ग्राफिक्स, प्रिंटिंग, मीडिया, मल्टीमीडिया में बेहतर करिअर : डॉ. मधुदीप

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

केयू के जनसंचार एवं मीडिया प्रौद्योगिकी संस्थान में पंचकूला के राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल रज्जिपुर के विद्यार्थियों का शैक्षणिक भ्रमण।

कुरुक्षेत्र, 3 फरवरी : जिला पंचकूला के राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल रज्जिपुर 9 वीं और 10 वीं कक्षा के 45 विद्यार्थियों ने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के जनसंचार एवं मीडिया प्रौद्योगिकी संस्थान का शैक्षणिक भ्रमण किया। इस अवसर पर संस्थान के सहायक प्राध्यापक डॉ. अभिनव और डॉ. तपेश ने संस्थान में पहुंचे विद्यार्थियों एवं शिक्षकों प्रवीन कुमार, रीतू, सुनील सैनी का स्वागत किया।
संस्थान के शिक्षक डॉ. तपेश किरण ने कहा कि मीडिया सूचनाओं का एक माध्यम है, जिसके तहत समाज सूचनाओं की सहायता से विभिन्न क्षेत्रों में अपना विकास करता है। सूचनाओं से ही व्यक्ति जागरूक बनता है और अपनी जागरूकता से समाज, देश-प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में विकास करता है। उन्होंने कहा कि मीडिया में रोजगार की अपार संभावनाएं है जिनमें समाचार पत्र, पत्रिकाएं, रेडियो, सामुदायिक रेडियो, एफएम चैनल, ऑनलाइन मीडिया, न्यूज चैनल, जनसम्पर्क, विज्ञापन इत्यादि सम्मिलित हैं। इस अवसर पर डॉ. अभिनव ने स्कूली विद्यार्थियों को संस्थान के पुस्तकालय और टीवी और रेडियो स्टूडियो का भ्रमण करवाकर विस्तृत जानकारी उपलब्ध करवाई।
इस अवसर पर संस्थान की वरिष्ठ प्राध्यापिका डॉ. मधुदीप सिंह ने कहा कि जनसंचार एवं मीडिया प्रौद्योगिकी संस्थान के अंतर्गत संचालित सभी कोर्स रोजगार परक कोर्स है। विद्यार्थी भविष्य में इन कोर्सो में बेहतर करिअर बना सकते हैं। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी जीवन से ही अधिक से अधिक सीखने की ललक पैदा होती है और अंत तक चलती रहती है इसलिए विद्यार्थियों को नित्य जीवन में कुछ-न-कुछ अवश्य ही सीखना चाहिए।
इस अवसर संस्थान की सहायक प्राध्यापिका रीतू ने मल्टीमीडिया के क्षेत्र करिअर की असीम संभावनाओं पर विस्तृत चर्चा की। उन्होंने विद्यार्थियों को मल्टीमीडिया के संबंध विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि प्रत्येक व्यक्ति वर्तमान में मल्टीमीडिया के सहयोग से अपना विकास कर रहा है। उन्होंने कहा कि अगर आप एक मीडिया से अत्यधिक मीडिया में करिअर बनाना चाहते है तो, आपको मल्टीमीडिया की समझ बेहतर होनी चाहिए, क्योंकि वर्तमान समाज मल्टीमीडिया के माध्यम से सूचनाएं ग्रहण कर रहा है। उन्होंने कहा कि ग्राफिक्स एनिमेशन क्षेत्र में रोजगार की असीम संभावनाओं पर भी विस्तार से चर्चा की। उन्होंने पीपीटी के माध्यम स्कूली विद्यार्थियों को ग्राफिक्स एंड एनीमेशन की तकनीके, सॉफ्टवेयर और विभिन्न कंपनियों के संबंध में जानकारी दी।
इस मौके पर संस्थान के सहायक प्राध्यापक सचिन कुमार एवं राकेश भौरिया ने प्रिंटिंग एवं पैकेजिंग उद्योग के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि पूर्व एवं वर्तमान समय में कोई प्रिंट वस्तु, सूचना इत्यादि किसी भी ऑनलाइन सामग्री से अधिक विश्वसनीय समझी जाती है, इसलिए विद्यार्थियों को ऑनलाइन सामग्री के साथ प्रिंट सूचनाओं पर अधिक फोकस करना जरूरी है।
इस अवसर पर राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल रज्जिपुर के शिक्षक प्रवीन कुमार ने कहा कि विद्यार्थियों के इस तरह के शैक्षणिक भ्रमणों से अपने विषयों में रोजगार परक जानकारी के साथ दूसरे विषयों में भी रोजगार की अपार संभावनाओं में जानकारी उपलब्ध मिलती है। स्कूल का यही प्रयास है कि विद्यार्थी अपनी रचनात्मकता को समझे और उसकी अनुरूप अपने करिअर को चुने।

Read Article

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अहलूवालिया एकता मिशन के प्रदेश अध्यक्ष एवं युवा समाजसेवी अश्विनी वालिया ने लाल कृष्ण आडवाणी को भारत रत्न मिलने की दी बधाई

Sat Feb 3 , 2024
Share on Facebook Tweet it Share on Reddit Pin it Email वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। कुरुक्षेत्र : अहलूवालिया एकता मिशन के प्रदेश अध्यक्ष एवं युवा समाजसेवी अश्विनी वालिया ने लाल कृष्ण आडवाणी को भारत रत्न मिलने की बधाई व शुभकामनाएं दी है । उन्होंने इसके लिए भारत सरकार व प्रधानमंत्री […]

You May Like

Breaking News

advertisement