समाज सेवा के कार्यों को स्वेच्छिक सेवा भाव से करें युवा : प्रोफेसर सोमनाथ

समाज सेवा के कार्यों को स्वेच्छिक सेवा भाव से करें युवा : प्रोफेसर सोमनाथ।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

केयू प्रांगण में विश्व रेडक्रास दिवस पर स्वयं सेवकों को दिलाई मानवता, निष्पक्षता एवं स्वैच्छिक सेवा की शपथ।

कुरुक्षेत्र, 8 मई : विश्व रेडक्रॉस दिवस के अवसर पर कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति एवं चेयरमैन ऑफ एग्जीक्यूटिव कमेटी ऑफ यूथ रेड क्रॉस, प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने बतौर मुख्यातिथि सोमवार को केयू प्रांगण में यूथ रेडक्रॉस स्वयंसेवकों सहित सभी को मानवता, निष्पक्षता एवं स्वैच्छिक सेवा, एकता एवं सार्वभौमिक कल्याण की भावना से कार्य करने की शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में करीब 400 यूथ रेड क्रॉस के स्वयंसेवक है जो समय-समय पर रेडक्रॉस के माध्यम से शान्ति सिद्धांतों, सामाजिक समरसता, समाज सेवा, मेलजोल, सार्वभौमिकता इन विषयों को लेकर समाज के अंदर कार्य करते हैं। कार्यक्रम के शुभारम्भ में मुख्य अतिथि प्रो. सोमनाथ सचदेवा व विशिष्ट अतिथि कुलसचिव प्रो. संजीव शर्मा को रेडक्रास कैप, बैज व स्कार्फ वोगल से सम्मानित किया गया।
कुवि कुलपति प्रो. सोमनाथ ने बतौर मुख्यातिथि कहा कि युवा समाज सेवा के कार्यों को स्वेच्छिक सेवा भाव से करें। उन्होंने कहा कि यूथ रेडक्रॉस के वर्ष 2023 का थीम भी यही व्यक्त करता है कि मनुष्य जो भी सामाजिक कार्य करें वह दिल से करे क्योंकि मुसीबत के समय हमारे आस-पास के लोग ही मदद के लिए आगे आते हैं। इसलिए हमें सामाजिक कार्यों में भागीदारी बढ़ाने के लिए एक चेन बनकर कार्य करना होगा। वैश्विक महामारी कोराना के दौरान केयू रेडक्रास स्वयंसेवकों ने मास्क, पीपी कीट एवं खाद्य वितरण संबंधी सेवाओं में महत्वपूर्ण काम किया। इस अवसर पर कुवि कुलपति प्रो. सोमनाथ ने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए बधाई देते हुए उपस्थित सभी विभागाध्यक्षों को प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स भी प्रदान किए गए।
कुवि कुलपति प्रो. सोमनाथ ने कहा कि रक्त को बनाया नहीं जा सकता इसलिए मानवता के कल्याण के लिए केयू के रेडक्रॉस द्वारा समय-समय पर रक्तदान शिविरों आयोजित किए जाते हैं। उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि वे स्वयं के जन्मदिन पर पेड़ जरूर लगाएं तथा दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। इसके साथ ही कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने केयू द्वारा गोद लिए हुए गांवों की समस्याओं को युवाओं द्वारा शोध एवं नवाचार के माध्यम से हल का भी संदेश दिया। उन्होंने कहा कि वर्तमान में भारत 37 करोड़ युवा के साथ विश्व की सबसे बड़ी ताकत है। युवा छात्र स्टार्टअप, इंक्यूबेशन सेंटर एवं रोजगार सृजन केन्द्र के माध्यम नवाचार एवं उद्यमिता द्वारा दूसरों के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करें।
इस अवसर पर प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर यूथ रेडक्रॉस व छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो. शुचिस्मिता ने पुष्पगुच्छ देकर कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा व कुलसचिव प्रो. संजीव शर्मा का स्वागत करते हुए यूथ रेड क्रॉस यूनिट व उनके कार्यों के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि कुवि कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा के मार्गदर्शन में कुवि का यूथ रेडक्रॉस सामुदायिक कल्याण कार्यों में अहम भागीदारी निभा रहा है। कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि कुवि कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा व विशिष्ट अतिथि कुलसचिव प्रो. संजीव शर्मा को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया। प्रो. शुचिस्मिता ने प्रोग्राम काउंसलर डॉ. रमेश एवं डॉ. कृष्णा अग्रवाल सहित रेडक्रॉस स्वयंसेवकों को कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए बधाई दी। प्रोग्राम काउंसलर डॉ. रमेश कुमार ने बताया कि इस कार्यक्रम में केयू के सभी विभागों के छात्रों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया।
इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि कुवि कुलसचिव प्रो. संजीव शर्मा, छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो. शुचिस्मिता, फार्मेसी संस्थान की निदेशक प्रो. किरण सिंह, विधि विभाग के निदेशक प्रो. दलीप कुमार, प्रो. रश्मि वर्मा, प्रो. अनिल गुप्ता, लोक सम्पर्क विभाग के उप-निदेशक डॉ. दीपक राय बब्बर, डॉ. कुलदीप सिंह, डॉ. आरती श्योकंद, डॉ. विजेन्द्र सिंह, डॉ. पवन कुमार, प्रोग्राम काउंसलर डॉ. रमेश कुमार व डॉ. कृष्णा अग्रवाल, डॉ. राजेश सोबती, सहित रेडक्रास के सभी स्वयंसेवक एवं छात्र मौजूद रहे।
केयू का यूथ रेडक्रॉस करेगा ‘मे आई हेल्प यू डेस्क’ की शुरुआत।
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की यूथ रेडक्रॉस प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर व छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो. शुचिस्मिता ने बताया कि कुवि कुलपति के मार्गदर्शन में यूथ रेडक्रास द्वारा ‘मे आई हेल्प यू डेस्क’ की शुरुआत की जाएगी। उन्होंने बताया कि जिला न्यायालय में विभिन्न कार्यालयों में होने वाले कार्यों की जानकारी के अभाव में आमजन का समय बर्बाद होता है। इसलिए लोगों का समय बर्बाद ने हो, इसके लिए केयू के यूथ रेडक्रास द्वारा ‘मे आई हेल्प यू डेस्क’ की शुरुआत की जाएगी तथा जो न्यायालय में होने वाले आमजन के कार्यों को लेकर मार्गदर्शन का काम करेगा। प्रो. शुचिस्मिता ने बताया कि रेडक्रास द्वारा केयू द्वारा गोद लिए गांव में पबनावा में ब्लड डोनेशन कैंप, शिमला में अंतर जिला यूथ रेड क्रॉस ट्रेनिंग कैंप, कुवि के गर्ल्स हॉस्टल में आयोजित हेल्थ चेकअप कैंप सहित अन्य गतिविधियां आयोजित की गई जिसमें यूथ रेडक्रास वॉलिंटियर्स ने बढ़ चढ़कर भाग लिया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

स्मार्ट शहरों के लिए नवीनतम उपकरण वर्तमान समय की मांग : प्रो. अनिल वोहरा

Mon May 8 , 2023
स्मार्ट शहरों के लिए नवीनतम उपकरण वर्तमान समय की मांग : प्रो. अनिल वोहरा। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 केयू के इलेक्ट्रॉनिक साइंस व यूआईईटी संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में स्मार्ट शहरों में नवीनतम तकनीक को लेकर प्रदर्शनी आयोजित। कुरुक्षेत्र, 8 मई : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के […]

You May Like

Breaking News

advertisement