस उपलब्धि के लिए श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. आर एस राठौड़ और डीन एकेडमिक अफेयर्स प्रोफेसर ज्योति राणा ने कुलपति डॉ. राज नेहरू को बधाई दी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

किशोरी के साथ छेडखानी करने वाले 04 अभियुक्त गिरफ्तार

Sat May 6 , 2023
थाना कोतवाली जीयनपुरकिशोरी के साथ छेडखानी करने वाले 04 अभियुक्त गिरफ्तारपूर्व की घटना का विवरण–दिनांक–03.05.2023 को वादिनी थाना जीयनपुर जनपद आजमगढ़ द्वारा थाने पर आकर लिखित तहरीर दिया गया कि अभियुक्तों 1.अहमद पुत्र अफजल ग्राम अंजानशहीद थाना जीयनपुर जनपद आजमगढ 2.शहबाज पुत्र अजमल ग्राम अंजानशहीद थाना जीयनपुर जनपद आजमगढ 3.समिर […]

You May Like

Breaking News

advertisement