बिहार:स्वास्थ्यकर्मी, फ्रंटलाइन वर्करों को आज से लगायी जायेगी प्रीकॉशन डोज

स्वास्थ्यकर्मी, फ्रंटलाइन वर्करों को आज से लगायी जायेगी प्रीकॉशन डोज

60 साल से अधिक उम्र के लोगों को भी लगा सकेंगे कोरोना टीका का प्रीकॉशन डोज
-प्रीकॉशन डोज संक्रमण के संभावित चुनौतियों से निपटने का महत्वपूर्ण जरिया

अररिया

सोमवार से हेल्थकेयर व फ्रंटलाइन वर्करों को कोरोना का प्रीकॉशन डोज लगायी जायेगी। साथ ही 60 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिये ये सुविधा उपलब्ध होगी। प्रीकॉशन डोज उन लोगों को लगायी जायेगी जिनका टीका कामी दोनों डोज लिये 39 सप्ताह या 09 माह की अवधि पूरी हो चुकी है। टीका की दूसरी खुराक लिये जाने के 09 माह के उपरांत प्रीकॉशन डोज ली जा सकेगी। डोज के ड्यू होने की सूचना लाभार्थी के दिये गये नंबर पर दी जायेगी। कोविन पोर्टल पर पूर्व से ही लक्षित समूह की संख्या दर्ज है। टीकाकरण के लिये सभी सत्रों पर जरूरत के हिसाब से वैक्सीन अन्य लॉजिस्टिक की उपलब्धता सुनिश्चित कराने को लेकर विभागीय स्तर से जिला स्वास्थ्य विभाग को जरूरी निर्देश दिये गये हैं।

टीकाकरण के लिये होगा विशेष अभियान संचालित :

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मो मोईज ने कहा कि शतप्रतिशत स्वास्थ्य कार्यकर्ता, फ्रंटलाइन वर्कर व 60 साल से अधिक गंभीर रोग से ग्रसित लोगों को प्रीकॉशन डोज लगायी जानी है। इसे लेकर जिला स्तर पर सभी जरूरी तैयारियां कर ली गयी हैं। प्रीकॉशनरी डोज के तहत लाभुकों को वही टीका लगाया जायेगा।म जो टीका पूर्व में दोनों डोज के रूप में प्रयुक्त किये गये हैं। जिसे पूर्व में दोनों डोज कोविशील्ड दी गयी है उन्हें कोविशील्ड व जिन्होंने पूर्व में कोवैक्सीन की डोज ली है उन्हें कोवैक्सीन ही प्रीकॉशन डोज के रूप में दी जायेगी। उन्होंने बताया कि जिले में 10 व 11 जनवरी को विशेष अभियान संचालित किया जायेगा। ताकि शतप्रतिशत लक्षित समूह को प्रीकॉशन डोज लगायी जा सके।

सुविधाजनक होगी टीकाकरण की प्रक्रिया :

स्वास्थ्य विभाग के डीपीएम रेहान अशरफ ने बताया कि वैसे लाभार्थी जो पूर्व में कोविन पोर्टल पर स्वास्थ्य या फ्रंटलाइन वर्कर के तौर पर पंजीकृत हैं उनकी प्रविष्टि कोविन पोर्टल पर दर्ज कर उन्हें टीकाकृत किया जायेगा। टीकाकरण के समय जो लाभार्थी पोर्टल पर पंजीकृत नहीं हो पाये हैं ऑफलाइन उनका टीकाकरण करते हुए रिकार्ड संधारित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि जिले में 60 साल से अधिक उम्र के कोमोब्रिड लोगों की संख्या 45, 107 है जिन्हें प्रीकॉशन डोज लगायी जानी है।

दूसरे डोज लिये नौ माह की अवधि पूरा होना जरूरी :

उन्होंने बताया कि जिले में अब तक 9,951 स्वास्थ्य कर्मियों ने टीका का पहला व 9, 876 ने टीका की दूसरी डोज ली है। इसी तरह 14,933 फ्रंट लाइन वर्कर ने टीका की पहली व 9, 844 ने दूसरी डोज ली है। जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि जिले में 2.5 लाख 60 साल से अधिक उम्र के लोगों ने टीका की पहली व 1.47 लाख ने दूसरी डोज ली है। लिहाजा स्वास्थ्य विभाग ने दोनों डोज लिये 09 माह पूरे कर चुके लोगों के टीकाकरण को लेकर अपना प्रयास शुरू कर दिया है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

गंभीर बीमारी ग्रसित,60 वर्ष से ऊपर के हितग्राहियों को प्रिकाशन डोज का कोविड टीकाकरण 10 जनवरी से- सी एम एच ओ

Mon Jan 10 , 2022
जांजगीर-चांपा, 10 जनवरी,2022/ मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एस एस आर बंजारे ने बताया कि गंभीर बीमारी से ग्रसित,60 वर्ष से ऊपर के हितग्राहियों को सोमवार -10 जनवरी से कोविड के  प्रिकाशन डोज का टीकाकरण किया जाएगा। यह टीकाकरण जिला अस्पताल सभी  सामुदायिक  स्वास्थ्य  केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, सिविल […]

You May Like

advertisement