शिक्षण व क्षमता संवर्धन व निर्माण कार्यक्रम में शामिल हुए सीबीएसई स्कूलों के अध्यापक और प्रधानाचार्य

शिक्षण व क्षमता संवर्धन व निर्माण कार्यक्रम में शामिल हुए सीबीएसई स्कूलों के अध्यापक और प्रधानाचार्य।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

कुरुक्षेत्र, 12 फरवरी : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के तत्वावधान में क्षमता निर्माण कार्यक्रम ग्रीन फील्ड पब्लिक स्कूल कुरुक्षेत्र में आयोजित हुआ शैक्षणिक सत्र 2023- 24 के लिए स्कूलों के प्राचार्य व शिक्षकों को अपडेट करने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें कुरुक्षेत्र के सीबीएसई स्कूलों के शिक्षक व प्राचार्य शामिल हुएl प्रशिक्षण रिसोर्स पर्सन पूजा मान प्रिंसिपल प्रताप पब्लिक स्कूल, करनाल और रितु सिंगला प्रिंसिपल ग्लोब हेरिटेज इंटरनेशनल स्कूल, रादौर ने क्षमता निर्माण कार्यक्रम का प्रशिक्षण दिया। पूजा मान ने सी पी डी, प्रशिक्षण त्रिवेणी से जुड़े विभिन्न क्षेत्रों और वेबसाइट की जानकारी, इंडक्शन प्रोग्राम फॉर न्यूली एफिलिएटिड स्कूल, ए ब्रीफ डिस्क्रिप्शन अबाउट द ट्रेनिंग प्रोग्राम, मोड्स ऑफ़ ट्रेनिंग, एरियाज ऑफ़ ट्रेनिंग, रोले ऑफ़ सी ओ ई एस, ACCPD, ऑनलाइन ट्रेनिंग ऑप्शन दीक्षा, स्वयम, मोक, निष्ठा आदि का प्रशिक्षण दिया। प्रिंसिपल रितु सिंगला ने स्कूल मान्यता के लिए नियमों की जानकारी, POSCO, स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के निर्माण,स्कूल टाइम टेबल के फार्मूले विशेष विषय को पाठ्यक्रम में कैसे शामिल करेंगे, स्किल हब, एग्जाम स्कीम , रोल ऑफ रीजनल ऑफिसर इन कंडक्ट ऑफ एग्जामिनेशन, आई टी एस्कॉर्ट सिस्टम, कला सेतु, छात्रवृत्ति , कार्मिक , सारांश आदि विभिन्न विषयों पर विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम में अध्यापकों ने अपनी रुचि दिखाते हुए अपनी उपस्थिति दोनों दिन दर्ज करवाई और कार्यक्रम का लाभ उठाया।
स्कूल प्रधानाचार्या डॉ. सुमिता ठाकुर ने कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य स्कूलों में कार्यरत अध्यापकों में कौशल निर्माण को बढ़ावा देना था। स्कूल मैनेजमेंट से श्रीमती शिल्पी गुप्ता भी कार्यक्रम में शामिल रहीं और उन्होंने दोनों दिन अपनी पूर्ण सहभागिता कार्यक्रम को दी। उन्होंने कहा कि शिक्षकों को विभिन्न पोर्टल, एप की जानकारी, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आदि का ज्ञान हो, विभिन्न पोर्टल किस प्रकार से काम करते हैं और किस प्रकार से सहायक हैं । उन्होंने मुख्य अतिथि पूजा मान और रितु सिंगला को स्मृति चिन्ह भेंट करते हुए उनका मान बढ़ाया और विशेष जानकारी देने के लिए धन्यवाद किया।कार्यक्रम की समाप्ति पर अध्यापकों ने कार्यक्रम की तहे दिल से सराहना की और कार्यक्रम को ज्ञानवर्धन आधारित बताया।

Read Article

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

स्वामी दयानन्द जी की 200 वीं जयन्ती पर आर्य प्रतिनिधि सभा द्वारा विशेष यज्ञ एवं ऋषि लंगर का आयोजन

Mon Feb 12 , 2024
स्वामी दयानन्द जी की 200 वीं जयन्ती पर आर्य प्रतिनिधि सभा द्वारा विशेष यज्ञ एवं ऋषि लंगर का आयोजन। वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। कुरुक्षेत्र, 12 फरवरी आर्य समाज के संस्थापक एवं महान समाज सुधारक स्वामी दयानन्द सरस्वती जी की 200 वीं जन्म जयन्ती के पावन अवसर पर आर्य प्रतिनिधि सभा […]

You May Like

Breaking News

advertisement