श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय में योग शिक्षक योगेंद्र कुमार ने विद्यार्थियों को सिखाए योग के गुर

श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय में योग शिक्षक योगेंद्र कुमार ने विद्यार्थियों को सिखाए योग के गुर।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

योग वेलनेस कक्षा का हुआ शुभारंभ।

कुरुक्षेत्र : श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय में बुधवार को योगा वेलनेस की कक्षा का शुभारंभ विधिवत रूप से हुआ। राजकीय आयुर्वेदिक महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. देवेंद्र खुराना ने भगवान धन्वंतरि के चरणों में पुष्प अर्पित किए और सभी विद्यार्थियों के लिए योगा के क्षेत्र में सुनहरे भविष्य की मंगलकामना की। योगा वेलनेस कोर्स में 20 विद्यार्थियों का दाखिला हुआ है। जिसमें 18 से 50 वर्ष की आयु वर्ग के प्रतिभागी भाग ले रहे हैं। आगामी सत्र में दाखिले के लिए विद्यार्थी श्रीकृष्णा आयुर्वेदिक महाविद्यालय संपर्क कर सकते हैं। कोर्स में एडमिशन पहले आओ पहले पाओ के आधार पर ही होगा।
इस अवसर पर डॉ. देवेंद्र खुराना ने कहा कि आमतौर पर योग को व्यायाम से जोड़ कर देखा जाता है। मगर योग उससे कहीं ज्यादा आगे बढ़कर है। योग शरीर और मन दोनों को संतुलित रखता है और शरीर की शुद्धि और मन को प्रसन्न रखने में सहायक है। योग वास्तव में मानवता के लिए चमत्कारी वरदान है। अगर व्यक्ति खुश है, आनंद में है, तो समाज का वातावरण भी संतुलित बना रहेगा। उन्होंने कहा कि अभी श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय के अंतर्गत एक महीने का वैलनेस कोर्स आम जन के लिए शुरू किया गया है। जिसका मकसद ज्यादा से ज्यादा लोगों को योग के क्षेत्र में परांगत करना है। कोर्स में अभ्यर्थियों को योगासन की बारीकियों से अवगत कराया जाएगा। ताकि वह यहां से योग की क्रियाओं का ज्ञान प्राप्त कर समाज के अन्य नागरिकों को भी जागरूक कर सके। स्वस्थवृत विभाग की विभागाध्यक्ष सीमा ने कहा आज हर तीसरा-चौथा व्यक्ति किसी न किसी बीमारी से ग्रस्त है। इसका कारण भागदौड़ भरी जिंदगी और मानसिक तनाव है। योग शरीर में लचीलापन लाने के साथ मांसपेशियों को मजबूत करता है, और मोटापा, गठिया और पीठ में दर्द जैसी बीमारी से बचाता है। योग शिक्षक योगेंद्र कुमार ने कक्षा में विद्यार्थियों को सरल योगासन के टिप्स दिए। इस अवसर पर डॉ. सुरेंद्र सहरावत और डॉ. शीतल सिंगला भी उपस्थित रही।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का सीएमओ ने किया शुभारंभ

Wed Jul 20 , 2022
राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का सीएमओ ने किया शुभारंभ • छात्र-छात्राओं को खिलाई गई पेट के कीड़े मारने की दवा एल्बेण्डाज़ोल की गोली आजमगढ़।राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आईएन तिवारी द्वारा बुधवार को जाफरपुर पूर्व माध्यमिक विद्यालय में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम का शुभारंभ […]

You May Like

advertisement