स्व सहायता समूह की महिलाओं ने रैली व दीवार लेखन के जरिए दिया मतदाता जागरूकता का संदेश

मतदान के प्रति जागरूकता फैलाने महिलाएं आ रही आगे

बिलासपुर, 29 मार्च 2024/ भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही है। लोकसभा निर्वाचन में लोगों की शत प्रतिशत सहभागिता के उद्देश्य को पूरा करने जिले की स्व सहायता समूह की महिलाएं सक्रिय भागीदारी निभा रहीं है।
तखतपुर विकासखण्ड के ग्राम पंचायत सकर्रा में समृद्धि संकुल संगठन की महिलाओं ने रैली के माध्यम से मतदाता जागरूकता का संदेश दिया। हाथों में मतदाता जागरूकता से संबंधित पोस्टर के जरिए महिलाओं ने लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया। इस जागरूकता कार्यक्रम में 28 ग्राम पंचायतों की महिलाएं शामिल हुई। इसी तरह जिले के ग्रामीण क्षेत्रो में समूह की महिलाएं दीवार लेखन, नुक्कड़ नाटक, रंगोली एवं नृत्य के जरिए मतदाता जागरूकता से संबंधित संदेश का प्रसार कर रहीं है। समूह की महिलाएं अपनी बैठकांे में मतदान में भागीदारी को लेकर चर्चा और शपथ लेकर क्षेत्र के लोगों को भी मतदान के लिए प्रेरित कर रहीं है। ग्राम पंचायत बकरकुदा में भी दीदियों ने स्वीप के तहत रंगोली बनाकर शत प्रतिशत मतदान का संदेश दिया। बड़ी संख्या में महिला समूहों द्वारा ग्रामीणों को मतदान के प्रति जागरूक किया जा रहा है, ताकि वे अपने मताधिकार का सही प्रयोग करें। स्वीप मतदाता शिक्षा, मतदाता जागरूकता बढ़ाने और मतदाता साक्षरता का समर्थन करने के लिए भारत के निर्वाचन आयोग का प्रमुख कार्यक्रम है।

Read Article

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर जल्द रिपोर्ट सौंपे सेक्टर अधिकारी: कलेक्टर

Fri Mar 29 , 2024
सेक्टर अधिकारियों की बैठक बिलासपुर, 29 मार्च 2024/ आगामी लोकसभा निर्वाचन के मद्देनजर जिला कार्यालय के मंथन सभाकक्ष में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अवनीश शरण ने सेक्टर अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने कहा कि प्रत्येक चुनाव में सेक्टर अधिकारी की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसलिए सेक्टर अधिकारी […]

You May Like

Breaking News

advertisement