मतदाता जागरूकता अभियान

अनिवार्य मतदान के लिए विभिन्न वर्गों के लोग ले रहे है शपथ

महासमुंद 02 अप्रैल 2024/ जिले में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत विभिन्न गतिविधि चलाई जा रही है। लोकसभा निर्वाचन 2024 के मद्देनजर एवं जिन मतदान केन्द्रों में कम मतदान हुए हैं, वहां मतदान का प्रतिशत बढ़ाने और मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से यह अभियान चलाया जा रहा है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रभात मलिक के निर्देशानुसार स्वीप गतिविधियों के लिए व्यापक कार्ययोजना तैयार किया गया है। जिसके तहत मतदाताओं के पास खेत-खलिहान, कार्यस्थल में पहुंचकर यह जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। जागरूकता अभियान के तहत स्कूल, कॉलेजों में नवप्रवेशित विद्यार्थियों और 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले विद्यार्थियों, नवविवाहितों, दिव्यांगजनों, 85 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग मतदाताओं को ध्यान में रखकर विभिन्न अभियान चलाए जा रहे हैं।
स्वीप के नोडल अधिकारी स्वीप मैनेजमेंट श्री रेखराज शर्मा ने बताया कि स्वीप कार्यक्रम के तहत नोडल अधिकारी जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एस. आलोक के मार्गदर्शन में महिला बाल विकास, समाज कल्याण विभाग, जनपद सीईओ और अन्य विभागों के समन्वय से पूरे एक माह का कैलेण्डर तैयार किया गया है। जिसमें कार्ययोजना को मूर्त रूप दिया गया। जिन केन्द्रों में कम मतदान हुआ है उन केन्द्रों का चिन्हांकन कर यहां मतदान बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। इन केन्द्रों में दिव्यांग मतदाताओं, वृद्धजनों, श्रमिकों और नव मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है। जिसके तहत दिव्यांग एवं बुजुर्ग मतदाताओं का सम्मान समारोह, महाविद्यालयों एवं स्कूलों में रंगोली प्रतियोगिता, मानव श्रृंखला, वाद-विवाद एवं भाषण तथा रैली निकालकर जागरूकता के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है।

  

Read Article

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

लोकसभा निर्वाचन 2024

Tue Apr 2 , 2024
मतदान दलों का प्रशिक्षण जारी महासमुंद 02 अप्रैल 2024/ लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए नियुक्त मतदान दलों का जिले के सभी विकासखण्ड मुख्यालयों में प्रशिक्षण चल रहा है।जिला शिक्षा अधिकारी मोहन राव सावंत ने वेडनर मेमोरियल स्कूल महासमुंद तथा प्रतिभा पब्लिक स्कूल बागबाहरा में प्रशिक्षण का निरीक्षण किया। उन्होंने सभी […]

You May Like

Breaking News

advertisement