जल संरक्षण, जल गुणवत्ता की दी गई समझाइशजल गुणवत्ता पखवाड़ा का हुआ आयोजन

जांजगीर-चांपा 21 जुलाई 2022/ प्रदेश में जल जीवन मिशन के तहत 1 जुलाई से जल गुणवत्ता पखवाड़ा मनाया गया। जिसके तहत जांजगीर-चांपा जिले में भी जल गुणवत्ता पखवाड़ा अंतर्गत गांवों में विविध आयोजन कर बच्चों को, ग्रामीणों को जल संरक्षण व जल गुणवत्ता के बारे में समझाइश दी गई।
     जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में हर घर नल से जल पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। इस मिशन के तहत लोगों को उनके घर तक गुणवत्तायुक्त पानी पहुंचाने के लिए काम चल रहा है। इसके बारे में लोगों को पूरी जानकारी रहे इस हेतु समय-समय पर जागरूकता कार्यक्रम किए जाते हैं। इसी कड़ी में 1 जुलाई से प्रदेश भर में जल गुणवत्ता पखवाड़ा मनाया गया। जांजगीर-चांपा जिले में भी इसके तहत प्रतिदिन गांवों में जल जीवन मिशन लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग जांजगीर चांपा की टीम के अलावा जिले में कार्यरत आईएसए द्वारा गांवों में जगह-जगह लोगों से सामूहिक चर्चा, स्कूल आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों से चर्चा कर उन्हें जल जीवन मिशन के बारे में बताया गया। साथ ही जीवन में पानी का महत्व, जल संरक्षण, पानी का सदुपयोग, जल स्रोतों का रख-रखाव, जल गुणवत्ता, साफ सफाई, हाथ धुलाई के साथ ही पर्यावरण संरक्षण, पौधारोपण आदि के बारे में जानकारी दी गई।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

<strong>प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि -ई-के.वाई.सी. पूर्ण कराने की अंतिम तिथि 31 जुलाई</strong>

Thu Jul 21 , 2022
   जांजगीर-चांपा 21 जुलाई 2022/ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनांतर्गत जिले के पंजीकृत समस्त किसानों को किसान पोर्टल मे ई-के.वाई सी करवाना अनिवार्य कर दिया है तथा योजनांतर्गत बैंक खाता आधारित पेमेंट को आधार आधारित पेमेंट मे बदला जा रहा है। इस हेतु समस्त पंजीकृत हितग्राहियों का आधार नंबर हितग्राही […]

You May Like

advertisement