महिलाओं को आजीविकामूलक गतिविधियों से जोड़े – कलेक्टर

जनपद पंचायत अकलतरा के ग्राम पंचायत तिलई में आजीविका ऋण मेला का हुआ आयोजन

आजीविका ऋण मेला में 384 हितग्राहियों को 934.40 लाख रुपए की ऋण राशि स्वीकृत

कलेक्टर ने मेरी कहानी मेरी जुबानी को सुनकर महिलाओं के कार्यों को सराहा

 जांजगीर-चांपा 17 फरवरी 2024/ कलेक्टर श्री आकाश छिकारा ने शुक्रवार को अकलतरा विकासखंड के ग्राम पंचायत तिलई में लगाये गये आजीविका ऋण मेला में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने संबोधित करते हुए कहा कि ग्रामीणों को सक्षम बनाना और स्थानीय स्तर पर रोजगार उपलब्ध कराना योजना का मुख्य उद्देश्य है। इस योजना से लाभ लेकर ग्रामीण अपना व्यवसाय शुरू करते हुए आगे बढ़ेगे। उन्होंने अधिक से अधिक महिलाओं को समूह में जोड़ने और मिलकर कार्य करने कहा। साथ ही महिलाओं को योजना की जानकारी देते हुए आजीविका गतिविधियों से जोड़ने के लिए कहा। कलेक्टर ने मेरी कहानी मेरी जुबानी को सुनकर महिलाओं के कार्यों को सराहा। आजीविका ऋण मेला में 384 हितग्राहियों को 934.40 लाख रुपए एवं एनआरएलएम के तहत 81 हितग्राहियों को 229.50 लाख रुपए की ऋण राशि स्वीकृत की गई।
      आजीविका ऋण मेला के माध्यम से स्व सहायता समूहों को क्रेडिट लिंकेज में बढ़ोतरी, बैंक द्वारा प्रायोरिटी सेक्टर में ऋण वितरण क्षेत्र का विस्तार, शासकीय स्व-रोजगार ऋण योजनाओं के प्रति जागरूकता, मुद्रा योजना के क्षेत्र का विस्तार, स्वयं सिद्धा योजना के प्रति जागरूकता एवं विस्तार, नवीन बैंक खाते और आधार पंजीयन करने की सुविधा, ग्रामीणों की वित्तीय साक्षरता एवं साइबर फ्रॉड के रोकथाम के प्रति जागरूकता और अन्य बैंकिंग से संबंधित समस्याओं का निराकरण किया गया। इस अवसर पर स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा मेरी कहानी मेरी जुबानी के माध्यम से अपने अनुभव को लोगो के बीच साझा किया। उल्लेखनीय है कि आजीविका ऋण मेला के माध्यम से शासन की महती योजनाओं का लाभ एक ही छत के नीचे मिल रहा है। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री गोकुल कुमार राउटे सहित जनप्रतिनिधि व संबंधित अधिकारी-कर्मचारी एवं नागरिकजन उपस्थित थे।

Read Article

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कलेक्टर ने बिहान कैंटीन पहुंचकर चखे छत्तीसगढ़ी व्यंजनों का स्वाद

Sat Feb 17 , 2024
बिहान कैंटीन चलाकर समूह की महिलाएं दे रहीं प्रेरणा राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन अकलतरा विकासखंड मुख्यालय में कैंटीन संचालित कर महिलाएं बन रही सशक्त    जांजगीर-चांपा 17 फरवरी 2024/ कलेक्टर श्री आकाश छिकारा ने शुक्रवार को राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान योजना के माध्यम से अकलतरा विकासखंड मुख्यालय में संचालित […]

You May Like

Breaking News

advertisement